जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव: BJP ने जारी की नई सूची, 15 उम्मीदवारों के नाम, इन पर खेला दांव

नई दिल्ली में रविवार को भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के बाद आज पार्टी ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024 के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी। हालांकि बाद में इसे वापस भी ले लिया गया।

BJP

बीजेपी उम्मीदवारों की सूची जारी

BJP List For Jammu and kashmir Election 2024: भारतीय जनता पार्टी ने आगामी जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए 11 उम्मीदवारों की सूची जारी की है। हालांकि इससे पहले पार्टी ने 44 उम्मीदवारों की सूची जारी की थी, लेकिन इसे कुछ ही देर में वापस ले लिया। बाद में अपडेटेड सूची जारी की गई जिसमें 15 उम्मीदवारों के नम थे।। लिस्ट के मुताबिक, अर्शिद भट्ट राजपोरा से चुनाव लड़ेंगे, जावेद अहमद कादरी शोपियां से चुनाव लड़ेंगे जबकि मो. रफीक वानी अनंतनाग पश्चिम से चुनाव लड़ेंगे। सैयद वजाहत अनंतनाग से चुनाव लड़ेंगे सुश्री शगुन परिहार किश्तवाड़ से और गजय सिंह राणा डोडा से चुनाव लड़ेंगे।
यहां आप उम्मदवारों की पूरी सूची देख सकते हैं

पहले कुल 44 उम्मीदवारों की सूची जारी की गई थी

इससे पहले, पार्टी की ओर से तीनों चरणों के लिए कुल 44 उम्मीदवारों की सूची जारी की गई थी, जिसमें दूसरे चरण के लिए 10 और तीसरे चरण के लिए 19 उम्मीदवारों के नाम थे। हालांकि, बाद में दूसरे और तीसरे चरण के लिए जारी उम्मीदवारों की सूची वापस ले ली गई और फिर सिर्फ पहले चरण के लिए 15 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की गई। प्रधानमंत्री मोदी की मौजूदगी में रविवार को हुई भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में उम्मीदवारों के नामों पर मंथन के बाद उम्मीदवारों की पहली सूची को अंतिम रूप दिया गया।
सूची के मुताबिक, पाम्पोर से सैयद शौकत गयूर अंद्राबी, राजपोरा से अर्शीद भट्ट, शोपियां से जावेद अहमद कादरी, अनंतनाग पश्चिम से मोहम्मद रफीक वानी, अनंतनाग से सैयद वजाहत, इंदरबल से तारिक कीन, डोडा से गजय सिंह राणा को उम्मीदवार बनाया गया है। पार्टी ने किश्तवाड़ से शगुन परिहार, पाडेर-नागसेनी से सुनील शर्मा, भदरवाह से दलीप सिंह परिहार, डोडा पश्चिम से शक्ति राज परिहार, रामबाण से राकेश ठाकुर, बनिहाल से सलीम भट्ट, शनगुस अनंतनाग पूर्व से वीर सराफ, श्रीगुफवाड़ा बिजबेहरा से सोफी यूसुफ को उम्मीदवार बनाया है।
पहले चरण में दक्षिण कश्मीर के 16 विधानसभा क्षेत्रों और जम्मू क्षेत्र के आठ विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होगा। पार्टी ने पहले चरण में कश्मीर घाटी के त्राल, पुलवामा, जैनापोरा, डी. एच. पोरा, कुलगाम, देवसर, दूरू, कोकेरनाग (अजजा) और पहलगाम विधानसभा क्षेत्र में होने वाले चुनाव के लिए उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है।

CEC बैठक में हुआ मंथन

भारतीय जनता पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) ने आगामी विधानसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों के नाम तय करने के लिए रविवार शाम दिल्ली में बैठक बुलाई थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष जे. पी. नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह और सीईसी के अन्य सदस्य जम्मू-कश्मीर के पार्टी नेताओं के साथ बैठक में शामिल हुए। नेताओं ने केंद्र शासित प्रदेश में 50 से अधिक सीट के लिए पार्टी उम्मीदवारों के नामों पर विचार-विमर्श किया। पिछले सप्ताह जम्मू-कश्मीर के नेताओं ने संभावित उम्मीदवारों की सूची और चुनाव के लिए रणनीति बनाने को लेकर नड्डा और शाह सहित अन्य नेताओं के साथ लंबी बैठक की थी।

जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में मतदान

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर की 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए 18 और 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को तीन चरण में मतदान होना है। हरियाणा की 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए एक अक्टूबर को मतदान होगा। मतगणना चार अक्टूबर होगी। वर्ष 2014 में हुए पिछले विधानसभा चुनावों में जम्मू-कश्मीर के पूर्ण राज्य रहते हुए भाजपा ने 25 सीट जीती थीं। भाजपा खासकर अपने गढ़ जम्मू क्षेत्र में कांग्रेस की चुनौती का सामना करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। कांग्रेस ने नेशनल कॉन्फ्रेंस के साथ गठबंधन किया है। भाजपा को हरियाणा में भी कांग्रेस से कड़ी चुनौती मिलने की संभावना है, जहां भाजपा 2014 से सत्ता में है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited