BJP Manifesto: लोकसभा चुनाव-2024 जीतने के लिए ये हैं BJP के घोषणा पत्र की 10 बड़ी बातें

BJP Manifesto: लोकसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने घोषणा पत्र जारी कर दिया है। बीजेपी ने अपने घोषणापत्र को 'संकल्प पत्र' नाम दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा की मौजूदगी में संकल्प पत्र जारी किया गया। आइए जानते है घोषणा पत्र की 10 बड़ी बाते...

BJP Manifesto

जानें बीजेपी के संकल्प पत्र की 10 बड़ी बातें

मुख्य बातें
3 करोड़ लखपति दीदी बनाएंगे सौर ऊर्जा से मुफ्त बिजली दी जाएगी 3 करोड़ घर बनाएंगे भारत ओलंपिक की मेजबानी करेगा One Nation One Election लागू करेंगे Uniform Civil Code लागू करेंगे
BJP Manifesto: लोकसभा चुनाव- 2024 के लिए बीजेपी ने अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। पीएम मोदी ने पार्टी मुख्यालय में भाजपा का घोषणापत्र जारी किया। इस दौरान बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत पार्टी के कई वरिष्ठ नेता मौजूद रहे। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि बीजेपी का संकल्प पत्र युवा भारत की युवा आकांक्षाओं का प्रतिबिंब है। आने वाले पांच साल में फ्री राशन की योजना जारी रहेगी। जनऔषधि केंद्रों का विस्तार होगा। 70 साल की आयु के हर बुजुर्ग को आयुष्मान योजना के अंतर्गत लाया जाएगा। चाहें फिर वो किसी वर्ग का हो। ट्रांसजेंडर साथियों को भी आयुष्मान योजना के दायरे में लाने का निर्णय लिया है। आइए जानते है बीजेपी के घोषणा पत्र की 10 बड़ी बातें...

बीजेपी संकल्प पत्र- 2024 की 10 बड़ी बातें

1. अगले 5 वर्षों के लिए मिलेगा मुफ्त राशन

भाजपा ने अपने घोषणा पत्र में कहा कि हम 2020 से 80 करोड़ से अधिक परिवारों को मुफ्त राशन दे रहें है। हम अगले पांच वर्षों तक पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत मुफ्त राशन प्रदान करना जारी रखेंगे। हमने सब्जियों और दालों के लिए मूल्य स्थिरीकरण कोष (Price Stabilization Fund) स्थापित करके गरीब की थाली को सुरक्षित किया है। हम दाल, खाद्य तेलों और सब्जियों के उत्पादन में आत्मनिर्भर बनकर गरीब की थाली को सुरक्षित करने के प्रयासों को जारी रखेंगे। हमने आयुष्मान भारत के अंतर्गत गरीब परिवारों को 5 लाख रुपये तक का गुणवत्तापूर्ण निःशुल्क स्वास्थ्य इलाज प्रदान किया है। हम आयुष्मान भारत और अन्य ऐसी पहलों का विस्तार करके निःशुल्क स्वास्थ्य सुविधाएं जारी रखेंगे।

2. नव मध्यम-वर्ग का होगा सश‌क्तिकरण

बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में कहा कि पिछले 10 वर्षों में नागरिकों की आय में हुई वृद्धि से बड़ी संख्या में परिवार नव-मध्यम वर्ग की श्रेणी में शामिल हुए हैं। हम उनके जीवन स्तर को बेहतर बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। मध्यम-वर्ग परिवारों को हम कम दर में आवास, सुलभ स्वास्थ्य सेवाएं, अच्छी शिक्षा और रोजगार एवं स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध कराएंगे। हर मध्यम वर्गीय परिवार का सपना होता है कि उसका अपना घर हो। पिछले दस वर्षों में हमने कई सुधार किए जिनसे घर का सपना पूरा हो सके। RERA से रियल एस्टेट क्षेत्र में पारदर्शिता आई। हम आगे भी और कई सुधार करेंगे जिनसे मध्यम-वर्गीय परिवार के घर का सपना पूरा हो। इसमें पंजीकरण की कीमत को कम करना, निर्माण की लागत कम करना, आसानी से नक्शा पास कराना इत्यादि शामिल होंगे। हम भारत के स्टार्टअप्स का और अधिक विस्तार टियर-2 और टियर-3 शहरों में करेंगे। इसके साथ भारत को पर्यटन हब एवं सर्विसेज का वैश्विक केंद्र (ग्लोबल कैपेबिलिटी सेंटर) बनाएंगे जिससे पूरे देश में हाई वैल्यू रोजगार के अवसर सृजित होंगे।

3. नारी शक्ति का होगा सशक्तिकरण

भाजपा ने अपने संकल्प पत्र में कहा कि हमने एक करोड़ ग्रामीण महिलाओं को लखपति दीदी बनाकर सशक्त किया है। अब हम तीन करोड़ ग्रामीण महिलाओं को लखपति दीदी बनाएंगे। महिला SHG को सर्विस क्षेत्र से जोड़ेंगे। हम महिला SHG को कौशल और संसाधनों के माध्यम से आईटी, स्वास्थ्य, शिक्षा, रिटेल और पर्यटन के क्षेत्रों से जोड़कर उनकी आय बढ़ाने के नए अवसर प्रदान करेंगे। हम महिला SHG को एक जिला-एक उत्पाद, एफपीओ, एकता मॉल, एक स्टेशन-एक उत्पाद जैसी योजनाएं एवं ओएनडीसी. GeM पोर्टल से जोड़कर उनके उत्पादों को ग्राहकों तक पहुंचाने की व्यवस्था करेंगे। हम औद्योगिक और व्यावसायिक क्षेत्रों में कामकाजी महिलाओं के लिए हॉस्टल का निर्माण करेंगे जिसमें शिशुगृह जैसी बुनियादी सुविधाएं होंगी।

4. युवाओं को मिलेगा अवसर

भाजपा ने अपने घोषणा पत्र में कहा कि हमने सरकारी भर्ती परीक्षाओं में अनियमितता को रोकने के लिए सख्त कानून बनाया है। अब, हम इस कानून को सख्ती से लागू करके, युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने वालों को कड़ी सजा देंगे। हमने सरकारी भर्ती परीक्षाओं का पारदर्शी आयोजन कर लाखों युवाओं को सरकारी नौकरियों में भर्ती किया है। हम आगे भी सरकारी भर्तियां समयबद्ध और पारदर्शी तरीके से करते रहेंगे। हम सरकारी परीक्षाओं के सफल आयोजन के लिए इच्छुक प्रदेश सरकारों को भी सहयोग देंगे।

5. वरिष्ठ नागरिकों को दी जाएगी वरीयता

BJP ने अपने घोषणा पत्र में कहा कि हम वरिष्ठ नागरिकों को आयुष्मान भारत में शामिल करके गुणवत्तापूर्ण निःशुल्क स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करेंगे। हम राष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक पोर्टल शुरू करेंगे। इसके माध्यम से वरिष्ठ नागरिक अपने ज्ञान और अनुभव को सभी के साथ साझा कर सकेंगे। हम पोस्टल और डिजिटल नेटवर्क के माध्यम से वरिष्ठ नागरिकों को सामाजिक सुरक्षा योजना और अन्य आवश्यक सरकारी सेवाओं का लाभ बिना किसी बाधा के पहुंचाएंगे। हम वरिष्ठ नागरिकों को यूपीआई और अन्य ऑनलाइन भुगतान प्रणालियों का प्रशिक्षण प्रदान करेंगे, जिससे वह ऑनलाइन धोखाधड़ी से बच सके।

6. मत्स्य पालक परिवारजनों की समृद्धि का रखा जायेगा ध्यान

भाजपा ने अपने संकल्प पत्र में कहा कि हम मछली उत्पादन और सीफूड निर्यात को बढ़ाने के लिए पीएम मत्स्य सम्पदा योजना का विस्तार करेंगे। हम शीघ्र और सही मूल्यांकन, समयबद्ध भुगतान और त्वरित समस्या समाधान को तकनीक के माध्यम से सुनिश्चित करेंगे, इसके लिए हम पीएम मत्स्य सम्पदा योजना का विस्तार करके बीमा कवरेज को बढ़ाएंगे। हम तटीय समुदाय की महिलाओं के कल्याण पर समुदाय विकसित करेंगे। विशेष ध्यान देते हुए मछली पालन आदि क्षेत्रों में प्रोडक्शन और प्रोसेसिंग क्लस्टर मत्सय पालकों के आय बढ़ाने के लिए पीएम मत्स्य सम्पदा योजना के अंतर्गत सी-वीड की खेती को बढ़ावा देंगे।

7. श्रमिकों का होगा सम्मान

बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में कहा कि हम समय-समय पर राष्ट्रीय न्यूनतम वेतन की समीक्षा करेंगे। डाकघरों और डिजिटल इंडिया के माध्यम से सामाजिक सुरक्षा प्रदान करेंगे। हमने असंगठित श्रमिकों के लिए पीएम जीवन ज्योति बीमा और पीएम सुय्क्षा बीमा जैसी सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का सफलतापूर्वक क्रियान्वयन किया है। हम ऐसी सभी योजनाओं का डाकघर और डिजिटल इंडिया नेटवर्क के माध्यम से विस्तार करेंगे। हम सुलभ नामांकन और सरल भुगतान के लिए डिजिटल टेक्नोलॉजी का भी उपयोग करेंगे। हमने असंगठित श्रमिकों को ई-श्रम प्लेटफॉर्म पर पंजीकृत किया है। अब, हम ई-श्रम पर पंजीकृत सभी श्रमिक बंधुओं को विभिन्न सरकारी कार्यक्रमों की पात्रता के अनुसार लाभ लेने में सहायता करेंगे। हम नई अर्थव्यवस्था में काम करने वाले गिग वर्कर्स का ई-श्रम पंजीकरण सुनिश्चित करेंगे एवं उनकी पात्रता अनुसार सरकारी योजनाओं का लाभ लेने में सहायता करेंगे।

8. MSME और छोटे व्यापारियों का होगा सशक्तिकरण

भाजपा ने संकल्प पत्र में कहा कि हम छोटे व्यापारियों और एमएसएमई के विकास के लिए एक मजबूत और सरल डिजिटल क्रेडिट उपाय विकसित करने के लिए डिजिटल इंडिया इंफ्रास्ट्रक्बर का उपयोग करेंगे। स्वतंत्रता के बाद पहली बार, हमने विश्वकर्मा परिवारों के उत्थान के लिए विशेष कार्यक्रम शुरू किया है। इसके अंतर्गत वित्तीय सहायता, क्रेडिट सुविधाएं, प्रशिक्षण, कौशल विकास और मार्केट एक्सेस प्रदान की जा रही है। हम इस पहल का विस्तार करेंगे और इसके माध्यम से विश्वकर्मा समुदाय को अधिक सशक्त बनाएंगे। हम नियमों को कम करके छोटे व्यापारियों और एमएसएमई के जीवन और व्यापार को आसान बनाएंगे। साथ ही, हम राज्य सरकारों को उनके कानूनों को सरल बनाने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। हम छोटे व्यापारियों और एमएसएमई को ओएनडीसी अपनाने और तकनीक का उपयोग कर अपने व्यवसाय का विस्तार करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।

9. सबका साथ सबका विकास पर रहेगा फोकस

भारतीय जनता पार्टी ने अपने घोषणा पत्र में कहा कि हमने जनजातीय समुदायों द्वारा किए गए योगदानों की मान्यता के लिए जनजातीय गौरव दिवस की स्थापना की है। हम इसे आगे बढ़ाएंगे और वर्ष 2025 (भगवान बिरसा मुंडा की 150वीं जन्म जयंती) को जनजातीय गौरव वर्ष के रूप में घोषित करेंगे। हम जनजातीय बच्चों में कुपोषण को समाप्त करने और जनजातीय क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराएं‌गे और सिकल सेल रोग के उन्मूलन पर विशेष ध्यान देंगे। हम जनजातीय समुदायों की संस्कृति का सम्मान और संरक्षण करने के लिए प्रतिबद्ध है। हम जनजातीय अनुसंधान संस्थानों का फंड बढ़ाकर जनजातीय विरासत पर अनुसंधान को प्रोत्साहित करेंगे तथा उनका संरक्षण एवं प्रसार करेंगे। हम नए कार्यक्रमों के माध्यम से जनजातीय भाषाओं की सुरक्षा और संरक्षण करेंगे।

10. विश्व बंधुत्व पर भारत की मोदी की गारंटी

भाजपा ने अपने घोषणा पत्र में कहा कि हम प्रधानमंत्री जी के 5-एस विजन सम्मान, संवाद, सहयोग, शांति और समृद्धि के माध्यम से ग्लोबल साउय की आवाज बनकर भारत की स्थिति को और अधिक मजबूत करेंगे। हम अपने मानवीय सहायता और आपदा राहत कार्यक्रमों को जारी रखते हुए एक भरोसेमंद भागीदार और फर्स्ट रिस्पॉन्डर के रूप में भारत की प्रतिष्ठा को बढ़ाएंगे। हम भारत को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थायी सदस्यता हासिल करवाने के लिए प्रतिबद्ध है। हम आतंकवाद से निपटने के सभी प्रयासों पर संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों के बीच एक आम सहमति विकसित करने के प्रयासों को जारी रखेंगे। 'नो मनी फॉर टेरर सम्मेलन की सफलता के आधार पर, हम टेस फाइनेंसिंग के खिलाफ समन्वय सुनिश्चित करेंगे। उपमहाद्वीप में, हम एक विश्वसनीय और जवाबदेह साझेदार के रूप में अपनी भूमिका को जारी रखेंगे, साथ ही क्षेत्रीय सहयोग को बढ़ावा देंगे और स्थिरता एवं समृद्धि सुनिश्चित करेंगे। हम सभी की सुरक्षा और विकास के लिए इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के देशों के साथ सहयोग जारी रखेंगे। हम भारत-मध्य पूर्व-यूरोप कॉरिडोर के माध्यम से यूरोप तक कनेक्टिविटी को बढ़ावा देकर भारत के माध्यम से व्यापार और सेवाओं के अंतरराष्ट्रीय आंदोलन को सुविधाजनक बनाएंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Shashank Shekhar Mishra author

शशांक शेखर मिश्रा टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल (www.timesnowhindi.com/ में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। इन्हें पत्रकारिता में करीब 5 वर्षों का अनुभव ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited