Chhattisgarh: भूपेश बघेल ने खाए कोड़े, जानें क्या है 'गौरा-गौरी' पूजा की अनोखी परंपरा

Chhattisgarh Gauri Gaura Puja: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल दीपावली के अगले दिन दुर्ग के जांजगीर में गौरा-गौरी पूजा में शामिल हुए। परंपरा के अनुसार सीएम बघेल की बांह पर कोड़े मारे गए। उन्होंने इस मौके पर प्रदेश के लोगों की सुख-समृद्धि के लिए प्रार्थना की। जानें इस परंपरा की खासियत।

CM Bhupesh Baghel in Durg

भूपेश बघेल की बांह पर बरसाए गए कोड़े।

CM Bhupesh Baghel News: दीपावली के अगले दिन छत्तीसगढ़ में गौरा-गौरी की पूजा की मान्यता है। इस पूजा में प्रदेश के मुख्यमंत्री खुद कई तरह के रस्मों और परंपराओं में शामिल होते हैं। इस वर्ष भी दिवाली के अलगे दिन यानी सोमवार (13 नवंबर, 2023) को सीएम भूपेश बघेल गौरा-गौरी की पूजा के लिए दुर्ग जिले के जांजगीर पहुंचे। इस मौके पर उन्होंने प्रदेश के लोगों की खातिर पूजा-अर्चना की और उनकी सुख समृद्धि के लिए प्रार्थना की।

सीएम भूपेश बघेल ने अपने हाथों पर खाए कोड़े

गौरा-गौरी पूजा के मौके पर एक अजब-गजब परंपरा है। इसके तहत कोड़े बरसाए जाते हैं। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस पूजा में शिकरत की और दुर्ग के जांजगीर में दिवाली के एक दिन बाद 'गौरा-गौरी' पूजा के दिन एक अनुष्ठान के तहत छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की बांह पर कोड़े मारे गए।
इस वीडियो में देखा जा सकता है कि किस तरह इस पूजा के तहत सीएम बघेल के बांह पर कोड़े बरसाए जा रहे हैं। इस पूजा को लेकर मान्याता है कि सोंटे के प्रहार से परेशानियां टलती हैं और खुशहाली आती है।

तो महिलाओं को 15 हजार रुपये की सहायता देगी सरकार

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने घोषणा की कि अगर राज्य में कांग्रेस की सत्ता बरकरार रही तो ‘छत्तीसगढ़ गृह लक्ष्मी योजना’ की शुरुआत की जाएगी, जिसके तहत महिलाओं के खातों में प्रति वर्ष 15 हजार रुपए दिए जाएंगे। इससे पहले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) भी अपने घोषणा पत्र में महिलाओं को 12 हजार रुपए देने का वादा कर चुकी है। बघेल ने रविवार को सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट किया, 'छत्तीसगढ़ गृह लक्ष्मी योजना: महिलाओं के खातों में हर साल 15000 रुपए। न फॉर्म भरें, न लाइन में लगें।' पोस्ट में उन्होंने कहा, 'मेरी माताओं-बहनों! आज देवारी (दिवाली) के शुभ अवसर पर छत्तीसगढ़ में माता लक्ष्मी की असीम कृपा रहे। मेरा छत्तीसगढ़ अमीर हो, हम गरीबी के अभिशाप को मिटा सके इस संकल्प के साथ हमारी सरकार ने पांच साल काम किया है। आज दिवाली के शुभ दिन पर हम अपनी माताओं और बहनों को और समृद्ध तथा सक्षम देखना चाहते हैं।'

'लाइन में लगने और कोई फॉर्म भरने की जरूरत नहीं'

उन्होंने कहा, 'इसलिए आज इस शुभ अवसर पर मैं यह घोषणा करता हूं कि आप कांग्रेस को वोट दीजिए, छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनाइए हम ‘छत्तीसगढ़ गृह लक्ष्मी योजना’ की शुरुआत करेंगे, जिसके तहत हम 15 हजार रुपए प्रति वर्ष प्रत्येक महिला को देंगे।' बघेल ने कहा, 'सभी माताओं और बहनों को बोलना चाहूंगा कि आपको कहीं लाइन में लगने की जरूरत नहीं है, न ही कोई फॉर्म भरने की जरूरत है। सरकार आपके खुद सर्वे कराएगी। सब कुछ ऑनलाइन रहेगा और सीधे खाते में पैसा आएगा।' चुनावी राज्य में मुख्यमंत्री की इस घोषणा को भाजपा के ‘महतारी वंदन योजना’ का जवाब माना जा रहा है। इस योजना के तहत भाजपा ने वादा किया है कि राज्य में पार्टी की सरकार बनी तो प्रत्येक विवाहित महिलाओं के खाते में 12 हजार रुपए प्रति वर्ष जमा किए जाएंगे। भाजपा के सूत्रों ने बताया कि इस घोषणा के बाद पार्टी ने महिलाओं से ‘महतारी वंदन योजना’ का फार्म भी भरवाना शुरू कर दिया है। राज्य के 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए सात नवंबर को पहले चरण के तहत 20 सीटों पर मतदान हो चुके हैं शेष 70 सीटों पर दूसरे चरण के तहत 17 नवंबर को मतदान होगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited