CM The Yogashala: पंजाब में अरविंद केजरीवाल और भगवंत मान ने शुरू की फ्री योगा क्लास, जानिए कैसे लें लाभ

CM The Yogashala: आम आदमी पार्टी (AAP) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान (Bhagwant Mann) ने पंजाब के 4 शहर पटियाला, अमृतसर, लुधियाना और फगवाड़ा में 'सीएम दी योगशाला' की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि लोगों की सुविधा के अनुसार फ्री योग सिखाए जाएंगे।

CM The Yogashala: आम आदमी पार्टी (AAP) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान (Bhagwant Mann) ने बुधवार को पटियाला, अमृतसर, लुधियाना और फगवाड़ा में 'सीएम दी योगशाला' कार्यक्रम की शुरुआत की। पंजाब सरकार की इस पहल के तहत लोग योग शिक्षक की फ्री सेवाएं पाने के लिए हेल्पलाइन नंबर 7669400500 पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं।
'सीएम दी योगशाला' पहल के तहत योग सिखाने के लिए गुरु रविदास विश्वविद्यालय में 60 लोगों को प्रशिक्षित किया गया है। इस अवसर पर 'सीएम दी योगशाला' नामक एक पोर्टल की भी शुरुआत की गई। केजरीवाल ने इस अवसर पर यहां एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि पहले चरण में यह कार्यक्रम पटियाला, अमृतसर, लुधियाना और फगवाड़ा में शुरू किया जा रहा है। बाद में इसे पूरे राज्य में शुरू किया जाएगा।
दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर 25 लोगों का समूह अपने मोहल्ले या किसी कॉलोनी में योग करना चाहता है, तो उसे दिए गए फोन नंबर पर मिस्ड कॉल देना होगा और कॉलर से पूरी जानकारी लेने के बाद पंजाब सरकार उन्हें फ्री योग शिक्षक मुहैया कराएगी। यह शिक्षक सुबह लोगों की सुविधा के अनुसार फ्री योग सिखाएंगे।
उन्होंने कहा कि शुरुआत में इस पहल को 4 शहरों- पटियाला, फगवाड़ा, अमृतसर और लुधियाना में शुरू किया जा रहा है, और बाद में इसका विस्तार अन्य शहरों और कस्बों में भी किया जाएगा। इस पहल के तहत पंजाब में 3 करोड़ लोगों को फ्री योग प्रशिक्षण दिया जाएगा।
केजरीवाल ने कहा कि इसी तरह की पहल पहले दिल्ली में शुरू की गई थी। आप के राष्ट्रीय संयोजक ने कहा कि दिल्ली में धीरे-धीरे 17,000 लोग प्रतिदिन योग करने लगे थे। लोग बहुत खुश थे। लेकिन दिल्ली में उपराज्यपाल द्वारा इस पहल को रोक दिया गया था।
दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार ने लोगों को फ्री योग क्लास देने के लिए 2021 में 'दिल्ली की योगशाला' नामक कार्यक्रम शुरू किया था। हालांकि, इस कार्यक्रम को पिछले साल दिल्ली सरकार और उपराज्यपाल वी के सक्सेना के बीच विवाद के बीच रोक दिया गया था।
इस अवसर पर पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि 'सीएम दी योगशाला' पहल के तहत योग सीखने के लिए फ्री योग शिक्षकों को उपलब्ध कराया जाएगा। इस अवसर पर पंजाब सरकार में मंत्री बलबीर सिंह, चेतन सिंह जौरामाजरा, आप सांसद राघव चड्ढा, विधायक अजीतपाल सिंह कोहली, गुरलाल घनौर और नीना मित्तल भी मौजूद थे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited