शौर्य चक्र विजेता बलविंदर सिंह की हत्या में कनाडा स्थित खालिस्तानी गुर्गों का हाथ, NIA ने सुप्रीम कोर्ट में बताया

एनआईए ने बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में पेश हलफनामे में कहा कि पंजाब में शौर्य चक्र पुरस्कार विजेता शिक्षक बलविंदर सिंह संधू की हत्या की साजिश कनाडा में रची गई थी।

NIA Raid

एनआईए ने यह दलील दी है

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने बुधवार को सुप्रीम कोर्ट को बताया कि पंजाब में शौर्य चक्र पुरस्कार विजेता शिक्षक बलविंदर सिंह संधू की हत्या की साजिश कनाडा में खालिस्तानी समर्थकों ने रची थी। संधू की हत्या 2020 में हुई थी। खालिस्तानी अलगाववादी नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर भारत और कनाडा के बीच चल रहे कूटनीतिक विवाद के बीच एनआईए ने यह दलील दी है।
अक्टूबर 2020 में, शौर्य चक्र पुरस्कार विजेता की पंजाब के तरनतारन जिले में उनके घर के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। एजेंसी ने हलफनामे में आरोप लगाया कि सुखमीत पाल सिंह उर्फ सनी टोरंटो और लखवीर सिंह ने संधू की हत्या की। एक मीडिया हाउस में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, लखवीर सिंह जरनैल सिंह भिंडरावाले का भतीजा है।
सनी टोरंटो को कनाडा में रहने वाला खालिस्तान लिबरेशन फोर्स का ऑपरेटिव बताया जाता है। रिपोर्ट के अनुसार, दोनों पंजाब में खालिस्तान समर्थक गतिविधियों को फिर से शुरू करना चाहते थे। संधू उनके निशाने पर था, उन्होंने संधू की हत्या को अंजाम देने के लिए एक व्यक्ति से संपर्क किया।
मीडिया हाउस द्वारा रिपोर्ट की गई एनआईए ने अपने हलफनामे में कहा, 'खालिस्तान लिबरेशन फोर्स का मुख्य उद्देश्य सशस्त्र संघर्ष के माध्यम से खालिस्तान का निर्माण करना है।' हलफनामे में कहा गया है, 'जरनैल सिंह भिंडरावाले की विचारधारा का विरोध करने वाले संगठन और व्यक्ति समूह के मुख्य लक्ष्य हैं।'
जून 2023 में कनाडाई सिख कार्यकर्ता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत सरकार की संलिप्तता के आरोपों को लेकर मंगलवार को भारत और कनाडा के बीच कूटनीतिक विवाद बढ़ गया। भारत ने निज्जर की हत्या की जांच से दूत को जोड़ने वाले ओटावा के आरोपों को दृढ़ता से खारिज करने के बाद कनाडा से अपने उच्चायुक्त और अन्य 'लक्षित राजनयिकों और अधिकारियों' को वापस बुलाने की घोषणा की।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। देश (India News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।
रवि वैश्य author

मैं 'Times Now नवभारत' Digital में Assistant Editor के रूप में सेवाएं दे रहा हूं, 'न्यूज़ की दुनिया' या कहें 'खबरों के संसार' में काम करते हुए करीब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited