हंगामेदार होगा बजट सत्र! सरकार और विपक्ष ने कसी कमर, कांग्रेस ने 22 जुलाई को बुलाई संसदीय दल की बैठक

Budget Session: सोमवार से बजट सत्र की शुरूआत होगी। सत्र के हंगामेदार होने के आसार हैं। बजट सत्र के लिए सरकार और विपक्षी दलों ने बनाई अपनी-अपनी रणनीति तैयार कर ली है। उधर संसदीय कार्य मंत्री ने रविवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई है। विपक्ष का पूरा जोर सदन में चर्चा करने पर है। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार, आगामी बजट सत्र की रणनीति तैयार करने के लिए सीपीपी अध्यक्ष सोनिया गांधी की अध्यक्षता में कांग्रेस संसदीय दल की बैठक सोमवार को होने की संभावना है।

PM Modi-Rahul Gandhi

संसद का बजट सत्र 22 जुलाई को होगा शुरू

मुख्य बातें
  • वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण 23 जुलाई को पेश करेंगी बजट
  • सोनिया गांधी की अध्यक्षता में कांग्रेस संसदीय दल की बैठक सोमवार को होने की संभावना
  • केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू संसद के दोनों सदनों में राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ आज करेंगे बैठक
Budget Session 2024: केन्द्र सरकार और विपक्ष ने सोमवार से शुरू हो रहे लोकसभा के पहले बजट सत्र के लिए अपनी-अपनी सियासी तैयारियां शुरू कर दी है। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण 23 जुलाई को जहां आम बजट लोकसभा में पेश कर सरकार के वित्तीय एजेंड़े को आगे बढ़ाएंगी। वहीं विपक्षी इंडिया गठबंधन ने भी सत्र के लिए आधा दर्जन से अधिक प्रमुख मुद्दों को उठाने की रूपरेखा तय कर ली है। इस बीच सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार, आगामी बजट सत्र की रणनीति तैयार करने के लिए सीपीपी अध्यक्ष सोनिया गांधी की अध्यक्षता में कांग्रेस संसदीय दल की बैठक सोमवार को होने की संभावना है। यह बैठक सोनिया गांधी के आवास पर होगी।
इस बीच, आज सुबह 11 बजे मुख्य समिति कक्ष, संसदीय सौध, नई दिल्ली में सर्वदलीय बैठक होगी। संसदीय कार्य मंत्रालय ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू संसद के दोनों सदनों में राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ बैठक करेंगे। लोकसभा में कांग्रेस पार्टी के उपनेता गौरव गोगोई और राज्यसभा में उपनेता प्रमोद तिवारी भी रविवार को होने वाली सर्वदलीय बैठक में शामिल होंगे।
संसद का बजट सत्र 22 जुलाई को शुरू होगा और सरकारी कामकाज की अनिवार्यताओं के अधीन, सत्र 12 अगस्त को समाप्त हो सकता है। कांग्रेस ने अन्य पार्टियों के साथ मिलकर इंडिया ब्लॉक के हिस्से के रूप में चुनाव लड़ा और भाजपा को लोकसभा में अपने दम पर बहुमत हासिल करने से रोकने में सफल रही। भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए ने चुनावों में 293 सीटें जीतीं। 2024 के लोकसभा चुनाव में भाजपा को 240 सीटें मिलेंगी, जबकि कांग्रेस ने 99 सीटें जीतकर मजबूत सुधार दर्ज किया है। भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ने 293 सीटें जीतीं, जबकि भारत ब्लॉक ने कड़ी प्रतिस्पर्धा पेश करते हुए तथा सभी पूर्वानुमानों को झुठलाते हुए 230 का आंकड़ा पार कर लिया।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Shashank Shekhar Mishra author

शशांक शेखर मिश्रा टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल (www.timesnowhindi.com/ में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। इन्हें पत्रकारिता में करीब 5 वर्षों का अनुभव ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited