22 जुलाई से शुरू होगा संसद का बजट सत्र, 23 जुलाई को बजट पेश करेंगी सीतारमण

प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व वाली तीसरी सरकार का यह पहला बजट होगा। अप्रैल-जून में हुए लोकसभा चुनाव के कारण फरवरी में अंतरिम बजट पेश किया गया था।

Lok sabha

बजट सत्र 22 जुलाई से

Budget session of Parliament: संसदीय कार्य मंत्री किरेन रीजीजू ने शनिवार को कहा कि संसद का बजट सत्र 22 जुलाई से शुरू होगा और 12 अगस्त को समाप्त होगा। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 23 जुलाई को बजट पेश करेंगी। रीजीजू ने कहा, भारत की माननीय राष्ट्रपति ने भारत सरकार की अनुशंसा पर बजट सत्र, 2024 के लिए 22 जुलाई, 2024 से 12 अगस्त, 2024 तक संसद के दोनों सदनों की बैठक बुलाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है।

मोदी 3.0 का पहला बजट

प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व वाली तीसरी सरकार का यह पहला बजट होगा। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने संसद की संयुक्त बैठक में अपने संबोधन में कहा था कि बजट में प्रमुख सामाजिक व आर्थिक फैसले लिए जाने की उम्मीद है। अप्रैल-जून में हुए लोकसभा चुनाव के कारण फरवरी में अंतरिम बजट पेश किया गया था।

अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव चर्चा में हुआ था हंगामा

हाल ही में हुई संसद की कार्यवाही में नए सांसदों को शपथ दिलाई गई थी। इस दौरान विपक्ष ने राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) प्रश्नपत्र लीक, अग्निपथ योजना और महंगाई जैसे मुद्दों पर हंगामा किया था। विपक्ष ने प्रश्नपत्र लीक मामले के अलावा बेरोजगारी, संविधान बचाओ जैसे मुद्दे उठाए गए थे। संसद के दोनों सदनों में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर लंबी चर्चा हुई थी। जहां लोकसभा में पीएम मोदी ने हंगामे के बीच अपना भाषण दिया था, वहीं राज्यसभा में विपक्ष ने उनके जवाब का बहिष्कार करते हुए वॉकआउट किया थ।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited