छठ पूजा पर दिल्ली-ओडिशा-बिहार के लिए रेलवे चला रहा स्पेशल ट्रेन, जानिए डिटेल्स

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के अलावा आनंद विहार टर्मिनल से बिहार और ओडिशा के कई स्टेशनों के लिए भी विशेष ट्रेनें चलेंगी।

Train

छठ पर स्पेशल ट्रेन

Chhath Puja 2023: छठ पूजा त्योहार के कारण भीड़ के बीच उत्तर रेलवे ने यात्रियों के सफर को आसान बनाने के लिए दिल्ली, ओडिशा और बिहार के बीच विशेष ट्रेनों की घोषणा की है। गति शक्ति सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेनों के नाम से चलने वाली ये ट्रेनें 17 नवंबर तक चलती रहेंगी। उत्तर रेलवे की एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, विशेष ट्रेनें 12 यात्राओं में नई दिल्ली और पटना को जोड़ेंगी। नई दिल्ली और पटना जंक्शन के बीच गति शक्ति सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन (नंबर 02246) दिल्ली से रात 11.45 बजे प्रस्थान करेगी और अगले दिन दोपहर 3.50 बजे पटना जंक्शन पहुंचेगी।

पुरी और पटना के बीच विशेष ट्रेन

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के अलावा आनंद विहार टर्मिनल से बिहार और ओडिशा के कई स्टेशनों के लिए भी विशेष ट्रेनें चलेंगी। जिन स्टेशनों पर ये ट्रेनें रुकेंगी उनमें कानपुर सेंट्रल, प्रयागराज जंक्शन, बक्सर, आरा, पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन और दानापुर शामिल हैं। 13 नवंबर को ईस्ट कोस्ट रेलवे ने कहा कि छठ पूजा से पहले त्योहारी भीड़ को देखते हुए ओडिशा के पुरी और बिहार के पटना के बीच एक विशेष ट्रेन चलाई जा रही है।

रेलवे ने 26 लाख अतिरिक्त बर्थ उपलब्ध कराए

कुछ दिन पहले, रेलवे ने 26 लाख अतिरिक्त बर्थ उपलब्ध कराकर 1,700 विशेष ट्रेनों को सेवा में लगाया था। पीटीआई के हवाले से रेलवे के एक अधिकारी ने कहा कि ये अतिरिक्त सेवाएं दिवाली और छठ पूजा के कारण यात्रियों की भारी भीड़ को कम करने के लिए संचालित की जा रही हैं।
अधिकारी ने कहा, यात्रियों की सुविधा के लिए लगभग 26 लाख अतिरिक्त बर्थ जोड़े गए हैं। उन्होंने कहा था कि ये पूरे नेटवर्क में नियमित ट्रेनों में उपलब्ध अतिरिक्त बर्थ के अतिरिक्त हैं। चूंकि ट्रेन आरक्षण की भारी मांग है, इसलिए त्योहारों के लिए घर जाने की योजना बना रहे लोगों के लिए आरक्षित बर्थ प्राप्त करना मुश्किल हो रहा है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited