बिना परमिट हिमाचल प्रदेश में इंडो-तिब्बत बॉर्डर पहुंचा चीनी नागरिक, पत्नी सहित पुलिस ने किया गिरफ्तार

हिमाचल प्रदेश के इंडो-तिब्‍बत बॉर्डर पर बिना परमिट चीनी नागरिक को गिरफ्तार किया गया है। 35 वर्षीय गुओ युडोंग के पास वीजा सहित विवाह के दस्तावेज सही पाए गए हैं लेकिन सीमांत क्षेत्र किन्नौर व स्पीति में प्रवेश के लिए आवश्यक इनर लाइन परमिट नहीं था। जिसके कारण पुलिस ने चीना नागरिक को गिरफ्तार किया है।

Himachal Pradesh

बिना परमिट इंडो-तिब्बत बॉर्डर पहुंचा चीनी नागरिक, पुलिस ने किया गिरफ्तार

हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिला पुलिस ने शुक्रवार को इनर लाइन परमिट का उल्लंघन करने पर किन्नौर जिले के समधो क्षेत्र से एक चीनी नागरिक युडोंग गुओ को गिरफ्तार किया। चीनी मूल का युवक गुरुवार देर शाम अपनी भारतीय मूल की पत्नी के साथ बिना इनर लाइन परमिट के किन्नौर-तिब्बत सीमा में प्रवेश करने के लिए यात्रा कर रहा था। शुक्रवार को युवक को मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट किन्नौर, रेकांग पिओ की अदालत में पेश किया गया, जहां से उसे 10 जून तक पुलिस हिरासत में भेज दिया गया है। उसकी पत्नी को गिरफ्तार नहीं किया गया है, क्योंकि एक भारतीय नागरिक को यहां जिले में सीमा क्षेत्र की यात्रा करने के लिए इनर-लाइन परमिट की आवश्यकता नहीं होती है। 34 वर्षीय चीनी नागरिक को विदेशी अधिनियम की धारा 14 (ए) और आपराधिक दुष्प्रेरण अधिनियम की धारा 3 के तहत गिरफ्तार किया गया है।

चीनी नागरिक ने किया इनर लाइन परमिट का उल्लंघन

चीनी नागरिक की गिरफ्तारी के बाद जनजातीय विकास और राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि चीनी नागरिक को इनर लाइन परमिट के उल्लंघन के लिए किन्नैर में गिरफ्तार किया गया है। पता चला है कि उनके पास पासपोर्ट और वैध दस्तावेज हैं, लेकिन यह क्षेत्र विदेशी नागरिकों के लिए प्रतिबंधित क्षेत्र है और उन्हें स्थानीय उप-विभागीय मजिस्ट्रेट और अतिरिक्त उपायुक्त से इस क्षेत्र में जाने की अनुमति लेनी होती है। उनके पास इनर लाइन परमिट नहीं था और उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया है। यह एक चीनी जोड़ा है जिसका नाम युडोंग गुओ और उनकी पत्नी दिशा भारतकर है जो नागपुर के निवासी हैं। एफआईआर दर्ज कर ली गई है और उन्हें मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया जाएगा और निश्चित रूप से उन्हें रिमांड पर भेजा जाएगा।

समदो नामक स्थान पर पकड़ा गया चीनी नागरिक

जगत नेगी ने कहा कि इनर लाइन परमिट की जांच करने के लिए बैरियर है और पुलिस को विदेशी नागरिक का परमिट अवश्य जांचना चाहिए, मामले की जांच की जा रही है। कई बार आपको शिमला से, रिकांगपिओ से या एडीएम पूह से परमिट मिलता है। मेरे पास जानकारी है कि उनके पास टूरिस्ट वीजा है और मामले की जांच की जा रही है। उल्लेखनीय है कि विदेशी नागरिक इनर लाइन परमिट के बिना हिमाचल प्रदेश के जनजातीय जिले किन्नौर के तिब्बत सीमावर्ती क्षेत्रों में प्रवेश करने के लिए डुबलिंग से आगे नहीं जा सकते। लेकिन उक्त व्यक्ति बैरियर पार कर आगे बढ़ने में कामयाब हो गया और समदो नामक स्थान पर पकड़ा गया। डीएसपी किन्नौर जिला मुख्यालय नवीन जाल्टा ने फोन पर कहा कि यह राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ा मामला है। इसलिए इस मामले में तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं दी जाएगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Shashank Shekhar Mishra author

शशांक शेखर मिश्रा टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल (www.timesnowhindi.com/ में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। इन्हें पत्रकारिता में करीब 5 वर्षों का अनुभव ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited