फिर पलटी मारेंगे नीतीश कुमार? बोले केंद्रीय मंत्री- कभी भी वापस आ सकते हैं, पर सुशील मोदी ने कहा- BJP के सारे गेट बंद

Nitish Kumar Latest News: जुलाई की शुरुआत में बेंगलुरु में हुई बैठक में नए नाम के ऐलान के बाद मीडिया के हलके में लगाई गई अटकलों का जिक्र करते हुए अठावले ने कहा, ‘‘ऐसा लगता है कि वह उस खेमे में खुश नहीं हैं। वह उपनाम ‘इंडिया’ से नाखुश थे, लेकिन राहुल गांधी भारी पड़े।’’ हालांकि, खुद नीतीश कुमार ऐसी अटकलों को खारिज कर चुके हैं और उन्होंने कहा था कि विपक्षी गठबंधन का नया नाम सर्वसम्मति से तय किया गया था।

nitish kumar political plan

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार। (फाइल)

तस्वीर साभार : टाइम्स नाउ ब्यूरो
Nitish Kumar Latest News: बिहार के मुख्यमंत्री और जेडी(यू) के सीनियर नेता नीतीश कुमार को लेकर केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि अगर सीएम कुमार खुश (विपक्षी गठजोड़ इंडिया से) नहीं होंगे तब वह महाराष्ट्र के मुंबई शहर (गठबंधन की अगली मीटिंग के लिए) नहीं जाएंगे। वह पहले भी एनडीए के साथ ही थे और कभी भी वापस आ सकते हैं।
रोचक बात है कि रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (आरपीआई) के नेता अठावले ने एक रोज पहले 29 जुलाई, 2023 को पीएम नरेंद्र मोदी के साथ "अच्छे संबंधों" के बावजूद बिहार सीएम कुमार के जेडी(यू) के एनडीए से बाहर निकलने पर अफसोस जताया था। उन्होंने इसके साथ कुमार को अगले महीने होने वाली विपक्षी दलों की बैठक में शिरकत न करने की सलाह दी थी। वह बोले थे, ‘‘कोई फायदा नहीं है।’’
इस बीच, बीजेपी के सांसद सुशील कुमार मोदी ने अठावले के दावे पर कहा- रामदास न तो बीजेपी प्रवक्ता हैं और न ही एनडीए के स्पोक्सपर्सन हैं। वह एक पार्टी के नेता हैं और केंद्रीय मंत्री हैं...ऐसे में यह उनका निजी मत है।
वैसे, उन्होंने आगे कहा, "अगर कुमार आना भी चाहेंगे तब बीजेपी तैयार नहीं है। बीजेपी उनके लिए सारे दरवाजे बंद कर चुकी है। वह बोझ बन चुके हैं। मुझे तो शंका होती है कि लालू की राजद उन्हें लंबे समय तक झेलेगी भी या नहीं। वोटों को ट्रांसफर करने की उनकी क्षमता अब खत्म हो चुकी है।"
बकौल सुशील, "पिछले विधानसभा चुनाव में यह देखा गया था कि नरेंद्र मोदी नहीं आए थे, पर वह (नीतीश) 44 सीट भी नहीं जीत पाए थे। राजनीति में अगर आपके पास वोटों की ताकत होती है तब आप बहुत अहम हो जाते हैं। अन्यथा आपकी कोई अहमियत नहीं रहती है।" दरअसल, गैर-भाजपा दलों के गठबंधन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस (इंडिया) की मुंबई में अगले महीने बैठक होने की संभावना है।
ध्यान देने वाली है कि ये सारी सियासी बयानबाजी ऐसे समय पर हो रही है, जब कुमार ने जेडीयू के पूर्व सांसदों और विधायकों से भेंट की थी। राजनीतिक जानकारों के मुताबिक, गुपचुप मिलने के पीछे कुछ तो बात होगी। वैसे, यह भेंट जेडीयू लीडर्स से आने वाले चुनाव (2024 में लोकसभा चुनाव और 2025 में बिहार विधानसभा चुनाव) पर प्रतिक्रिया को लेकर हो।
इस बीच, पार्टी सूत्रों की ओर से कहा गया कि जिस तरह की चर्चा चल रही है, वैसा असल में नहीं है। कुमार आगामी चुनाव को लेकर फीडबैक ले रहे हैं। हालांकि, सीएम कुमार के बारे में कुछ ठोस कहा नहीं जा सकता।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अभिषेक गुप्ता author

छोटे शहर से, पर सपने बड़े-बड़े. किस्सागो ऐसे जो कहने-बताने और सुनाने को बेताब. कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में पारंगत और "मीडिया की मंडी" ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited