BJP Mission 2024: 144 सीटें, 40 मेगा शो...2019 की हारी सीटों को जीतने का प्लान तैयार, निशाने पर ये सीटें

बीजेपी के मिशन 2024 का खाका तैयार है। बीजेपी ने 2019 लोकसभा में हारी हुई 144 सीटों पर जीत के लिए मंत्रियों को जिम्मेदारी दे रखी है और अब पीएम मोदी को उन सीटों पर उतारने की तैयारी है। 144 हारी हुई सीट में से 2024 चुनाव से पहले पीएम मोदी की 40 से ज्यादा मेगा रैली का कार्यक्रम तय किया जा रहा है ।

pm modi rally

बीजेपी की मिशन 2024 तैयार

तस्वीर साभार : टाइम्स नाउ डिजिटल
मुख्य बातें
  • लोकसभा चुनाव में हारी सीटों पर PM मोदी की मेगा रैलियां
  • बीजेपी ने तैयार किया मिशन 2024 का खाका
  • देश की 144 सीटों पर बीजेपी की नजर
पिछले लोकसभा चुनाव में हारी हुई सीटों पर बीजेपी, पीएम मोदी की मेगा रैलियां करने की तैयारी कर रही है। हारे हुए इन 144 सीटों को 40 क्लस्टरों में बांटा गया है। हर क्लस्टर में 3 से 4 लोकसभा की सीटें हैं। हर क्लस्टर की जिम्मेदारी केंद्रीय मंत्रियों को दी गई है। सूत्रों की मानें तो इन 40 क्लस्टरों में पीएम मोदी की मेगा रैली की योजना है। यानी क्लस्टर की जिस सीट पर जीत कि संभावना सबसे ज्यादा होगी पीएम मोदी की रैली वहीं रखी जायेगी।
पीएम मोदी की 40 से ज्यादा रैलियों की तैयारी
2019 के चुनाव में ऐसी 144 सीटें थीं, जहां बीजेपी दूसरे या तीसरे नंबर पर आई थी। पार्टी ने क्लस्टर में बांट कर कई मंत्रियों को इन सीटों की जिम्मेदारी दी है। ये मंत्री इन सीटों पर रात्रि प्रवास करते हैं और प्रबुद्ध समाज के अलावा बूथ स्तर पर कार्यकर्ताओं से मिलते हैं। साथ ही मोदी सरकार की योजनाओं को लेकर लोगो से संवाद भी करते हैं।
अमित शाह ने की थी बैठक
पिछली समीक्षा बैठक में गृह मंत्री अमित शाह ने कहा था कि बीजेपी को पिछली बार से ज्यादा सीटें जीतनी है। पिछली बार 2019 में हारी हुई सीटों में से 30% सीटें बीजेपी ने जीती थी। इस बार 2024 में हारी हुई सीटों में से 50% जीतने का लक्ष्य रखा गया है। हांलाकि शाह ने बैठक में कई मंत्रियों को इन सीटों का दौरा न करने के लिए लताड़ा भी था। इन सीटों को बीजेपी अगले चुनाव में जीतना चाहती है, ताकि मौजूदा सीटों पर नुकसान की भरपाई हो सके।
बीजेपी कई राज्यों में सौ प्रतिशत सीटें जीती हुई है
राजस्थान, गुजरात, हिमाचल, हरियाणा, उत्तराखंड और दिल्ली में सभी सीटें बीजेपी ने जीती थी। वहीं एमपी में एक छोड़ सभी सीटें बीजेपी के खाते में है। बीजेपी को इन राज्यों में कुछ ना कुछ सीटों के नुकसान का अंदेशा है और इसी की भरपाई के लिए बीजेपी 144 हारी सीटों पर अभी से ताकत झोंक रही है। इन 144 में से 40 प्रतिशत सीटें बहुत कम अंतर से हारी थी, उन्हें जीतने का लक्ष्य रखा गया है।
ये है रणनीति
मंत्रियों के प्रवास के बाद अब गृह मंत्री अमित शाह भी देश भर में ऐसी सीटों का दौरा कर रहे हैं। अमित शाह के अलावा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी ऐसी सीटों का दौरा करेंगे। तीसरे चरण में पीएम मोदी की विशाल रैलियां कराने का फैसला किया गया है। इनमें सोनिया गांधी की रायबरेली, मुलायम सिंह यादव की मैनपुरी, सुप्रिया सुले की बारामती, कमलनाथ की छिंदवाड़ा जैसी सीटें शामिल हैं। इन सीटों को जीतने की रणनीति बनाने के लिए बीजेपी आलाकमान ने एक समिति भी बनाई है, जो इन सीटों से जुड़े मुद्दों, समस्याओं, लाभार्थियों आदि की विस्तृत जानकारी जुटा रही है, ताकि प्रचार में इनका इस्तेमाल हो सके।
अमित कुमार की रिपोर्ट
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited