'घर बैठे जॉब' ऑफर को लेकर केंद्र ने किया अलर्ट, यूं झांसे में फंसाते हैं स्कैमर्स, बताया कैसे रहें सुरक्षित

Ghar Baithe Job Scams: केंद्र सरकार ने घर बैठे कमाएं जैसे ऑफर को लेकर लोगों को आगाह किया है। केंद्र ने बताया कि इनके निशाने पर ज्यादातर सेवानिवृत्त कर्मचारी, महिलाएं और बेरोजगार युवा हैं जो पार्ट टाइम नौकरियों की तलाश में रहते हैं।

Online fraud

ऑनलाइन धोखाधड़ी (freepik)

Ghar Baithe Job Scams: केंद्र सरकार ने पार्ट टाइम नौकरी धोखाधड़ी में शामिल 100 से अधिक वेबसाइट्स पर सख्त कार्रवाई करते हुए इन्हें ब्लॉक कर दिया है। केंद्र ने कहा कि ये वेबसाइट्स अवैध निवेश-संबंधी आर्थिक अपराधों में शामिल रही हैं। गृह मंत्रालय ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि यह पता चला है कि इन वेबसाइट्स को विदेशी साइबर स्कैमर्स संचालित कर रहे थे और वे डिजिटल विज्ञापन, चैट मैसेंजर, किराए के खातों का उपयोग कर रहे थे।

धोखाधड़ी की रकम भेजते हैं बाहर

गृह मंत्रालय ने कहा कि यह भी पता चला है कि बड़े पैमाने पर आर्थिक धोखाधड़ी से हासिल आय को कार्ड नेटवर्क, क्रिप्टोकरेंसी, विदेशी एटीएम निकासी और अंतरराष्ट्रीय फिनटेक कंपनियों का उपयोग करके भारत से बाहर भेजा गया था। इसमें कहा गया है, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के मार्गदर्शन में गृह मंत्रालय साइबर अपराध पर अंकुश लगाने और लोगों को साइबर खतरे से बचाने के लिए प्रतिबद्ध है।

घर बैठे नौकरी घोटाला

इन धोखेबाजों ने कैसे काम किया, इसके बारे में बताते हुए केंद्र ने कहा कि इन्होंने विदेशी विज्ञापनदाताओं से कई भाषाओं में घर बैठे नौकरी और घर बैठे कमाई कैसे करें जैसे कीवर्ड का उपयोग करके Google और मेटा पर डिजिटल विज्ञापन दिए हैं। केंद्र ने कहा कि इनके निशाने पर ज्यादातर सेवानिवृत्त कर्मचारी, महिलाएं और बेरोजगार युवा हैं जो पार्ट टाइम नौकरियों की तलाश में हैं।

शिकार को ऐसे फंसाया जाता है

विज्ञापन पर क्लिक करने पर व्हाट्सएप या टेलीग्राम का उपयोग करने वाला एजेंट संभावित शिकार के साथ बातचीत शुरू करता है, जो उसे वीडियो लाइक और सब्सक्राइब, मैप्स रेटिंग आदि जैसे कुछ कार्य करने के लिए मनाता है। कार्य पूरा होने पर शिकार को शुरू में कुछ कमीशन दिया जाता है और दिए गए कार्य के बदले अधिक रिटर्न हासिल करने के लिए अधिक निवेश करने के लिए कहा जाता है। भरोसा हासिल करने के बाद जब कोई पीड़ित बड़ी राशि जमा करता है, तो जमा राशि जब्त कर ली जाती है और इस तरह धोखा दिया जाता है।

नौकरी घोटालों से कैसे सुरक्षित रहें?

केंद्र ने कहा, आपको ऐसी किसी भी अधिक कमीशन भुगतान वाली ऑनलाइन योजनाओं में निवेश करने से पहले हमेशा इसके बारे में ठीक से जांच कर लेनी चाहिए। अगर कोई अज्ञात व्यक्ति आपसे व्हाट्सएप या टेलीग्राम पर संपर्क करता है, तो बिना सत्यापन के वित्तीय लेनदेन करने से बचें। केंद्र ने कहा, आपको हमेशा यूपीआई ऐप में लिखे रिसीवर के नाम को सत्यापित करना चाहिए और अगर रिसीवर कोई अनजान व्यक्ति है, तो यह एक फर्जी खाता हो सकता है और धोखाधड़ी की संभावना हो सकती है। आपको उस स्रोत की भी जांच करनी चाहिए जहां से शुरुआती कमीशन मिलता है।
केंद्र ने कहा, नागरिकों को अज्ञात खातों से लेनदेन करने से बचना चाहिए, क्योंकि ये मनी लॉन्ड्रिंग और यहां तक कि आतंक के वित्तपोषण में शामिल हो सकते हैं और पुलिस द्वारा खातों को ब्लॉक करने और अन्य कानूनी कार्रवाई का कारण बन सकते हैं। आपको ऐसे धोखेबाजों द्वारा इस्तेमाल किए गए फोन नंबरों और सोशल मीडिया हैंडल की रिपोर्ट राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल www.cybercrime.gov.in पर भी करनी चाहिए।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited