पीएम मोदी की तुलना राजा भरत से कर राजनाथ सिंह बोले- कोई भारत को युद्ध से डरने की गलती न करे

हिमाचल प्रदेश दौरे के दौरान देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तुलना राजा भरत से करते हुए कहा कि जिस तरह भरत ने शेर के दांत गिनने के लिए उसका मुंह खोला उसी तरह पीएम मोदी ने चीतों को छोड़ा। साथ ही उन्होंने कहा कि शांति प्रिय भारत को कोई डारने की कोशिश न करे।

Rajnath Singh compares PM Modi with King Bharata

पीएम मोदी ने राजा भरत की तरह चीतों को छोड़ा

मुख्य बातें
  • भारत महान नेता भरत से प्रेरणा लेता है।
  • हमें युद्ध से डरने की गलती नहीं करनी चाहिए।
  • जो ऐसे इरादे रखते हैं, उन्हें बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी।
कांगड़ा: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने सोमवार को अपने हिमाचल प्रदेश दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की तुलना राजा भरत से की और कहा कि शांतिप्रिय भारत को युद्ध से डरने की गलती नहीं करनी चाहिए। हिमाचल प्रदेश में राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत महान नेता भरत से प्रेरणा लेता है जिन्होंने शेर के दांत गिनने के लिए उसका मुंह खोला और आज के युग में प्रधानमंत्री मोदी ने चीतों को छोड़ा। इसलिए शांतिप्रिय भारत को युद्ध से डरने की गलती नहीं करनी चाहिए। राजनाथ ने 'आजादी का अमृत महोत्सव' के अवसर पर कांगड़ा जिले के भरोली गांव में शहीदों के परिवारों के सम्मान में आयोजित एक जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि हम एक नए भारत का निर्माण कर रहे हैं जो मित्र देशों को सुरक्षा और आश्वासन की भावना देगा। जो लोग भारत को नुकसान पहुंचाना चाहते हैं या ऐसे इरादे हैं, उन्हें बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी।

भारत के स्वाभिमान को ठेस पहुंचाने की कोशिशि की तो मिलेगा मुंहतोड़ जवाब

उन्होंने आगे कहा कि भारत ने कभी किसी देश के स्वाभिमान को ठेस पहुंचाने की कोशिश नहीं की लेकिन जब भारत के स्वाभिमान को ठेस पहुंचाने की कोशिश की गई तो उन्हें मुंहतोड़ जवाब दिया गया। उन्होंने कहा कि 1971 के युद्ध को भारतीय सशस्त्र बलों के साहस और बहादुरी के लिए भारत के इतिहास में हमेशा याद किया जाएगा। अगर उस समय पीओके पर फैसला लिया जाता तो यह भारत के साथ होता, पाकिस्तान के साथ नहीं। उन्होंने आगे कहा कि सीमा पार से पूर्व नियोजित आतंकी गतिविधियां संचालित की जा रही थीं और रक्षा बलों ने नई रणनीतियों पर काम किया और बालाकोट हवाई हमलों और सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम दिया।

पीएम मोदी ने बॉर्डर इंफ्रास्ट्रक्चर के मामले में बेहतरीन काम किए

राजनाथ सिंह ने कहा कि सीमावर्ती राज्य होने के नाते, हिमाचल प्रदेश के लोग देश की रणनीतिक संपत्ति हैं और उन्हें बेहतर जीवन प्रदान करना सरकार की जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि जिस दिन से प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कार्यभार संभाला है, पीएम एक मजबूत बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए काम कर रहे हैं। सिंह ने कहा कि बॉर्डर इंफ्रास्ट्रक्चर के मामले में बेहतरीन काम हुए हैं। सड़क पुलों और सुरंगों का निर्माण किया गया है। और इसके एक हिस्से के रूप में अटल सुरंग जो कई वर्षों से पेंडिंग थी। उसका निर्माण हिमाचल प्रदेश में किया गया है।

आठ वर्षों में डिफेंस एक्सपोर्ट में करीब 600 प्रतिशत की वृद्धि हुई

रक्षा मंत्री (Defense Minister) ने कहा कि पहले, भारत एक डिफेंस इंपोर्टर के रूप में जाना जाता था। आज, यह दुनिया के टॉप 25 डिफेंस एक्सपोर्टर में से एक है। केवल आठ वर्षों में, डिफेंस एक्सपोर्ट में करीब 600 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है। वर्ष 2014 में भारत सिर्फ 2000 करोड़ रुपए का डिफेंस एक्सपोर्ट और यह वर्ष 2021-22 में बढ़कर 13,000 करोड़ रुपये हो गया है।

राजनाथ सिंह ने शहीद विक्रम बत्रा के पिता के सामने सिर झुकाया

उन्होंने शहीद विक्रम बत्रा (Vikram Batra) के पिता के सामने सिर झुकाया। एक आधिकारिक बयान के अनुसार रक्षा मंत्री ने युद्ध नायकों के परिवारों के प्रति सम्मान व्यक्त करते हुए कहा कि देश वीर सैनिकों के बलिदान का हमेशा ऋणी रहेगा। उन्होंने कहा कि सशस्त्र बल हमेशा लोगों, विशेषकर युवाओं के लिए प्रेरणा का स्रोत रहेंगे, क्योंकि उनमें अनुशासन, कर्तव्य के प्रति समर्पण, देशभक्ति और बलिदान के गुण हैं और वे राष्ट्रीय गौरव और विश्वास के प्रतीक हैं। उन्होंने कहा कि पृष्ठभूमि, धर्म और पंथ मायने नहीं रखते, मायने यह रखता है कि हमारा प्यारा तिरंगा लगातार ऊंचा उड़ता रहे।

भारत ने पूरी दुनिया को शांति का संदेश दिया

रक्षा मंत्री ने जोर देकर कहा कि भारत एकमात्र ऐसा देश है जिसने पूरी दुनिया को शांति का संदेश दिया है और इसकी बहादुरी के लिए दुनिया भर में इसकी सेना का सम्मान किया जाता है। यह कहते हुए कि भारत ने कभी किसी देश पर हमला नहीं किया है, न ही उसने एक इंच विदेशी भूमि पर कब्जा किया है, उन्होंने देश को आश्वासन दिया कि अगर भारत में सद्भाव को बिगाड़ने का कोई प्रयास किया गया, तो उसका मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा।

कितनी भी बड़ी ताकत क्यों न हो, भारत कभी नहीं झुकेगा

उन्होंने कहा कि भारत एक शांतिप्रिय देश है, लेकिन इसे युद्ध से डरने की गलती नहीं करनी चाहिए। ऐसे समय में जब हम पूरी दुनिया के साथ COVID-19 से निपट रहे थे, हमें उत्तरी सीमा पर चीन के साथ तनाव का सामना करना पड़ा था। गलवान की घटना के दौरान हमारे सैनिकों के साहस ने साबित कर दिया कि कितनी भी बड़ी ताकत क्यों न हो, भारत कभी नहीं झुकेगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited