NEET Paper Leak: नीट पेपर लीक मामले में CBI ने FIR दर्ज कर शुरू की जांच, आरोपियों से होगी पूछताछ

NEET paper leak case: NEET पेपर लीक मामले में सीबीआई ने प्राथमिकी दर्ज कर जांच शुरू कर दी है, बताते हैं कि देश में अलग-अलग कई राज्यो में मौजूद सीबीआई ब्रांच जांच में जुटी है।

NEET paper leak

सीबीआई ने जांच शुरू की है

NEET paper leak case update: NEET पेपर लीक मामला गर्माया हुआ है बताते हैं कि केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) ने पांच मई को आयोजित मेडिकल प्रवेश परीक्षा ‘नीट-यूजी’के आयोजन में कथित अनियमितताओं के संबंध में एक प्राथमिकी दर्ज की है अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। केंद्र द्वारा एजेंसी को परीक्षा में कथित अनियमितताओं की जांच सौंपने की घोषणा के एक दिन बाद यह प्राथमिकी दर्ज की गयी है।
इस सिलसिले में सीबीआई ने जांच शुरू की है और अभी तक गिरफ्तार आरोपियों को रिमांड पर लेकर सीबीआई पूछताछ करेगी साथ ही NTA के जिन अधिकारियों ने NEET परीक्षा आयोजित करवाई सभी सीबीआई उन सभी से सीबीआई जल्द संपर्क कर सकती है।अधिकारियों ने बताया कि केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की ओर से जारी संदर्भ के आधार पर सीबीआई ने अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ एक नया मामला दर्ज किया है। करीब 24 लाख छात्रों ने मेडिकल प्रवेश परीक्षा दी है।

अलग-अलग कई राज्यो में मौजूद सीबीआई ब्रांच जांच में जुटी

वहीं देश में अलग-अलग कई राज्यो में मौजूद सीबीआई ब्रांच जांच में जुटी हैं। सीबीआई को कई दिन पहले ही नीट एग्जाम पेपर लीक मामले की जांच करने के लिए बोल दिया गया था, क्योंकि इस पूरे मामले कि शिकायतें कई राज्यों से मिल रही थी। इस लिए निष्पक्ष जांच के लिए किसी केंद्रीय जांच एजेंसी की ज़रूरत शुरू से लग रही थी।

परीक्षा में गड़बड़ी का मामला सीबीआई को जांच के लिए सौंप दिया

यूजीसी नेट एग्जाम के मामले में शिक्षा विभाग की शिकायत पर एफआईआर दर्ज करने के बाद अब शिक्षा मंत्रालय ने लिखित तौर पर NEET (UG) परीक्षा में गड़बड़ी का मामला सीबीआई को जांच के लिए सौंप दिया है।

बिहार और गुजरात पुलिस एफआईआर दर्ज कर कुछ आरोपियों को गिरफ्तार कर चुकी है

क्योंकि इस एग्जाम के मामले में बिहार और गुजरात पुलिस एफआईआर दर्ज कर कुछ आरोपियों को गिरफ्तार कर चुकी है, लिहाजा सीबीआई बिहार और गुजरात मे दर्ज हो चुके केस को टेकओवर करकर गिरफ्तार हुए आरोपियों से पूछताछ के साथ नए सिरे से केस की जांच करेगी।

सीबीआई ने यूपी के कुशीनगर में एक कैंडिडेट से पूछताछ की

CBI ने भी इस मामले को लेकर देश भर की अपनी ब्रांचों के जरिए इनपुट जुटाने के लिए बोल दिया था। यूजीसी नेट मामले में अज्ञात लोगों के खिलाफ साजिश और धोखाधड़ी का मामला दर्ज करके सीबीआई ने यूपी के कुशीनगर में एक कैंडिडेट से पूछताछ की है। क्योंकि NEET मामले में बिहार देवघर से कई आरोपी गिरफ्तार किए जा चुके है, सीबीआई अब शिक्षा मंत्रालय की शिकायत के आधार पर मामला दर्ज करके गिरफ्तार हुए आरोपियों से पूछताछ करेगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

रवि वैश्य author

मैं 'Times Now नवभारत' Digital में Assistant Editor के रूप में सेवाएं दे रहा हूं, 'न्यूज़ की दुनिया' या कहें 'खबरों के संसार' में काम करते हुए करीब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited