बस बहाने बना रहा कनाडा, NIA को अब तक नहीं दिया आतंकी हरदीप निज्जर का डेथ सर्टिफिकेट

Hardeep Nijjar Death Certificate: सूत्रों का कहना है कि खालिस्तानी आतंकी हरदीप निज्जर हत्याकांड का आरोप भारत पर लगाने वाली कनाडा सरकार ने अब तक उसका डेथ सर्टिफिकेट राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) को ही नहीं सौंपा है। इतना ही नहीं निज्जर के डेथ सर्टिफिकेट को लेकर कई तहर के बहाने भी बना रही है।

Hardeep Singh Nijjar

खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर।

Hardeep Nijjar Death Certificate: कनाडा में मारे गए खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर हत्याकांड में बड़ा खुलासा हुआ है। सूत्रों के मुताबिक, निज्जर हत्याकांड का आरोप भारत पर लगाने वाली कनाडा सरकार ने अब तक उसका डेथ सर्टिफिकेट राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) को ही नहीं सौंपा है। इतना ही नहीं निज्जर के डेथ सर्टिफिकेट को लेकर कई तहर के बहाने भी बना रही है।

एनआईए से जुड़े सूत्रों का कहना है कि भारत सरकार ने कनाडा से हरदीप निज्जर का डेथ सर्टिफिकेट मांगा था। हालांकि, कनाडा की सरकार सर्टिफिकेट न देते हुए इसके पीछे का कारण पूछ रही है। बता दें, पिछले साल जून में कनाडा के सरे में गुरुद्वारे के बाहर हरदीप निज्जर की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

ट्रडो सरकार ने भारत पर लगाए गंभीर आरोप

इस हत्याकांड के बाद कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भारत सरकार पर गंभीर आरोप लगाए थे। उन्होंने कहा था कि निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंट शामिल थे। हालांकि, भारत ने शुरुआत से ही ट्रूडो के इन आरोपों को बेतुका बताते हुए खारिज किया था। भारत ने कनाडा पर अपने देश में चरमपंथी और भारत विरोधी तत्वों को जगह देने का आरोप लगाया है। बाद में ट्रूडो ने यह स्वीकार किया कि उनकी सरकार ने भारत को कनाडा की धरती पर निज्जर की हत्या का कोई ठोस सबूत नहीं दिया बल्कि सिर्फ खुफिया जानकारी साझा की थी।

बुरे दौर में भारत-कनाडा के रिश्ते

कनाडा की ओर से लगातार लगाए जा रहे बेबुनियाद आरोपों के बाद भारत के साथ उसके रिश्तों में खटास आ गई। यह मामला तब और बढ़ गया जब कनाडा की सरकार ने भारतीय उच्चायुक्त को संदिग्ध की सूची में शामिल किया। इसके बाद भारत ने कनाडा से अपने सभी राजनयिकों को वापस बुला लिया। इतना ही नहीं भारत में कनाडा के राजनयिकों को भी निष्कासित कर दिया।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। देश (India News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

प्रांजुल श्रीवास्तव author

मैं इस वक्त टाइम्स नाउ नवभारत से जुड़ा हुआ हूं। पत्रकारिता के 8 वर्षों के तजुर्बे में मुझे और मेरी भाषाई समझ को गढ़ने और तराशने में कई वरिष्ठ पत्रक...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited