अडानी मामले में JPC जांच पर अड़ी कांग्रेस, कहा- SC जांच कर सकता है तो MP क्यों नही?

कांग्रेस ने यह भी कहा कि पार्टी 17 फरवरी को देश भर में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगी। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि अगर सरकार के पास अडानी मुद्दे पर छिपाने के लिए कुछ नहीं है तो वह जेपीसी से क्यों भाग रही है।

jairam ramesh

अडानी मामले में जेपीसी जांच की मांग पर अड़ी कांग्रेस।

मंगलवार को कांग्रेस ने अमेरिका स्थित हिंडनबर्ग रिसर्च रिपोर्ट के मद्देनजर अडानी मुद्दे पर संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) की जांच से इनकार करने पर सरकार पर निशाना साधा। कांग्रेस ने कहा कि पार्टी के पूर्व प्रमुख राहुल गांधी संसद में अपनी टिप्पणी के लिए माफी नहीं मांगेंगे। कांग्रेस ने यह भी कहा कि पार्टी 17 फरवरी को देश भर में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगी। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि अगर सरकार के पास अडानी मुद्दे पर छिपाने के लिए कुछ नहीं है तो वह जेपीसी से क्यों भाग रही है।

'विपक्षी सांसदों को सदन में बोलने नहीं दिया जाता है'

रमेश ने सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस और विपक्षी सांसदों को सदन में बोलने नहीं दिया जाता है। उन्होंने राहुल गांधी और पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खरगे के भाषण के कई हिस्सों को निकाले जाने का जिक्र करते हुए कहा-कांग्रेस नेताओं के भाषण को संसद से निष्कासित कर दिया जाता है। उन्होंने कहा कि SC द्वारा हिंडनबर्ग रिसर्च पर जांच की बात तो ठीक है, लेकिन जांच अडानी समूह पर भी होनी चाहिए।

देश भर में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगी कांग्रेस

रमेश ने यह भी कहा कि 17 फरवरी को कांग्रेस देश भर में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर लोगों को बताएगी कि कैसे कांग्रेस नेताओं की आवाज दबाने की कोशिश की जा रही है। उन्होंने यह भी कहा कि उन्होंने आज सुबह सेबी और आरबीआई गवर्नर को सरकार के डर के बिना अडानी मामले की स्वतंत्र और निष्पक्ष जांच के लिए लिखा है।

राहुल गांधी माफी नहीं मांगेंगे

राहुल गांधी को पिछले हफ्ते लोकसभा में उनके भाषण के लिए नोटिस दिए जाने के सवाल पर, कांग्रेस नेता ने कहा, "राहुल गांधी माफी नहीं मांगेंगे, वह उन्हें भेजे गए विशेषाधिकार नोटिस का जवाब देंगे। मल्लिकार्जुन खड़गे और अधीर रंजन चौधरी ने भी पत्र लिखा है। रमेश ने आगे आरोप लगाया कि यह नई परिपाटी की जा रही है कि संसद में कुछ भी रिकॉर्ड में नहीं आता है।

देश को निजी निवेश की जरूरत

उन्होंने कहा कि अगर सरकार जेपीसी का आदेश देती है तो सबसे ज्यादा सदस्य बीजेपी के होंगे, लेकिन फिर भी क्यों भाग रहे हैं? उन्होंने याद दिलाया कि हर्षद मेहता मामले में जब जेपीसी का गठन हुआ तो सबसे ज्यादा कड़े सवाल विपक्षी सदस्यों ने पूछे थे। उन्होंने यह भी कहा कि अडानी मुद्दे पर सभी विपक्षी दल जेपीसी के पक्ष में हैं। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा, "कांग्रेस निजी निवेश के पक्ष में है। देश को निजी निवेश को बढ़ावा देने की जरूरत है। हम निजी निवेश, उद्यमिता या उदारीकरण के खिलाफ नहीं हैं, बल्कि 'मित्र- वादी फर्जीवाड़े के खिलाफ हैं। सरकार पर निशाना साधते हुए, कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य ने कहा, "सार्वजनिक क्षेत्र की संपत्तियों को बेचा जा रहा है। हम देश के लाभ कमाने वाले सार्वजनिक उपक्रमों की बिक्री के खिलाफ हैं। हम मुक्ति में विश्वास करते हैं, लेकिन यह कारण के अनुसार होना चाहिए।" विनियमित बाजार।

जेपीसी की मांग उठाते रहेंगे

रमेश ने आगे कहा कि हम निजीकरण से फायदा उठाने के खिलाफ हैं। उन्होंने कहा, "जेपीसी की मांग पर पूरा विपक्ष एकजुट है। प्रधानमंत्री और इस उद्योगपति के बीच क्या संबंध है, यह जेपीसी की जांच से ही पता चलेगा। उन्होंने कहा कि पार्टी 13 मार्च से शुरू होने वाले संसद के बजट सत्र के दूसरे भाग में जेपीसी की मांग को उठाती रहेगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

रंजीता झा author

13 साल के राजनीतिक पत्रकारिता के अनुभव में मैंने राज्य की राजधानियों से लेकर देश की राजधानी तक सियासी हलचल को करीब से देखा है। प्लांट की गई बातें ख़बरे...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited