पाकिस्तान के जब्त जहाज में मिले सामान का हो सकता है सैन्य इस्तेमाल, DRDO ने दी रिपोर्ट

खुफिया सूचना पर कार्रवाई करते हुए सीमा शुल्क अधिकारियों ने 23 जनवरी को कराची के रास्ते में माल्टा-ध्वज वाले व्यापारी जहाज, सीएमए सीजीएम अटिला को रोक दिया था।

Pak cargo seized

पाकिस्तान का कार्गो जब्त

Pak Bound Ship Seized: रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने नवी मुंबई के न्हावा सेवा बंदरगाह पर पाकिस्तान के परमाणु हथियार कार्यक्रम में संभावित उपयोग के लिए चीन से भेजी जा रही संदिग्ध वस्तुओं की जब्ती के संबंध में सोमवार को अपनी आधिकारिक रिपोर्ट सौंप दी। सरकारी सूत्रों के मुताबकि, डीआरडीओ विशेषज्ञों की रिपोर्ट के अनुसार, जब्त की गई बड़े आकार की कंप्यूटर न्यूमेरिकल कंट्रोल (CNC) मशीनें दोहरे उपयोग वाले उपकरण हैं और इनका इस्तेमाल सैन्य उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

23 जनवरी को जहाज जब्त किया

अधिकारियों ने 2 मार्च को समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया था कि सुरक्षा एजेंसियों ने 23 जनवरी को नवी मुंबई के न्हावा शेवा बंदरगाह पर चीन से कराची जाने वाले एक जहाज को रोक लिया। संदेह था कि इसमें एक खेप थी जिसका इस्तेमाल पाकिस्तान के परमाणु और बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम के लिए किया जा सकता है।

सीएनसी मशीन मिली

खुफिया सूचना पर कार्रवाई करते हुए सीमा शुल्क अधिकारियों ने 23 जनवरी को कराची के रास्ते में माल्टा-ध्वज वाले व्यापारी जहाज, सीएमए सीजीएम अटिला (CMA CGM Attila) को रोक दिया था। पीटीआई के मुताबिक, अधिकारियों ने कहा कि डीआरडीओ की एक टीम ने खेप की जांच की, जिसमें एक सीएनसी मशीन भी शामिल थी। डीआरडीओ ने पाकिस्तान के परमाणु कार्यक्रम में इसके संभावित उपयोग की पुष्टि की।
सीएनसी मशीनों का परिवहन वासेनार व्यवस्था (Wassenaar Arrangement) द्वारा शासित होता है, जो एक अंतरराष्ट्रीय समझौता है जिसका उद्देश्य नागरिक और सैन्य दोनों इस्तेमाल के लिए वस्तुओं के प्रसार को नियंत्रित करना है। इसमें भारत सक्रिय रूप से शामिल है। उत्तर कोरिया ने अपने परमाणु कार्यक्रम में सीएनसी मशीन का भी उपयोग किया था।

पाकिस्तान ने दी सफाई

पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, आगे की जांच में शिपिंग विवरण में विसंगतियां सामने आईं, जिससे असली प्राप्तकर्ताओं को छिपाने की कोशिशों का पता चला। यह घटना चीन से पाकिस्तान भेजे जाने वाले दोहरे उपयोग वाली सैन्य-ग्रेड सामान की जब्ती के पैटर्न का हिस्सा है, जिससे अवैध खरीद गतिविधियों को लेकर चिंताएं पैदा हो रही हैं। जवाब में पाकिस्तान ने दावा किया कि कराची जाने वाला जहाज वाणिज्यिक सामान ले जा रहा था और कहा कि जब्ती की रिपोर्टों में तथ्यों की गलत बयानी की गई है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited