Chandrayaan 3 Updates: चांद पर कब जागेगा विक्रम लैंडर और प्रज्ञान रोवर? ISRO चीफ एस सोमनाथ ने कही ये बात

Chandrayaan 3 Updates: चंद्रमा पर चंद्रयान 3 के विक्रम लैंडर और प्रज्ञान रोवर के जागने का वक्त आ गया है। वहां सूर्योदय होने दोनों की बैटरी चार्ज होने पर फिर काम करने की उम्मीद है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने कहा कि हम इसका इंतजार कर रहे हैं।

Chandrayaan 3, Vikram Lander, Pragyan Rover

विक्रम लैंडर और प्रज्ञान रोवर के जागने को लेकर इसरो ने दिया अपडेट

Chandrayaan 3 Updates: चंद्रमा पर चंद्रयान 3 के विक्रम लैंडर और प्रज्ञान रोवर 14 दिनों तक काम करने पर सो गया था। अब उसके जागने की बारी है। जैसे ही सूर्य चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उगता है, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) चंद्रयान -3 के विक्रम लैंडर और प्रज्ञान रोवर को पुनर्जीवित करने के लिए पूरी तरह तैयार है। चाँदनी रात में शिव शक्ति पॉइंट पर सूर्य की रोशनी पड़ने के साथ, विक्रम लैंडर और प्रज्ञान रोवर के अपना काम शुरू करने की उम्मीद है।
ISRO ने इंडिया टुडे से बात करते हुए कहा कि चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुवीय क्षेत्र में चंद्रयान -3 लैंडिंग स्थल पर सूर्योदय हो गया है और अब वे बैटरी के रिचार्ज होने का इंतजार कर रहे हैं। दोनों फिर से काम करे इसके लिए सूर्योदय आवश्यक है क्योंकि बैटरी चार्ज होने पर लैंडर और रोवर के साथ फिर से संपर्क स्थापित करने में मदद मिलेगी और उपकरणों को कार्य करने के लिए आवश्यक गर्मी भी प्रदान करेगा।
इसरो के अध्यक्ष एस सोमनाथ ने कहा था कि वे शिवशक्ति पॉइंट पर सूर्य उगने के बाद लैंडर और रोवर के फिर से काम करने के बारे में आशान्वित हैं। टीमें 21 और 22 सितंबर को उपकरणों को उनकी नींद से जगाने की कोशिश करेंगी। हिंदुस्तान टाइम्स (एचटी) ने सोमनाथ के हवाले से कहा कि हम केवल 22 सितंबर को उपकरणों को फिर से चालू देखने की उम्मीद कर सकते हैं।
इसरो का तीसरा चंद्र मिशन चंद्रयान 3 14 जुलाई को श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से लॉन्च किया गया था। इसने 23 अगस्त को चंद्र सतह पर नरम लैंडिंग की। चंद्रयान-3 में एक स्वदेशी लैंडर मॉड्यूल (एलएम), एक प्रोपल्शन मॉड्यूल (पीएम) शामिल है। एक रोवर जिसका उद्देश्य अंतर-ग्रहीय मिशनों के लिए आवश्यक नई तकनीकों का विकास और प्रदर्शन करना है।
उधर विपक्षी दलों ने बुधवार को अंतरिक्ष के क्षेत्र में भारत की उपलब्धियों और चंद्रयान-3 की सफलता का श्रेय देश के वैज्ञानिक समुदाय को दिया और साथ ही वैज्ञानिक अनुसंधान पर कम खर्च को लेकर सरकार की आलोचना की। उन्होंने वैज्ञानिकों का वेतन बढ़ाने की मांग जोरशोर से उठाई। भारत की गौरवशाली अंतरिक्ष यात्रा और चंद्रयान-3 की सफल सॉफ्ट लैंडिंग विषय पर राज्यसभा में चर्चा में भाग लेते हुए विपक्षी सदस्यों ने आम लोगों की समस्याओं को हल करने और उनके जीवन को बेहतर बनाने के लिए विज्ञान का अधिक से अधिक उपयोग करने की आवश्यकता पर भी बल दिया।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited