जिन देशों को भारत के दुश्मनों ने बना रखा था सुरक्षित पनाहगाह, अब वहीं हो रहा मौत से सामना, देखिए लिस्ट

भारत के दुश्मनों को आजादी के बाद से ही पाकिस्तान पनाह देते रहा है। पाकिस्तान में बैठकर आतंकियों के आका, हमले का प्लान बनाते रहे हैं और उसे अंजाम देते रहे हैं। पाकिस्तान के साथ-साथ कनाडा में भारत के कुछ दुश्मन पनाह लेते रहे हैं।

Hafiz Abdul Salam Bhuttavi

लश्कर-ए-तैयबा प्रमुख हाफ़िज़ सईद के डिप्टी और जमात-उद-दावा नेता अब्दुल सलाम भुट्टवी

भारत में आतंकी हमला करना और फिर यहां से भागकर विदेश में छिप जाना, कई सालों से यही रिति रही है। आतंकी विदेश में बैठकर भारत के खिलाफ साजिश रचते, उसे अंजाम देते और फिर वहीं पनाह लिए रहते। न तो वो वापस लाए जाते और न ही उन्हें कोई सजा होती। लेकिन हाल के दिनों में जो खेल सामने आया है, उसमें ये पनाह देने वाले देश भी अब आतंकियों के लिए सुरक्षित नहीं रहे हैं। जो आतंकी कश्मीर में टारगेट किलिंग करते थे, अब उन्हीं को कई टारगेट कर रखा है,उन्हें चुन-चुन कर मार रहा है।

कहां-कहां छिपते रहे हैं आतंकी

भारत के दुश्मनों को आजादी के बाद से ही पाकिस्तान पनाह देते रहा है। पाकिस्तान में बैठकर आतंकियों के आका, हमले का प्लान बनाते रहे हैं और उसे अंजाम देते रहे हैं। पाकिस्तान के साथ-साथ कनाडा में भारत के कुछ दुश्मन पनाह लेते रहे हैं। खासकर खालिस्तानी आतंकी। अब इन दोनों की देशों में आतंकियों को कोई टारगेट करके मार रहा है।

कौन कौन मारा गया

कनाडा और पाकिस्तान में अब तक मारे गए आतंकवादियों में लश्कर-ए-तैयबा प्रमुख हाफ़िज़ सईद के डिप्टी और जमात-उद-दावा नेता अब्दुल सलाम भुट्टवी, कनाडा स्थित प्रतिबंधित खालिस्तान टाइगर फोर्स (केटीएफ) के प्रमुख हरदीप सिंह निज्जर, जैश-ए-मोहम्मद प्रमुख मसूद अज़हर का गुर्गा शाहिद लतीफ़ और उसका भाई हारिस हाशिम शामिल हैं। इस बीच ब्रिटेन में एक और खालिस्तानी आतंकी अवतार सिंह खांडा की मौत हो चुकी है। इसी तरह भारत विरोधी गतिविधियों में शामिल एक और आतंकवादी दाऊद मलिक, जिसे वांछित आतंकवादी मौलाना मसूद अज़हर का करीबी सहयोगी माना जाता है, को इस साल अक्टूबर में अज्ञात बंदूकधारियों द्वारा पाकिस्तान की धरती पर मार दिया गया था। मलिक की पाकिस्तान के उत्तरी वजीरिस्तान में अज्ञात हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी। मलिक लश्कर-ए-जब्बार का संस्थापक था और भारत के सबसे वांछित आतंकवादियों में से एक अज़हर का करीबी सहयोगी भी था। पिछले कुछ हफ्तों में भारत में वांछित कई आतंकवादियों को पाकिस्तान में अज्ञात बंदूकधारियों ने मार गिराया है।

पाकिस्तान-कनाडा में मारे गए आतंकियों की लिस्ट

1.11 अक्टूबर को भारत के सर्वाधिक वांछित आतंकवादियों में से एक और 2016 के पठानकोट आतंकी हमले के मामले में एक प्रमुख साजिशकर्ता शाहिद लतीफ की पाकिस्तान के सियालकोट में अज्ञात बंदूकधारियों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी।
2.1 अक्टूबर को लश्कर-ए-तैयबा के पूर्व सदस्य और 26/11 हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के करीबी सहयोगी मुफ्ती कैसर फारूक भी पाकिस्तान में मारा गया।
3. हाफिज सईद का भाई भुट्टवी, जिसने 26/11 के लिए आतंकवादियों को प्रशिक्षित किया था, इस साल मई में पाकिस्तान में अपनी जेल की कोठरी के अंदर मृत पाया गया था।
4.मई में भारत के वांछित खालिस्तानी आतंकवादी परमजीत सिंह पंजवार की भी पाकिस्तान के लाहौर में दो अज्ञात बंदूकधारियों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी।
5. इंडियन एयरलाइंस की उड़ान आईसी-814 के अपहर्ताओं में से एक मिस्त्री जहूर इब्राहिम की 1 मार्च को पाकिस्तान के कराची में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।
6.लश्कर-ए-तैयबा के पूर्व कमांडर अकरम खान की इसी साल नवंबर को पाकिस्तान में गोली मारकर हत्या कर दी गई।
7.सितंबर में, अज्ञात बंदूकधारियों ने लश्कर-ए-तैयबा के एक शीर्ष आतंकवादी कमांडर रियाज अहमद उर्फ अबू कासिम की गोली मारकर हत्या कर दी थी।
8. लश्कर का एक आतंकवादी ख्वाजा शाहिद, जिसे जम्मू में एक आर्मी कैंप पर 2018 के हमले का मास्टरमाइंड माना जाता है, बीते रविवार की देर रात पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में मृत पाया गया।
9.इस साल की शुरुआत में लश्कर के आतंकी कारी खुर्रम शहजाद की नजीमाबाद में हत्या कर दी गई
10.1985 में हुए एयर इंडिया बमबारी केस में वांटेड रिपुदमन सिंह मलिक की पाकिस्तान में हत्या कर दी गई
11.ISI ऑपरेटर मोहम्मद लाल की नेपाल में हत्या
12.हरविंदर सिंह संधू लाहौर में मरा मिला
13.आतंकी बशीर अहमद पीर की रावलपिंडी में गोली मारकर हत्या
14.अल बद्र का कमांडर सैयद खालिद रजा की कराची में हत्या
15.ISJK का कमांडर एजाज अहमद अहंगर की अफगानिस्तान में हत्या
16.आतंकी सैयद नूर शालोबर की पाकिस्तान में गोली मारकर हत्या
17.खालिस्तान समर्थन अवतार सिंह खांडा की ब्रिटेन में मौत
18.खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की कनाडा में गोली मारकर हत्या
19.आतंकी सरदार हुसैन अरैन की सिंध में मारी गई गोली
20.गैंगेस्टर सुखदूल सिंह उर्फ सुक्खा दुनेके की कनाडा में हत्या
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

शिशुपाल कुमार author

पिछले 10 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करते हुए खोजी पत्रकारिता और डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में एक अपनी समझ विकसित की है। जिसमें कई सीनियर सं...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited