फाइटर जेट SU-30MKI के लिए 240 एयरो-इंजन खरीद की मंजूरी, 26 हजार करोड़ आएगी लागत

SU-30MKI Fighter Jet: रक्षा मंत्रालय के अनुसार, एचएएल द्वारा इन एयरो-इंजनों की आपूर्ति से भारतीय वायुसेना की निर्वाह आवश्यकता पूरी हो जाएगी ताकि वे अपने निर्बाध संचालन को जारी रख सकें और देश की रक्षा तैयारियों को मजबूत कर सकें।

SU-30MKI Fighter jet

SU-30MKI Fighter jet

SU-30MKI Fighter Jet: केंद्रीय की सुरक्षा संबंधी मंत्रिमंडलीय समिति ने बड़ा फैसला किया है। सोमवार को समिति ने हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) से खरीद श्रेणी के तहत भारतीय वायु सेना के एससू-30 एमकेआई विमानों के लिए 240 एयरो-इंजन खरीदने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। इस खरीद में 26,000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत आएगी।
अधिकारियों के मुताबिक, एससू-30 एमकेआई विमानों के लिए एयरो इंजनों की डिलीवरी एक वर्ष के बाद शुरू हो जाएगी और आठ वर्ष की अवधि में पूरी हो जाएगी। बता दें, एसयू-30एमकेआई भारतीय वायुसेना के सबसे शक्तिशाली और सामरिक रूप से महत्वपूर्ण लड़ाकू विमानों के बेड़े में से एक है।

54% स्वदेशी होंगे एयरो इंजन

एससू-30 एमकेआई विमानों के एयरो इंजन में 54% से अधिक स्वदेशी सामग्री प्रयोग होगी, ऐसा एयरो-इंजन के कुछ प्रमुख घटकों के स्वदेशीकरण के कारण ही संभव हो सका है। इनका विनिर्माण एचएएल के कोरापुट प्रभाग में किया जाएगा। अधिकारियों ने बताया एचएएल द्वारा इन एयरो-इंजनों की आपूर्ति से भारतीय वायुसेना की निर्वाह आवश्यकता पूरी हो जाएगी ताकि वे अपने निर्बाध संचालन को जारी रख सकें और देश की रक्षा तैयारियों को मजबूत कर सकें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    Shivani Mishra author

    Covering stories of public interest in crime and politics now. Entertainment enthusiast over five years. Reporting across Maharashtra.और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited