Bihar Floor Test: RJD को दोहरा झटका, विधानसभा स्पीकर को छोड़नी पड़ी कुर्सी, NDA खेमे में जाकर बैठ गए 3 विधायक

भाजपा ने पहले ही अध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव दिया था। इसके बाद अवध बिहार चौधरी ने कहा था कि वे किसी हाल में इस्तीफा नहीं देंगे।

Avadh Bihari

अवध बिहारी चौधरी

Bihar Assembly Speaker Resigns: बिहार विधानसभा में एनडीए सरकार को सोमवार को विश्वास प्राप्त करना है। इससे पहले विधानसभा अध्यक्ष अवध बिहारी चौधरी ने आसन छोड़ दिया। इससे पहले भाजपा के सदस्य नंद किशोर यादव ने सदन में अविश्वास प्रस्ताव पेश किया। इस अविश्वास प्रस्ताव के समर्थन में 38 से अधिक विधायक खड़े हुए। इसके बाद अध्यक्ष चौधरी अध्यक्ष पद से हट गए।

महेश्वर हजारी करेंगे अध्यक्षता

उन्होंने इस मौके पर सभी सदस्यों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि वे जब तक इस पद पर रहे बिना किसी भेदभाव के नियमावली से सदन का संचालन किया। उन्होंने कहा कि यह आंकड़ों का खेल है। सत्ता आते और जाते रहती है। इसके बाद उन्होंने कहा कि अब सदन का संचालन उपाध्यक्ष महेश्वर हजारी करेंगे। भाजपा ने पहले ही अध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव दिया था। इसके बाद चौधरी ने कहा था कि वे किसी हाल में इस्तीफा नहीं देंगे।

तीन विपक्षी विधायक एनडीए खेमे में बैठे

बता दें कि बिहार विधानसभा में सोमवार को राष्ट्रीय जनता दल की ओर से स्पीकर अवध बिहारी चौधरी के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पारित हो गया और उन्हें उनके पद से हटा दिया गया। अविश्वास प्रस्ताव के दौरान आरजेडी की अगुवाई वाले गठबंधन को दोहरी मार झेलनी पड़ी। उसके तीन विधायकों ने पार्टी छोड़ दी और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले एनडीए में शामिल हो गए।
विधानसभा की कार्यवाही शुरू होते ही नीलम देवी, चेतन आनंद और प्रह्लाद यादव को एनडीए सरकार के खेमे में बैठे देखा गया। एनडीए गठबंधन में नीतीश कुमार की जेडीयू-बीजेपी गठबंधन को सत्ता में बने रहने के लिए 243 सदस्यीय विधानसभा में 122 के बहुमत की आवश्यकता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited