इंडियन रेड क्रॉस सोसायटी के खिलाफ पांच राज्यों में सीबीआई जांच शुरू, भ्रष्टाचार की शिकायत पर कार्रवाई

आरोपी अध्यक्ष और अन्य पदाधिकारियों ने जांच के खिलाफ मद्रास हाई कोर्ट से स्टे हासिल किया था। यह स्टे पिछले साल जून में खत्म हो गया था। अध्यक्ष ने अब इस्तीफा दे दिया है।

CBI

इंडियन रेड क्रॉस सोसायटी के खिलाफ सीबीआई जांच (TOI)

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने गैर-लाभकारी इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी और पांच राज्यों में इसकी क्षेत्रीय शाखाओं के खिलाफ सामने आए भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच शुरू कर दी है। पांच राज्यों कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल, असम और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में सीबीआई जांच हो रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा इस मुद्दे को उठाए जाने के बाद सीबीआई ने यह कार्रवाई की है।

मनसुख मंडाविया रेड क्रॉस सोसाइटी के अध्यक्ष

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया रेड क्रॉस सोसाइटी के अध्यक्ष हैं। हर राज्य में राज्यपाल राज्य-वार इसका नेतृत्व करते हैं। मंत्रालय के आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि तमिलनाडु की राज्य शाखा के कामकाज में गंभीर आरोप सामने आए थे और राज्यपाल ने जुलाई 2020 में राष्ट्रीय मुख्यालय से इसकी जांच भ्रष्टाचार निरोधक कानून के तहत सीबीआई से कराने का अनुरोध किया था।

आरोपियों ने मद्रास हाई कोर्ट से स्टे हासिल किया था

आरोपी अध्यक्ष और अन्य पदाधिकारियों ने जांच के खिलाफ मद्रास हाई कोर्ट से स्टे हासिल किया था। यह स्टे पिछले साल जून में खत्म हो गया था। अध्यक्ष ने अब इस्तीफा दे दिया है और राज्यपाल ने राज्य प्रबंध समिति को भंग कर दिया है। पिछले साल नवंबर में प्रवर्तन निदेशालय ने तमिलनाडु के पदाधिकारियों की 3.37 करोड़ रुपए की संपत्ति कुर्क की थी, जिसमें अध्यक्ष हरीश एल मेथा, पूर्व कोषाध्यक्ष सेंथिल नाथन और पूर्व महासचिव एम.एस.एम. नसरुद्दीन शामिल हैं। भ्रष्टाचार 2011 से 2020 तक हुआ था।

केरल में हेराफेरी का मामला सामने आया था

केरल में 2019 में इसके अध्यक्ष और उपाध्यक्ष द्वारा धन की हेराफेरी का मामला सामने आया था, जिसके बाद राष्ट्रीय मुख्यालय ने प्रबंध समिति को भंग करने की सिफारिश की थी। स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने द हिंदू को बताया कि रेड क्रॉस सोसाइटी और राज्य और जिला स्तर पर इसकी क्षेत्रीय शाखाएं भ्रष्टाचार से ग्रस्त हैं। उदाहरण के लिए, जिला स्तर पर कलेक्टर सोसायटी का नेतृत्व कर रहे हैं, लेकिन वे सोसाइटी के कामकाज पर शायद ही ध्यान देते हैं, जिससे प्रबंध समिति भ्रष्ट गतिविधियों में शामिल हो जाती है।

गलत लोग पैसा बनाने की कोशिश कर रहे हैं

सूत्रों के मुताबिक, कर्नाटक में पूर्व अध्यक्ष ने रेड क्रॉस के नाम पर एक ट्रस्ट पंजीकृत किया था। इससे अध्यक्ष को शक्ति मिल जाती है कि वह दान में धन मांगेगा और इसे ट्रस्ट को भेज देगा। केस दर्ज होने के बाद यह ट्रस्ट भंग हो गया है। इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी जिनेवा स्थित मानवतावादी संगठन रेड क्रॉस की अंतर्राष्ट्रीय समिति से संबद्ध है। सूत्रों ने कहा कि रेड क्रॉस सोसाइटी एक विशेष लाभ हासिल करती है और वैश्विक दान के जरिए अच्छी कमाई करती है। यह मेडिकल और रक्तदान शिविर आयोजित करने में सबसे आगे है। यह एक एनजीओ है जिसे सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त है और राजनीतिक रूप से जुड़े हुए गलत लोग इससे पैसा बनाने की कोशिश कर रहे हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited