एक ही रात में 30 उड़ानों को मिली बम की धमकी, घरेलू और इंटरनेशनल फ्लाइट बनी निशाना

एक हफ्ते से भी कम समय में 120 से अधिक उड़ानों को बम की धमकी मिली है। इसे लेकर नागरिक उड्डयन मंत्री के राममोहन नायडू ने कहा था कि सरकार एयरलाइनों को बम की धमकियों से निपटने के लिए विधायी कार्रवाई की योजना बना रही है।

Indigo

30 विमानों में बम की धमकी

मुख्य बातें
  • भारतीय एयरलाइंस द्वारा संचालित 30 घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को बम से उड़ाने की धमकी मिली
  • बम की धमकियां मिलने वाली उड़ानों में इंडिगो, विस्तारा और एयर इंडिया की फ्लाइट शामिल
  • एयरलाइन के चार अलग-अलग बयानों के अनुसार, इन उड़ानों से यात्री सुरक्षित रूप से उतर गए

Bomb threats for 30 flights: सोमवार रात भारतीय एयरलाइंस द्वारा संचालित 30 घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को बम से उड़ाने की धमकी मिली। जानकार सूत्रों ने बताया कि बम की धमकियां मिलने वाली उड़ानों में इंडिगो, विस्तारा और एयर इंडिया की फ्लाइट शामिल थीं। इंडिगो के एक प्रवक्ता ने मंगलवार को कहा कि सोमवार को उसकी चार उड़ानों को सुरक्षा संबंधी अलर्ट मिले। ये उड़ाने हैं- 6E 164 (मंगलुरु से मुंबई), 6E 75, (अहमदाबाद से जेद्दा), 6E 67 (हैदराबाद से जेद्दा) और 6E 118 (लखनऊ से पुणे)।

चार एयरलाइन कंपनियों के विमानों को धमकी

एयरलाइन के चार अलग-अलग बयानों के अनुसार, इन उड़ानों से यात्री सुरक्षित रूप से उतर गए। प्रवक्ता ने चार उड़ानों से संबंधित सुरक्षा अलर्ट के बारे में कहा कि हमने संबंधित अधिकारियों के साथ मिलकर काम किया और मानक संचालन प्रक्रियाओं का पालन किया गया। वहीं, एयर इंडिया के एक प्रवक्ता ने पुष्टि की कि सोमवार को संचालित होने वाली कुछ एयर इंडिया उड़ानों को लेकर सोशल मीडिया धमकी मिली थी।

प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, निर्धारित प्रोटोकॉल का पालन करते हुए, संबंधित अधिकारियों को तुरंत सतर्क कर दिया गया और नियामक अधिकारियों और सुरक्षा एजेंसियों के मार्गदर्शन के अनुसार सभी सुरक्षा प्रक्रियाओं का सख्ती से पालन किया गया। विस्तारा के प्रवक्ता ने कहा कि सोमवार को संचालित होने वाली उसकी कुछ उड़ानों को सोशल मीडिया पर सुरक्षा संबंधी धमकियां मिलीं। प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि हमने तुरंत संबंधित अधिकारियों को सतर्क कर दिया और उनके निर्देशानुसार सभी सुरक्षा प्रक्रियाओं का पालन कर रहे हैं।

एक हफ्ते में 120 से अधिक उड़ानों को बम की धमकी

एक हफ्ते से भी कम समय में 120 से अधिक उड़ानों को बम की धमकी मिली है। नागरिक उड्डयन मंत्री के राममोहन नायडू ने सोमवार को कहा था कि भले ही बम की धमकी अफवाह निकल रही है, लेकिन चीजों को कम गंभीरता से नहीं लिया जा सकता। इस बीच, सरकार एयरलाइनों को बम की धमकियों से निपटने के लिए विधायी कार्रवाई की योजना बना रही है, जिसमें अपराधियों को नो-फ्लाई सूची में डालना भी शामिल है।

नागरिक उड्डयन सुरक्षा अधिनियम (SUASCA), 1982 के खिलाफ गैरकानूनी कृत्यों का दमन में संशोधन का प्रस्ताव किया जा रहा है, जिसके तहत अपराधियों को गिरफ्तार किया जा सकता है और अदालत के आदेश के बिना जांच शुरू की जा सकती है। इसके अलावा, उड़ानों में बम की धमकियों के अपराधियों के लिए कड़ी सजा सुनिश्चित करने के लिए विमान सुरक्षा नियमों में बदलाव की योजना बनाई जा रही है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। देश (India News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited