Bangladesh Unrest: अलर्ट पर BSF,बंगाल में सीमा पर सामरिक, परिचालन तैयारियों को परखा

BSF on Bangladesh Unrest:आईसीपी पेट्रापोल में महानिदेशक ने एडीजी पूर्वी कमान के साथ यात्री और कार्गो टर्मिनल दोनों की समीक्षा की और सैनिकों के सामने आने वाली जटिल परिचालन चुनौतियों की समीक्षा की।

BSF DG Review Security

सीमा सुरक्षा बल के महानिदेशक दलजीत सिंह चौधरी ने स्थिति की समीक्षा की

मुख्य बातें
  1. BSF डीजी ने 68वीं बटालियन की राणाघाट सीमा चौकी का दौरा किया
  2. बांग्लादेश में स्थिति की समीक्षा और अवैध घुसपैठ और तस्करी से निपटने की रणनीतियों पर चर्चा की
  3. इस दौरे का उद्देश्य इन महत्वपूर्ण स्थानों पर बीएसएफ की सामरिक तैयारियों का आकलन करना था
BSF on Bangladesh Unrest: सीमा सुरक्षा बल (BSF) के महानिदेशक दलजीत सिंह चौधरी ने मंगलवार को पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा पर तैनात 68वीं बटालियन की एकीकृत चेक पोस्ट (ICP) पेट्रापोल और अत्यधिक संवेदनशील सीमा चौकी राणाघाट का दौरा किया।बीएसएफ के अनुसार, इस दौरे का मुख्य उद्देश्य इन महत्वपूर्ण स्थानों पर बीएसएफ की सामरिक और परिचालन तैयारियों और तैनाती रणनीतियों का आकलन करना था। चौधरी के साथ पूर्वी कमान के अतिरिक्त महानिदेशक रवि गांधी और दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के महानिरीक्षक मनिंदर पीएस पवार भी थे।
145वीं बटालियन के कार्यवाहक कमांडिंग ऑफिसर ने चौधरी को बटालियन की परिचालन प्रक्रियाओं के बारे में जानकारी दी उन्होंने नए आईसीपी भवन का भी दौरा किया।इसके बाद चौधरी ने 68वीं बटालियन की राणाघाट सीमा चौकी का दौरा किया। वहां उन्होंने बांग्लादेश में स्थिति की समीक्षा करने तथा अवैध घुसपैठ और तस्करी से निपटने की रणनीतियों पर चर्चा करने के लिए बीएसएफ अधिकारियों के साथ बैठक की।

कड़ी सतर्कता और प्रभावी उपायों की आवश्यकता पर बल दिया

चौधरी ने इन चुनौतियों से निपटने के लिए कड़ी सतर्कता और प्रभावी उपायों की आवश्यकता पर बल दिया। दौरे के बाद चौधरी ने सैनिक सम्मेलन में अधिकारियों और जवानों को संबोधित किया, जिसमें बांग्लादेश की मौजूदा स्थिति पर चर्चा की गई और किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयारियों के स्पष्ट निर्देश दिए गए।

चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों को देखते हुए सीमा पर तैयारियों के महत्व को रेखांकित किया

उन्होंने बांग्लादेश में चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों को देखते हुए सीमा पर तैयारियों के महत्व को रेखांकित किया और अधिकारियों और जवानों से किसी भी उभरती स्थिति के लिए सतर्क और तैयार रहने का आग्रह किया। बीएसएफ की विज्ञप्ति में कहा गया कि यह दौरा भारत-बांग्लादेश सीमा के सबसे संवेदनशील क्षेत्रों में से एक में मजबूत सुरक्षा उपायों और परिचालन दक्षता को बनाए रखने के लिए बीएसएफ की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

रवि वैश्य author

मैं 'Times Now नवभारत' Digital में Assistant Editor के रूप में सेवाएं दे रहा हूं, 'न्यूज़ की दुनिया' या कहें 'खबरों के संसार' में काम करते हुए करीब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited