जम्मू कश्मीर में सरकार बनाने की कवायद तेज, नेशनल कांफ्रेंस को समर्थन देगी कांग्रेस

Government formation in Jammu and Kashmir: जम्मू कश्मीर कांग्रेस अध्यक्ष तारिक हमीद कर्रा ने बताया कि विधायक दल की बैठक में यह तय हुआ है कि हम नेशनल कांफ्रेंस को समर्थन देंगे और उन्हें जल्द ही समर्थन पत्र सौंप दिया जाएगा। उन्होंने कहा, सरकार में हमारी कोई मांग नहीं। हम इंडिया गठबंधन की भावना को बरकरार रखते हुए जम्मू कश्मीर की बेहतरी के लिए उन्हें समर्थन दे रहे हैं।

Jammu Kashmir Congress chief Tariq Hameed Karra

जम्मू कश्मीर कांग्रेस चीफ तारिक हमीद कर्रा।

Government formation in Jammu and Kashmir: जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव के बाद सरकार बनाने की कवायद तेज हो गई है। इस बीच कांग्रेस ने राज्य में गठबंधन में सहयोगी नेशनल कांफ्रेंस को समर्थन की घोषणा कर दी है। इस बाबत शुक्रवार को विधायक दल की बैठक भी हुई। जम्मू कश्मीर कांग्रेस अध्यक्ष तारिक हमीद कर्रा ने बताया कि विधायक दल की बैठक में यह तय हुआ है कि हम नेशनल कांफ्रेंस को समर्थन देंगे और उन्हें जल्द ही समर्थन पत्र सौंप दिया जाएगा।
वहीं कर्रा ने बताया कि कांग्रेस विधायक दल का नेता कौन होगा, इसका निर्णय कांग्रेस आला कमान पर सौंप दिया गया है। उन्होंने कहा, हमारी सेंट्रल लीडरशिप इस बारे में फैसला लेगी। बता दें, इससे पहले आम आदमी पार्टी ने भी नेशनल कांफ्रेंस को समर्थन देने का ऐलान किया था। पार्टी की तरफ से इस संबंध में उपराज्यपाल को समर्थन पत्र सौंपा गया था।

सरकार में हमारी कोई मांग नहीं

कांग्रेस प्रमुख तारिक हमीद कर्रा ने बताया कि हम जम्मू-कश्मीर के लोगों के लिए नेशनल कॉन्फ्रेंस का समर्थन कर रहे हैं। सरकार में हमारी कोई मांग नहीं है। हम इंडिया गठबंधन की भावना को बरकरार रखते हुए जम्मू कश्मीर के लोगों के बेहतरी के लिए उन्हें समर्थन कर रहे हैं। उन्होंने कहा, हम उनके साथ औपचारिक रूप से बैठेंगे और उस समय हम चर्चा करेंगे कि शासन का मॉडल कैसा होगा। इस गठबंधन की भावना संख्या और मंत्री पदों के खेल से कहीं आगे है।

चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी बनी थी नेशनल कांग्रेस

जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव के बाद नेशनल कांफ्रेंस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी। पार्टी ने सबसे अधिक 42 सीटों पर जीत दर्ज की थी। वहीं उसकी सहयोगी पार्टी कांग्रेस ने 6 सीट तो तीसरी सहयोगी सीपीएम ने 1 सीट जीती थी। वहीं आम आदमी पार्टी ने भी यहां एक सीट पर जीत हासिल की थी। नेशनल कांफ्रेंस को चार निर्दलीय विधायकों ने भी समर्थन दिया है, जिससे कुल विधायकों की संख्या बढ़कर 46 हो गई है। विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा भी 46 ही है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। देश (India News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

प्रांजुल श्रीवास्तव author

मैं इस वक्त टाइम्स नाउ नवभारत से जुड़ा हुआ हूं। पत्रकारिता के 8 वर्षों के तजुर्बे में मुझे और मेरी भाषाई समझ को गढ़ने और तराशने में कई वरिष्ठ पत्रक...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited