बीजेपी का तमिलनाडु फॉर्मूला: ब्राह्मणवादी टैग छोड़ें, जाति समीकरणों पर काम करें

Tamil Nadu BJP: भाजपा एक राजनीतिक दल है, जो गर्व से अपनी हिंदुत्व जड़ों और संस्कृति को प्रदर्शित करती है, लेकिन, सूक्ष्म स्तर पर अगर वह तमिलनाडु जैसे राज्य में चुनाव जीतना चाहती है, जहां स्थानीय राजनीति में जाति का बहुत बड़ा प्रभाव है, तो, भाजपा को जातिगत कारकों पर विचार करना होगा।

tamil nadu bjp

तमिलनाडु में बीजेपी की रणनीति

तस्वीर साभार : IANS
Tamil Nadu BJP: 2024 के लोकसभा चुनावों में दक्षिण भारतीय राज्यों तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश से 50 सीटों पर नजर रखने वाली भाजपा तमिलनाडु में सफलता हासिल करने और कुछ सीटें जीतने की कोशिश कर रही है। 2019 के आम चुनावों में डीएमके के नेतृत्व वाले सेक्युलर प्रोग्रेसिव अलायंस ने 39 लोकसभा सीटों में से 38 सीटें जीतीं, जबकि, अन्नाद्रमुक (एआईएडीएमके) के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन एनडीए केवल थेनी लोकसभा सीट जीत सका, जिसमें ओपी रवींद्रनाथ, तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री ओ पन्नीरसेल्वम के बेटे ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ईवीकेएस एलंगोवन को हराकर सीट जीती।

2019 का हाल

2019 के आम चुनावों में भाजपा को कोई फायदा नहीं हुआ और वह कुल वोटों का केवल 3.66 प्रतिशत ही हासिल कर सकी। इसके गठबंधन सहयोगियों अन्नाद्रमुक को 19.39 प्रतिशत वोट मिले, पट्टाली मक्कल काची (पीएमके) को 5.36 प्रतिशत और देसिया मुरपोक्कू द्रविड़ कड़गम (डीएमडीके) को 2.16 प्रतिशत वोट शेयर मिले। इससे पता चलता है कि तमिलनाडु में तत्कालीन राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) में अन्नाद्रमुक की तुलना में भाजपा एक कमजोर जूनियर पार्टनर थी।

जाति समीकरण पर देना होगा जोर

व्यापक परिप्रेक्ष्य में, भाजपा एक राजनीतिक दल है, जो गर्व से अपनी हिंदुत्व जड़ों और संस्कृति को प्रदर्शित करती है, लेकिन, सूक्ष्म स्तर पर अगर वह तमिलनाडु जैसे राज्य में चुनाव जीतना चाहती है, जहां स्थानीय राजनीति में जाति का बहुत बड़ा प्रभाव है, तो, भाजपा को जातिगत कारकों पर विचार करना होगा। पहले के लोकसभा चुनावों में सीपी राधाकृष्णन और पोन राधाकृष्णन दोनों की जीत का श्रेय भाजपा के राजनीतिक समर्थन के अलावा उनकी जातियों को दिया गया है। यह 2024 के चुनावों के लिए अपने चुनाव अभियान को आकार देने वाली भाजपा थिंक टैंक की विचार प्रक्रिया होगी।

तुरुप का इक्का

पार्टी के पास अपने प्रदेश अध्यक्ष के अन्नामलाई के रूप में एक तुरुप का इक्का है, जिनकी भ्रष्टाचार के खिलाफ आक्रामक स्थिति और सत्तारूढ़ द्रमुक और विपक्षी अन्नाद्रमुक के खिलाफ मजबूत रुख ने उन्हें राज्य में भाजपा के हिंदू वोट बैंक में अच्छा समर्थन दिलाया है। सितंबर 2021 में एक ऑपरेशन के दौरान पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया पर प्रतिबंध लगाकर और उसके वरिष्ठ नेताओं को हिरासत में लेकर राज्य में बड़े पैमाने पर इस्लामी चरमपंथ पर अंकुश लगाने के अपने मजबूत राजनीतिक बयान पर भी भाजपा को भरोसा होगा।

पीएम मोदी की यात्रा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की राज्य की लगातार यात्राएं और तमिलनाडु में विभिन्न परियोजनाओं के लिए केंद्र का समर्थन भी द्रविड़ गढ़ में एक अलग राजनीतिक लाइन बनाने का एक चतुर कदम है, जहां भाजपा और कांग्रेस जैसी राष्ट्रीय पार्टियां दूसरी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।

गठबंधन पर जोर

गौरतलब है कि 2021 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने एआईएडीएमके के साथ गठबंधन में चार विधानसभा सीटें जीती थीं। अब, 2024 के चुनावों में एआईएडीएमके एनडीए के साथ नहीं है, तो यह पार्टी के लिए एक बड़ी बाधा होगी। राजनीतिक पंडित भविष्यवाणी कर रहे हैं कि प्रधानमंत्री सहित वरिष्ठ भाजपा नेताओं द्वारा अन्नाद्रमुक के साथ गठबंधन पर जोर देने की संभावना अधिक है। अगर बीजेपी अपनी दक्षिण भारतीय सीटों को बढ़ाना चाहती है, तो उसे तमिलनाडु से कम से कम कुछ सीटें जीतनी होंगी और एआईएडीएमके के साथ गठबंधन को पुनर्जीवित करना ही राज्य से एक भी सीट जीतने की एकमात्र संभावना है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited