Parliament Budget Session-2024: संसद के बजट सत्र का आज आखिरी दिन, कांग्रेस ने भी सदस्यों को जारी किया व्हिप; जानिए किन मुद्दों पर होगी चर्चा

Parliament Budget Session-2024: संसद के चल रहे बजट सत्र के आखिरी दिन शनिवार को लोकसभा में हंगामेदार तस्वीरें देखने को मिल सकती हैं। कांग्रेस ने शनिवार को अपने सभी सांसदों को तीन लाइन का व्हिप जारी किया जिसमें उन्हें संसद के बजट सत्र के आखिरी दिन के दौरान संसद में उपस्थित रहने का निर्देश दिया गया।

Parliament Budget Session-2024

कांग्रेस ने भी जारी किया व्हिप

Parliament Budget Session-2024: कांग्रेस ने शनिवार को अपने सभी सांसदों को तीन लाइन का व्हिप जारी किया जिसमें उन्हें संसद के बजट सत्र के आखिरी दिन के दौरान संसद में उपस्थित रहने का निर्देश दिया गया। तीन-पंक्ति का व्हिप पार्टी की स्थिति के अनुसार उपस्थित होने और मतदान करने का एक सख्त निर्देश है, जिसका उल्लंघन करने पर आम तौर पर गंभीर परिणाम होंगे। आज सत्र शुरू होने से पहले, भारतीय ब्लॉक संसदीय दल के नेता संसद परिसर में राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के कार्यालय में मिलेंगे।
जानकारी के अनुसार, संसद में चल रहे बजट सत्र का आज आखिरी सत्र है। वहीं आम चुनाव से पहले यह मौजूदा लोकसभा का आखिरी सत्र है, जो इस साल अप्रैल-मई में होने की संभावना है। बजट सत्र शुरू में 9 फरवरी को समाप्त होने वाला था और इसे एक दिन बढ़ा दिया गया है। इस बीच, राज्यसभा में शनिवार को केंद्र द्वारा लाए गए श्वेत पत्र और राम लला की प्राण प्रतिष्ठा पर अल्पकालिक चर्चा होगी। भाजपा सांसद सुशील कुमार मोदी और प्रकाश जावड़ेकर श्वेत पत्र पर चर्चा बढ़ाएंगे और देश के लोगों के जीवन पर इसके प्रभाव की जानकारी देंगे।

यूपीए सरकार ने उच्च विकास दर के लिए कुछ नहीं किया

गुरुवार को सीतारमण द्वारा लोकसभा और राज्यसभा में पेश किए गए लगभग 60 पन्नों के श्वेत पत्र में दावा किया गया कि बैंकिंग संकट यूपीए सरकार की सबसे महत्वपूर्ण और कुख्यात विरासतों में से एक है। श्वेत पत्र में कहा गया है कि यूपीए सरकार ने 2004 में सत्ता में आने के बाद सुधारों को छोड़ दिया और वह पिछली भाजपा नीत एनडीए सरकार द्वारा रखी गई मजबूत नींव पर निर्माण करने में विफल रही।
इसमें कहा गया है कि 2004 और 2008 के बीच अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ी, जिसका मुख्य कारण अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार के सुधारों के प्रभाव थे। भले ही देश एक शक्तिशाली अर्थव्यवस्था के रूप में उभरने के कगार पर खड़ा था, लेकिन पिछली एनडीए सरकार द्वारा रखी गई मजबूत नींव पर निर्माण करने के लिए यूपीए सरकार द्वारा बहुत कम काम किया गया था। यूपीए सरकार ने उच्च विकास दर का श्रेय तो लिया लेकिन इसे मजबूत करने के लिए कुछ नहीं किया। सरकार की बजट स्थिति को मजबूत करने और भविष्य की विकास संभावनाओं को बढ़ावा देने के लिए बुनियादी ढांचे में निवेश करने के लिए उच्च विकास के वर्षों का लाभ उठाने में विफलता उजागर हुई। इसने यूपीए सरकार पर सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के वाणिज्यिक ऋण निर्णयों में राजनीतिक हस्तक्षेप का आरोप भी लगाया। इसमें कहा गया है कि 2जी स्पेक्ट्रम घोटाला, कोयला गेट घोटाला और कॉमन वेल्थ गेम्स (सीडब्ल्यूजी) जैसे विवादों ने निवेश गंतव्य के रूप में भारत की छवि पर खराब प्रभाव डाला है।

राम मंदिर निर्माण पर होगी चर्चा

संसद के बजट सत्र के आखिरी दिन शनिवार को लोकसभा में अयोध्या में राम मंदिर निर्माण पर चर्चा होगी। लोकसभा सचिवालय के बुलेटिन के अनुसार भाजपा के वरिष्ठ नेता सत्यपाल सिंह ऐतिहासिक श्री राम मंदिर के निर्माण और श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पर चर्चा की शुरुआत करेंगे। शिवसेना सदस्य श्रीकांत शिंदे ने भी इस मुद्दे पर चर्चा के लिए नोटिस दिया है। माना जा रहा है कि सत्तारूढ़ गठबंधन के सदस्य लंबी कानूनी लड़ाई के बाद अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सराहना करेंगे। बता दें, रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह पर चर्चा के साथ ही 17वीं लोकसभा की कार्यवाही आज संपन्न हो जाएगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Shashank Shekhar Mishra author

शशांक शेखर मिश्रा टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल (www.timesnowhindi.com/ में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। इन्हें पत्रकारिता में करीब 5 वर्षों का अनुभव ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited