Delhi Liquor Policy: के.कविता ने केजरीवाल और सिसोदिया से सांठगांठ की- ईडी का दावा

Delhi Liquor Policy: ईडी का दावा है कि कविता और उनके सहयोगियों को आप को अग्रिम भुगतान की गई अपराध की आय की वसूली करनी थी और इस पूरी साजिश से अपराध की आय को आगे बढ़ाना था।

kejriwal k kavitha

दिल्ली शराब घोटाले में केजरीवाल और के कविता का कनेक्शन आया सामने

तस्वीर साभार : IANS
Delhi Liquor Policy: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कहा कि दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति घोटाला मामले की जांच में पाया गया कि बीआरएस नेता के. कविता ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनके तत्कालीन उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया सहित आप के शीर्ष नेताओं के साथ मिलकर साजिश रची थी। ईडी ने यह भी खुलासा किया है कि अपराध से प्राप्त आय में से अब तक 128.79 करोड़ रुपये की संपत्ति का पता लगाया गया है और उसे कुर्क किया गया है।

के कविता को गिरफ्तार कर चुकी है ईडी

यह खुलासा तब हुआ, जब बीआरएस सुप्रीमो और तेलंगाना के पूर्व मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव की बेटी कविता को मामले में 15 मार्च को हैदराबाद से गिरफ्तार किया गया। यहां की एक विशेष अदालत ने उन्हें 23 मार्च तक हिरासत में पूछताछ के लिए ईडी को भेज दिया था। एजेंसी के एक अधिकारी ने कहा- "15 मार्च को हैदराबाद में कविता के आवास पर भी तलाशी ली गई थी। तलाशी कार्यवाही के दौरान ईडी अधिकारियों को कविता के रिश्तेदारों और सहयोगियों द्वारा बाधित किया गया था।"

के कविता पर साजिश रचने का आरोप

ईडी की अब तक की जांच से यह भी पता चला है कि कविता ने अन्य लोगों के साथ मिलकर दिल्ली की आबकारी नीति के निर्माण और कार्यान्वयन में लाभ पाने के लिए सीएम केजरीवाल और तत्कालीन डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया सहित आप के शीर्ष नेताओं के साथ मिलकर साजिश रची थी। ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा- "इन एहसानों के बदले में वह आप के नेताओं को 100 करोड़ रुपये का भुगतान करने में शामिल थीं। दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति 2021-22 बनाने और लागू करने में भ्रष्टाचार और साजिश से अवैध धन की धारा बहाई गई। आप के लिए थोक विक्रेताओं से रिश्‍वत ली गई थी।''

देशभर में 245 ठिकानों पर छापे

अधिकारी ने कहा कि कविता और उनके सहयोगियों को आप को अग्रिम भुगतान की गई अपराध की आय की वसूली करनी थी और इस पूरी साजिश से अपराध की आय को आगे बढ़ाना था। अधिकारी ने कहा- "ईडी ने अब तक दिल्ली, हैदराबाद, चेन्नई, मुंबई और अन्य स्थानों सहित देशभर में 245 जगहों पर तलाशी ली है। मामले में अब तक आप के मनीष सिसोदिया, संजय सिंह और विजय नायर सहित 15 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।"

करोड़ों की आय का खुलासा

ईडी ने मामले में अब तक एक अभियोजन शिकायत और पांच पूरक शिकायतें दर्ज की हैं। अधिकारी ने कहा कि इसके अलावा, अपराध से प्राप्त आय में से अब तक 128.79 करोड़ रुपये की संपत्ति का पता लगाया गया है और 24 जनवरी, 2023 और 3 जुलाई, 2023 के कुर्की आदेशों की पुष्टि निर्णायक प्राधिकरण, नई दिल्ली द्वारा की गई है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited