इस साल जमकर बरसे बादल, लेकिन पूर्वी और पूर्वोत्तर क्षेत्र रहे सूखे, आईएमडी ने कहा- अल नीनो बेअसर

आईएमडी ने कहा कि पूर्वी और पूर्वोत्तर क्षेत्रों में 1901 के बाद जुलाई में तीसरी सबसे कम (280.9 मिलीमीटर) बारिश दर्ज की गई।

Rain and flood

Rain and flood

Monsoon: देश अधिकतर हिस्सों में इस साल अब तक जबरदस्त बारिश हुई है और इसने कई वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ा है। हालांकि देश के पूर्वी और पूर्वोत्तर क्षेत्रों में बारिश उम्मीद से कम ही हुई है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने आज कहा कि देश में जुलाई में 315.9 मिमी बारिश दर्ज हुई, जो सामान्य से 13 प्रतिशत ज्यादा है।
आईएमडी ने कहा कि पूर्वी और पूर्वोत्तर क्षेत्रों को छोड़कर सभी क्षेत्रों में अधिक बारिश दर्ज की गई है। आईएमडी ने कहा कि पूर्वी और पूर्वोत्तर क्षेत्रों में 1901 के बाद जुलाई में तीसरी सबसे कम (280.9 मिलीमीटर) बारिश दर्ज की गई। उत्तर-पश्चिम क्षेत्र में 2001 के बाद से सबसे अधिक बारिश हुई।

पूर्वी और पूर्वोत्तर क्षेत्रों में मानसूनी बारिश में कमी

आईएमडी ने कहा कि पूर्वी और पूर्वोत्तर क्षेत्रों में मानसूनी बारिश में कमी देखी जा रही है। भारत में जुलाई में 1,113 बार भारी बारिश, 205 बार अत्यधिक भारी बारिश दर्ज की गई, जो पिछले पांच वर्षों में सबसे अधिक है। आईएमडी ने कहा कि अल नीनो की स्थिति अब तक मानसूनी बारिश को प्रभावित नहीं कर पाई है। भारत में मानसून के दूसरे चरण (अगस्त -सितंबर) में सामान्य बारिश होने की संभावना है। (भाषा इनपुट)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited