हरियाणा में भाजपा ने रचा इतिहास, लगातार तीसरी बार बनेगी BJP सरकार!

Haryana Assembly Election Result 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए आज मंगलवार 8 अक्टूबर को मतगणना हो रही है। इस मतगणना में भाजपा को बहुमत मिलता दिख रहा है। रझानों के अनुसार भाजपा 50 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है। अगर ऐसा होता है तो लगातार तीसरी बार सरकार बनाकर भाजपा इतिहास रच देगी।

Haryana Election Bjp WIns.

हरियाणा में लगातार तीसरी बार जीत की ओर भाजपा

हरियाणा विधानसभा चुनाव के परिणाम आज यानी मंगलवार 8 अक्टूबर को घोषित हुए। सुबह 8 बजे जब मतगणना शुरू हुई तो शुरुआत में कांग्रेस को बड़ी बढ़त मिलते दिखी। देखते ही देखते हरियाणा से लेकर दिल्ली में कांग्रेस मुख्यालय तक मिठाइयां बांटी जाने लगीं। लेकिन जैसे-जैसे मतगणना आगे बढ़, रुझान बदलने लगे और देखते ही देखते भाजपा बहुमत के आंकड़े से आगे निकल गई। खबर लिखे जाने तक राज्य में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी 90 में से कुल 50 सीटों पर आगे चल रही थी। अगर रुझानों ही परिणाम में बदलते हैं तो लगातार तीसरी बार हरियाणा में भाजपा सरकार बन जाएगी और यह अपने आम में एक इतिहास होगा।

कांग्रेस को हरियाणा में जीत का विश्वास था। राज्य की सभी 90 सीटों के लिए 5 अक्टूबर को एक ही चरण में विधानसभा चुनाव हुए थे। इसके बाद 5 अक्टूबर को ही जारी हुए Exit Poll ने भी कांग्रेस के विश्वास को और हवा दी। तमाम एग्जिट पोल्स में दिखाया गया कि कांग्रेस अकेले ही राज्य में 50-65 सीटें तक जीत सकती है। वहीं एग्जिट पोल्स में भाजपा को 30 या इससे कम सीटों पर सिमटते दिखाया गया था। आज जब चुनाव परिणाम सामने आ रहे हैं तो एग्जिट पोल्स एक बार फिर फेल होते दिख रहे हैं।

ये भी पढ़ें - भारत की नहीं जलेबी, जानिए किस देश से और कब आई भारत

एग्जिट पोल्स के फेल होने की कहानी पुरानी है। इससे पहले भी एग्जिट पोल्स कई बार जनता के मूड को भांपने में असफल साबित हो चुके हैं। बहरहाल भाजपा लगातार तीसरी बार राज्य में सत्ता पर काबिज होने जा रही है। यह अपने आप में इतिहास है, क्योंकि हरियाणा में अब तक लगातार तीसरी बार किसी भी पार्टी ने सरकार नहीं बनाई है।

ये भी पढ़ें - आपका ध्यान किधर है, आज सबकी नजर इधर है

दो बार सरकार बना चुकी हैं पार्टियांहरियाणा में इससे पहले कई बार पार्टियां लगातार दो बार चुनाव जीतकर सरकार बना चुकी हैं। इसमें कांग्रेस और भाजपा दोनों शामिल हैं। सबसे पहले 1968 में तीसरी विधानसभा और 1972 में चौथी विधानसभा के लिए लगातार दो बार कांग्रेस को जीत मिल चुकी है। इसके बाद 2005 में 11वीं और 2009 में 12वीं विधानसभा में कांग्रेस ने फिर से जीत दर्ज करके सरकार बनाई। 2014 में 13वीं और 2019 में 14वीं विधानसभा के लिए भाजपा को जीत मिल चुकी है। अब 15वीं विधानसभा में भी भाजपा की सरकार बनने का रास्ता साफ हो गया है।

हरियाणा के अब तक के मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री का नामपार्टी
भागवत दयाल शर्माकांग्रेस
राव बिरेंदर सिंहविशाल हरियाणा पार्टी
बंसी लालकांग्रेस
बनारसी दास गुप्ताकांग्रेस
देवी लालजनता पार्टी
भजन लाल बिश्नोईजनता पार्टी
भजन लाल बिश्नोईकांग्रेस
बंसी लालकांग्रेस
देवी लालजनता दल
ओम प्रकाश चौटालाजनता दल
बनारसी दास गुप्ताजनता दल
ओम प्रकाश चौटालाजनता दल
हुकम सिंह फोगाटजनता दल
ओम प्रकाश चौटालासमाजवादी जनता पार्टी (राष्ट्रीय)
भजन लाल बिश्नोईकांग्रेस
बंसी लालहरियाणा विकास पार्टी
ओम प्रकाश चौटालाINLD
भूपिंदर सिंह हुडाकांग्रेस
मनोहर लाल खट्टरभाजपा
नायब सिंह सैनीभाजपा

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। देश (India News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Digpal Singh author

खबरों की दुनिया में लगभग 19 साल हो गए। साल 2005-2006 में माखनलाल चतुर्वेदी युनिवर्सिटी से PG डिप्लोमा करने के बाद मीडिया जगत में दस्तक दी। कई अखबार...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited