CAA Implementation Eligibility Criteria: नागरिकता आवेदन के लिए क्या हैं पात्रता मानदंड, कैसे करें ऑनलाइन आवेदन जानें सब Step by Step

CAA Implementation in India, Eligibility Criteria, Apply Online Process: CAA की आधिकारिक अधिसूचना के बाद, सरकार ने नागरिकता आवेदन के लिए ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया है जानें कैसे कर पाएंगे अप्लाई।

CAA Implementation Eligibility Criteria

क्या हैं पात्रता मानदंड, कैसे कर पायेंगे ऑनलाइन आवेदन जानें सब

मुख्य बातें
  • सरकार ने ऑनलाइन पोर्टल Indiancitizenshiponline.nic.in लॉन्च किया है
  • नागरिकता (संशोधन) अधिनियम 2019 के लिए नियम जारी किए गए हैं
  • Website का उपयोग करके नागरिकता के लिए आवेदन ऐसे कर पायेंगे
CAA Step-by-Step Guideline: केंद्र सरकार ने सोमवार को आधिकारिक तौर पर नागरिकता (संशोधन) अधिनियम, 2019 के लिए नियम जारी किए, जिससे कानून के अधिनियमन का रास्ता साफ हो गया। CAA की आधिकारिक अधिसूचना के बाद, सरकार ने नागरिकता आवेदन के लिए ऑनलाइन पोर्टल ( Indiancitizenshiponline.nic.in ) लॉन्च किया है।
यह यूजर फ्रेंडली मंच (user-friendly platform) पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश से शरण लेने वाले हिंदू, जैन, बौद्ध, सिख और पारसियों को CAA 2019 के तहत भारतीय नागरिकता के लिए आवेदन करने में सक्षम बनाता है।
इस Website का उपयोग करके नागरिकता के लिए आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया नीचे दी गई है:

आवेदन करने के लिए कौन पात्र हैं? (Who Are Eligible To Apply)

1. नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) 2019 ने हिंदू, जैन, बौद्ध, सिख और पारसियों (Hindus, Jains, Buddhists, Sikhs, and Parsis) के लिए रास्ते खोल दिए हैं, जो उत्पीड़न से परेशान हैं या पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश से शरण ले रहे हैं, वे CAA 2019 के तहत भारतीय नागरिकता के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।
2. उपर्युक्त धार्मिक समुदायों से संबंधित व्यक्ति जो 31 दिसंबर 2014 से पहले भारत आए थे, सीएए के तहत नागरिकता के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह प्रावधान उन लोगों के लिए विशेष रूप से प्रासंगिक है जो देश में काफी समय से रह रहे हैं।
भारतीय नागरिकता के लिए आवेदन करने के लिए क्या करना है ये है प्रॉसेस: (A Step-By-Step Guide To Applying For Indian Citizenship User Registration:)-
1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: Indiancitizenshiponline.nic.in
2. "सीएए 2019 के तहत भारतीय नागरिकता के लिए आवेदन जमा करने के लिए क्लिक करें" पर Click करें।
- अपना मोबाइल नंबर, कैप्चा कोड दर्ज करें और अगले पेज पर जाएं।
3. अगले पेज पर अपना ईमेल आईडी, नाम और कैप्चा कोड दर्ज करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।
4. ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) के लिए अपना ईमेल और मोबाइल जांचें। ओटीपी दर्ज करें और उन्हें सत्यापित करें। अतिरिक्त सत्यापन के लिए कैप्चा कोड दोबारा दर्ज करें।
5. सत्यापन सफल होने के बाद, आपका उपयोगकर्ता पंजीकरण पूरा ( registration is complete) हो गया है।

ऑनलाइन आवेदन (Online Application):

1. लॉगिन विंडो खोलें और कैप्चा कोड के साथ अपना ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर दर्ज करें। "जारी रखें" (Continue) पर क्लिक करें।
2. आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा, अब ओटीपी दर्ज करें और कैप्चा कोड दोबारा दर्ज करें। "सत्यापित करें और आगे बढ़ें" (Verify and Proceed) पर क्लिक करें।
3. सफल सत्यापन के बाद, "नया आवेदन शुरू करने के लिए यहां क्लिक करें" विकल्प दिखाई देगा।
4. आवेदक की पृष्ठभूमि के बारे में 8 से 11 प्रश्नों के उत्तर दें, जिसमें 2014 से पहले का निवास, मूल स्थान और रहने की अवधि शामिल है। उचित विकल्प का चयन करके प्रश्नों का उत्तर "हां" या "नहीं" ("Yes" or "No") में दें।
5. सीएए 2019 के प्रावधानों के तहत, प्राकृतिककरण के लिए "स्वीकार करें और सबमिट करें" पर क्लिक करें।
6. वर्तमान पता, पारिवारिक जानकारी और यदि लागू हो तो कोई आपराधिक मामला (any criminal cases) सहित सभी आवश्यक विवरण भरें।
7. निर्दिष्ट अनुसार आवश्यक दस्तावेज़ (necessary documents) अपलोड करें। दिशानिर्देशों के अनुसार आवश्यक ऑनलाइन भुगतान (online payment) करें।
8. सभी चरणों को पूरा करने के बाद, सीएए 2019 के तहत नागरिकता के लिए आवेदन करने के लिए "सबमिट" पर क्लिक करें।
इन निर्देशों का पालन करके, आप भारतीय नागरिकता के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पूरा कर सकते हैं।

किसी भी सहायता के लिए आपको करना है यह (Support and Assistance)-

आवेदन प्रक्रिया के दौरान किसी भी कठिनाई या प्रश्न के लिए, व्यक्ति support.ctznoci@mha.gov.in पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आगे की सहायता के लिए गृह मंत्रालय के अधिकारियों की आधिकारिक संपर्क जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध कराई गई है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

रवि वैश्य author

मैं 'Times Now नवभारत' Digital में Assistant Editor के रूप में सेवाएं दे रहा हूं, 'न्यूज़ की दुनिया' या कहें 'खबरों के संसार' में काम करते हुए करीब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited