Corona Returns: और घातक हो कर लौट रहा है कोरोना, सरकार ने किया सजग, पहनें मास्क, लगवाएं बूस्टर डोज

Corona Returns: चीन और अन्य देशों में बढ़ते कोरोना के मामले को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने स्वास्थ्य विभाग, औषध विभाग, जैवप्रौद्योगिकी विभाग और आयुष विभाग के सचिवों के अलावा भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) के महानिदेशक राजीव बहल, नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ वीके पॉल और राष्ट्रीय टीकाकरण तकनीकी सलाहकार समूह (NTAGI) के अध्यक्ष डॉ एनके अरोड़ा के साथ बैठक की। मीटिंग के बाद वी के पॉल ने कहा कि भीड़-भाड़ वाली जगहों पर मास्क का इस्तेमाल करें, कोविड बूस्टर डोज लगवाएं।

Corona returns

कोरोना एक बार फिर चीन समेत कई देशों में कहर बरपा रहा है

Corona Returns: चीन समेत दुनिया के कई देशों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों आई तेजी को देखते हुए भारत भी सतर्क हो गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बुधवार (21 दिसंबर 2022) को इसको लेकर बैठक की। मीटिंग के बाद नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ वी के पॉल ने लोगों को टीका लेने और भीड़-भाड़ वाली जगह पर मास्क पहनने की सलाह दी है। साथ ही उन्होंने कहा कि इससे घबराना नहीं है और स्पष्ट किया कि अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा के दिशा-निर्देशों में अब तक कोई बदलाव नहीं किया गया है। पॉल ने कहा कि लोगों को भीड़-भाड़ वाले इलाकों में मास्क पहनना चाहिए। जिन लोगों को पहले से कोई बीमारी है या बुजुर्ग हैं, उन्हें विशेष रूप से इसका पालन करना चाहिए। पॉल ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया द्वारा दुनिया भर में विशेष रूप से चीन में कोविड के मामलों में आई तेजी के बीच आयोजित एक समीक्षा बैठक के बाद यह बयान दिया।

डरे नहीं, मास्क पहनें, बूस्टर डोज लगवाएं

बैठक के बाद डॉ वीके पॉल ने कहा कि केवल 27-28 प्रतिशत भारतीयों के कोविड-19 टीके की ऐहतियाती खुराक अब तक ली है। उन्होंने कहा कि लोगों को टीकाकरण कराना चाहिए और अधिक भीड़ वाली जगह पर मास्क लगाना चाहिए। पॉल ने लोगों से अनुरोध किया कि वे डरे नहीं और यह भी बताया कि अभी अंतरराष्ट्रीय विमान यात्रा के दिशानिर्देश में अभी बदलाव नहीं किया गया है। पॉल ने यह भी कहा कि लोगों को भीड़ वाली जगह पर मास्क पहनना चाहिए खासकर अन्य बीमारियों से ग्रस्त लोगों और बुजुर्गों को इसका पालन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि हालात की समीक्षा के लिए सरकार अगले हफ्ते भी बैठक बुलाएगी। उन्होंने कोविड के पॉजिटिव सेंपल्स के पूरे जीनोम अनुक्रमण के लिए निगरानी तंत्र को मजबूत करने के लिए कहा ताकि यदि देश में कोविड-19 के कोई नया वेरिएंट हो तो उसकी समय रहते भारतीय सार्स-कोव-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (आईएनएसएसीओजी) के जरिए पहचान की जा सके।

भारत में घट रहे हैं मामले, लेकिन चीन समेत अन्य देशों बढ़ रहे हैं

भारत में वायरस का संक्रमण घट रहा है और 19 दिसंबर, 2022 को खत्म हुए हफ्ते में कोविड-19 के औसत नए मामले घटकर 158 रह गए। हालांकि, वैश्विक स्तर पर पिछले छह हफ्तों से कोविड-19 के प्रतिदिन के औसत मामले में इजाफा देखा जा रहा है। 19 दिसंबर, 2022 को खत्म हुए हफ्ते में विश्व में कोविड-19 के 5.9 लाख नए औसत मामले दर्ज किए गए।

कोविड-19 के नए मामलों ये राज्य सबसे आगे

कोविड-19 के नए मामलों के लिहाज से केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र, तेलंगाना और तमिलनाडु सबसे आगे हैं, लेकिन देश में समग्र रूप से कोविड-19 मामले घट रहे हैं। देश में 20 दिसंबर, 2022 को जारी रिपोर्ट के मुताबिक रोजाना के नये कोविड-19 मामलों में इन पांच राज्यों की हिस्सेदारी 84 फीसदी थी।

चीन में कोरोना के ओमीक्रोन से विकसित बीएफ-7 वेरिएंट

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया कि चीन में कोविड-19 संक्रमण बढ़ने की वजह इसके ओमीक्रोन प्रकार से विकसित बीएफ-7 प्रकार है। जापान, अमेरिका, कोरिया गणराज्य, ब्राजील और चीन में मामलों में वृद्धि के मद्देनजर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से आग्रह किया कि वे कोविड के संक्रमित नमूनों के पूरे जीनोम अनुक्रमण को उभरते स्वरूपों पर नजर रखने के लिए तैयार करें।

कोविड अभी खत्म नहीं हुआ, सजग रहें- स्वास्थ्य मंत्री

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मांडविया ने एक ट्वीट में कहा कि कुछ देशों में कोविड-19 के मामलों में वृद्धि के मद्देनजर आज विशेषज्ञों और अधिकारियों के साथ स्थिति की समीक्षा की। कोविड अभी खत्म नहीं हुआ है। मैंने सभी संबंधित लोगों को सजग रहने और निगरानी बढ़ाने के लिये कहा है। हम किसी भी स्थिति से निपटने के लिये तैयार हैं।
केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लिखे एक लेटर में कहा था कि इस तरह की कवायद से देश में कोरोना के नए वेरिएंट का समय पर पता लगाने में मदद मिलेगी और आवश्यक सार्वजनिक स्वास्थ्य उपाय करना सुविधाजनक होगा। बैठक में स्वास्थ्य विभाग, औषधि विभाग, जैव प्रौद्योगिकी विभाग और आयुष विभाग के सचिवों के अलावा भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के महानिदेशक राजीव बहल, पॉल और राष्ट्रीय टीकाकरण तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) के अध्यक्ष डॉ एन के अरोड़ा भी शामिल हुए।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited