MCD Election: भाजपा ने जारी की MCD चुनाव के लिए दूसरी लिस्ट, जानिए किसे कहां से मिला टिकट

MCD Polls: भारतीय जनता पार्टी ने दिल्ली नगर निगम चुनावों के अपनी दूसरी और फाइनल सूची जारी कर दी है। इस लिस्ट में कुल 18 नाम शामिल हैं। इससे पहले बीजेपी ने शनिवार को ही अपनी पहली लिस्ट जारी की थी। नगर निगम चुनाव के लिए आज ही नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि है।

BJP list

MCD चुनाव के लिए भाजपा ने जारी की दूसरी लिस्ट

MCD Elections 2022: भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने दिल्ली में 4 दिसंबर को होने वाले निकाय चुनावों (MCD Polls) के लिए अपने 18 उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी कर दी है। इससे पहले शनिवार को पार्टी ने 18 सीटों पर नाम घोषित नहीं किए थे जबकि 232 सीटों पर उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी थी। पार्टी द्वारा आज जो सूची जारी की गई है उसमें रानी बाग से ज्योति अग्रवाल, कोहाट एन्क्लेव से रवि हंस; शकूरपुर से किशन बिमद; त्रिनगर (पश्चिम) से मीनू गोयल; कुरैश नगर से शमीना राजा; पहाड़गंज से मनीष चड्ढा; रघुबीर नगर (एससी-डब्ल्यू) से उर्मिल गंगवाल; राज नगर (पश्चिम) से अरुणा रावत; दरियागंज से ललित भामरी; संगम विहार सी से नीरज गुप्ता; संगम विहार बी (डब्ल्यू) से सविता विहार; राजपाल सिंह से श्री निवासपुरी; मीठापुर से गुड्डी चौधरी; जैतपुर (पश्चिम) से रचना मिश्रा; मयूर विहार फेज 1 से प्रेमा देवी; मौजपुर से अनिल गौर शामिल हैं।

शनिवार को जारी हुई थी पहली लिस्ट

इससे पहले शनिवार को पार्टी ने नगर निगम चुनाव के लिए 232 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी की थी। पार्टी ने नरेला (पश्चिम) निर्वाचन क्षेत्र से केशरानी खत्री, बुराड़ी से अनिल त्यागी, कादीपुर से उर्मिला राणा, आजादपुर (पश्चिम) से सुमन शर्मा, आदर्श नगर से अनुभव धीर, भलस्वा से लल्लू सिंह ठाकुर, जहांगीरपुरी से दिव्या झा, गायत्री यादव को मैदान में उतारा। समयपुर बादली (पश्चिम) से, रोहिणी-ए से नवीन गर्ग, रिठाला से नरेंद्र सोलंकी, मॉडल टाउन से विकेश सेठी को उतारा है।

दावेदारों की भरमार

रिपोर्ट्स के मुताबिक, भाजपा उम्मीदवारों के नाम का फैसला स्क्रीनिंग प्रक्रिया से गुजरने के बाद किया गया था, जब भाजपा की दिल्ली इकाई में टिकट मांगने वाले लगभग 15,000 संभावित उम्मीदवारों की भरमार थी, जिसमें कम से कम तीन उम्मीदवार एक सीट के लिए दौड़ में शामिल थे। इससे पहले, गृह मंत्रालय द्वारा जारी एक अधिसूचना के बाद राष्ट्रीय राजधानी में वार्डों की कुल संख्या 272 से घटाकर 250 कर दी गई थी। चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया पहले से ही चल रही है। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 14 नवंबर यानि आज है और 16 नवंबर को फॉर्म की जांच होगी।नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 19 नवंबर है।
भाजपा ने 2007 से ही एमसीडी पर काबिज है। 2017 के नगर निकाय चुनावों में, भाजपा ने 270 में से 181 वार्ड जीते। उम्मीदवारों की मौत के कारण दो सीटों पर मतदान नहीं हो सका. AAP ने 48 वार्ड जीते थे, जबकि कांग्रेस 27 वार्ड जीतने में सफल रही थी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

किशोर जोशी author

राजनीति में विशेष दिलचस्पी रखने वाले किशोर जोशी को और खेल के साथ-साथ संगीत से भी विशेष लगाव है। यह टाइम्स नाउ हिंदी डिजिटल में नेशनल डेस्क पर कार्यरत ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited