Maharashtra: बाबा सिद्दीकी की हत्या के बाद कांग्रेस ने दिल्ली में बुलाई बैठक, चुनावी रणनीति पर होगी चर्चा

Maharashtra Politics: महाराष्ट्र में इसी साल विधानसभा चुनाव होने हैं, इस बीच राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (अजित पवार गुट) के नेता बाबा सिद्दीकी की हत्या के बाद सूबे की सियासी पार्टियां हरकत में आ गई हैं। कांग्रेस ने सोमवार को महाराष्ट्र कांग्रेस के सभी नेताओं की बैठक दिल्ली में बुलाई है। आपको बताते हैं कि इस बैठक में किन मुद्दों पर चर्चा हो सकती है।

Congress Called Meeting in Delhi

कांग्रेस ने दिल्ली में महाराष्ट्र के नेताओं की बैठक बुलाई।

Congress called Meeting: महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री बाबा सिद्दीकी की हत्या पर विपक्षी दलों ने आक्रोश जाहिर किया है, इस बीच कांग्रेस पार्टी पूरी तरह एक्टिव हो गई है। विपक्षी दलों ने दावा किया कि मुंबई में अराजकता व्याप्त है। ये वारदार राज्य के लिए चौंकाने वाली और शर्मनाक है। वहीं कांग्रेस ने सोमवार को दिल्ली में महाराष्ट्र के नेताओं की बैठक बुलाई है। इस बैठक में चुनावी रणनीति समेत कई अहम मुद्दों पर चर्चा होने के आसार नजर आ रहे हैं।

कांग्रेस ने बुलाई महाराष्ट्र कांग्रेस के सभी नेताओं की बैठक

कल सुबह 10 बजे दिल्ली में महाराष्ट्र कांग्रेस के सभी नेताओं की बैठक बुलाई है, जिसमें महाराष्ट्र चुनावों की रणनीति पर चर्चा होगी। आगामी महाराष्ट्र चुनावों से पहले बाबा सिद्दीकी की बेरहमी से हत्या के बाद कांग्रेस और महा विकास अघाड़ी हरकत में आ गई है। गठबंधन राज्य में कानून-व्यवस्था की स्थिति को लेकर प्रदेश सरकार पर दबाव बनाने की योजना बना रहा है।
दिल्ली आने वाले कांग्रेस नेता
  • नाना पटोले
  • विजय वडेट्टीवार
  • बाला साहेब थोराट
  • पृथ्वीराज चव्हाण
  • वर्षा गायकवाड़
इस बैठक में आगामी विधानभा चुनाव की रणनीतियों पर चर्चा संभव है, हरियाणा में हार के बाद कांग्रेस और विपक्षी गठबंधन एमवीए महाराष्ट्र में कोई भी कोताही नहीं बरतना चाहती है। ऐसे में चुनावी गठबंधन राज्य में बढ़ती राजनीतिक हत्याओं, गैंगवार और बलात्कारों को उजागर करेगा।

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के इस्तीफे की मांग

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र पवार) के महाराष्ट्र अध्यक्ष जयंत पाटिल ने पूछा कि जब सत्तारूढ़ गठबंधन का नेता ही सुरक्षित नहीं है तो सरकार आम आदमी को कैसे सुरक्षित रख सकती है? पाटिल ने एक बयान में कहा कि राज्य में इससे पहले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायक ने पुलिस थाने में गोलीबारी की थी, जबकि एक पूर्व पार्षद की ‘फेसबुक लाइव’ सत्र के दौरान हत्या कर दी गई थी। कांग्रेस ने सिद्दीकी की हत्या को लेकर मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के इस्तीफे की मांग की।
पुलिस के अनुसार, मुंबई में बांद्रा के खेर नगर इलाके में बाबा सिद्दीकी के बेटे एवं विधायक जीशान सिद्दीकी के कार्यालय के बाहर शनिवार रात तीन लोगों ने उन्हें गोली मार दी थी। उन्हें लीलावती अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। इस घटना के बाद विपक्ष महाराष्ट्र की कानून-व्यवस्था की स्थिति को लेकर सवाल उठा रहा है। राज्य में अगले महीने विधानसभा चुनाव होने की उम्मीद है। पाटिल ने कहा कि सिद्दीकी की हत्या राज्य के लिए “चौंकाने वाली और शर्मनाक” है।

बाबा सिद्दीकी की हत्या पर क्या बोले कांग्रेस अध्यक्ष?

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा कि सिद्दीकी का त्रासद अंत चौंका देने वाला है, जिसे शब्दों में भी बयां नहीं किया जा सकता। उन्होंने कहा, 'दुःख की इस घड़ी में मैं उनके परिवार, मित्रों और समर्थकों के प्रति अपनी गहरी संवेदनाएं व्यक्त करता हूं। उनके परिवार को न्याय मिलना चाहिए और वर्तमान महाराष्ट्र सरकार को इस घटना की गहन और पारदर्शी जांच का आदेश देना चाहिए। दोषियों को जल्द से जल्द सजा मिलनी चाहिए। जवाबदेही सर्वोपरि है।'
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। देश (India News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

रंजीता झा author

13 साल के राजनीतिक पत्रकारिता के अनुभव में मैंने राज्य की राजधानियों से लेकर देश की राजधानी तक सियासी हलचल को करीब से देखा है। प्लांट की गई बातें ख़बरे...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited