Census in India: अगले साल होगी देश में जनगणना की शुरुआत, 10 साल में होने वाली जनगणना का चक्र भी बदलेगा

Census in India: सरकारी सूत्रों के मुताबिक, अगले साल 2025 में जनगणना की शुरुआत होगी, जो 2026 तक चलेगी। इसके साथ ही जनगणना का चक्र भी बदलेगा।

Census in India

भारत में जनगणना।

Census in India: हर 10 साल में एक बार होने वाली जनगणना को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। सरकारी सूत्रों के मुताबिक, अगले साल 2025 में जनगणना की शुरुआत होगी, जो 2026 तक चलेगी। इसके साथ ही जनगणना का चक्र भी बदलेगा। 2025-26 के बाद अब जनगणना 2035 में होगी। इसके बाद 2045 और 2055 में होगी।

सूत्रों के मुताबिक, जातीय जनगणना पर सरकार ने अभी कोई फैसला नही किया है कि जनगणना के दौरान जात का कॉलम जोड़ना है या नही। अभी तक जनगणना में धर्म और वर्ग पूछा जाता है। सामान्य, अनुसूचित जाति और जनजाति की गणना होती है। हालांकि, इस बार लोगों से यह भी पूछा जा सकता है कि वे किस संप्रदाय के अनुयायी हैं। सूत्रों की माने तो धर्म, वर्ग के साथ संप्रदाय के आधार पर भी जनगणना की मांग पर सरकार विचार कर रहीं हैं ।

लोकसभा सीटों का होगा परिसीमन

इसके अलावा सरकार देश में लोकसभा सीटों पर परिसीमन कराने पर भी विचार कर रही है। सूत्रों का कहना है कि जनगणना पूरी होने के बाद लोकसभा सीटों का परिसीमन होगा। परिसीमन प्रक्रिया 2028 तक पूरी होने की संभावना है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। देश (India News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

प्रांजुल श्रीवास्तव author

मैं इस वक्त टाइम्स नाउ नवभारत से जुड़ा हुआ हूं। पत्रकारिता के 8 वर्षों के तजुर्बे में मुझे और मेरी भाषाई समझ को गढ़ने और तराशने में कई वरिष्ठ पत्रक...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited