न हो पाएगी 'भारत जोड़ो यात्रा'? कोरोना पर राहुल से बोले मांडविया- इसे टालें; अधीर ने पूछा- गुजरात में क्या मोदी ने लगाया था मास्क

Covid-19 in India: इस बीच, कांग्रेस के सीनियर नेता जयराम रमेश ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि यय चुनाव जीतो या जिताओ यात्रा नहीं है।

Covid-19 in India: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कांग्रेस के पूर्व चीफ राहुल गांधी से अपील की है कि वे भारत जोड़ो यात्रा के दौरान या तो नियमों को पालन करें और कराएं या फिर वे इसे टाल दें। बुधवार (21 दिसंबर, 2022) को उन्होंने यह अपील एक लेटर के जरिए की, जिसमें उन्होंने कहा कि यात्रा में सिर्फ वही लोग शामिल हों जिनको कोविड की वैक्सीन लग चुकी है। साथ ही वे इस दौरान मास्क लगाएं और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें। केंद्र ने साफ तौर पर कहा है कि अगर कोरोना संबंधी नियमों का पालन यात्रा में नहीं कराया जा सकता है तो इसे टाल दिया जाए।
मांडविया के मुताबिक, राजस्थान के तीन सांसदों (पी पी चौधरी, निहाल चंद और देवजी पटेल) ने चिंताएं व्यक्त कीं। उन्होंने मांग की है कि अगर जन स्वास्थ्य को लेकर चिंताओं के मद्देनजर कोविड प्रोटोकॉल का पालन संभव नहीं है तो राष्ट्रीय हित में यात्रा निलंबित की जाए। सांसदों ने 20 दिसंबर को लिखे एक लेटर में जिक्र किया कि कैसे कोविड का खतरा ‘‘बढ़ा’’ है, क्योंकि दूसरे राज्यों से लोग मार्च में भाग लेने के लिए राजस्थान आ रहे हैं और उन्होंने दावा किया कि यात्रा में भाग लेने के बाद कई लोगों में संक्रमण के लक्षण दिखे हैं।
हालांकि, इस चिट्ठी पर कांग्रेस के सांसद अधीर रंजन चौधरी ने पलटवार करते हुए कहा है कि सरकार कांग्रेस की इस यात्रा से डर गई है, जबकि गुजरात में जब चुनाव हुए थे, तब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी घर-घर वोट मांगने गए थे। ऐसे में क्या वह तब मास्क लगाकर गए थे?
दरअसल, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने राहुल और राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत को यह चिट्ठी तब लिखी है, जब बीजेपी के सांसदों की ओर से कोरोना की स्थिति को लेकर चिंता जताई गई है। दरअसल, चीन में कोरोना को लेकर हालात बिगड़ गए हैं। वहां के अस्पतालों में बेड की कमी और दवाइयों की किल्लत होने लगी है।
इसी बीच, कुछ एक्सपर्ट्स की ओर से आशंका जताई गई कि कोरोना वायरस के ओमीक्रॉन वेरियंट का सब वेरियंट एक से 16 लोगों तक को संक्रमित कर सकता है। हैरत की बात यह है कि इस बार डबलिंग टाइम महज कुछ घंटों का है। हालांकि, इस चीज को लेकर फिलहाल किसी प्रकार की आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।
भारत में क्या है कोरोना का हाल?
देश में एक दिन में कोरोना के 131 नए मामले सामने आने के बाद अब तक संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 4,46,76,330 पर पहुंच गई है, जबकि इलाजरत मरीजों की संख्या घटकर 3,408 रह गई। बुधवार (21 दिसंबर, 2022) सुबह केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जो ताजा आंकड़े जारी किए, उनमें बताया गया कि 24 घंटे में पश्चिम बंगाल में संक्रमण से एक और मरीज की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 5,30,680 हो गई। वहीं, कोविड-19 से मौत के आंकड़ों का पुन:मिलान करते हुए केरल ने वैश्विक महामारी से जान गंवाने वाले मरीजों की सूची में दो और नाम जोड़े।
डेटा बताता है कि कोरोना के उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 3,408 रह गई है, जो कुल मामलों का 0.01 प्रतिशत है। पिछले 24 घंटे में उपचाराधीन मरीजों की संख्या में 82 की कमी दर्ज की गई है। फिलहाल भारत में मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर 98.80 प्रतिशत है। देश में अभी तक कुल 4,41,42,242 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं, जबकि कोविड-19 से मृत्यु दर 1.19 प्रतिशत है। स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के मुताबिक, राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत अभी तक कोविड-19 रोधी टीकों की 220.01 खुराक दी जा चुकी हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

अभिषेक गुप्ता author

छोटे शहर से, पर सपने बड़े-बड़े. किस्सागो ऐसे जो कहने-बताने और सुनाने को बेताब. कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में पारंगत और "मीडिया की मंडी" ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited