Live Updates

Gujarat Cyclone Asna Updates: अरब सागर में बन रहा 'असना' चक्रवात, गुजरात में होगी भयंकर बारिश; जानिए हर ताजा अपडेट

Gujarat Cyclone Asna Updates: अरब सागर में बन रहा 'असना' चक्रवात, गुजरात में होगी भयंकर बारिश; जानिए हर ताजा अपडेट

Gujarat Cyclone Asna Updates: अरब सागर में बन रहा 'असना' चक्रवात, गुजरात में होगी भयंकर बारिश; जानिए हर ताजा अपडेट

Gujarat Cyclone Asna Live Tracker Updates, Alert, Status, Affected Areas, Landfall, IMD Weather Forecast Heavy Rainfall Alert Today Hindi News Updates: चक्रवात आसना लाइव अपडेट: एक दुर्लभ मौसम संबंधी घटना में, पूर्व से पश्चिम तक पूरे भारतीय उपमहाद्वीप को पार करने वाली एक मौसम प्रणाली ने गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ पर एक गहरे दबाव का निर्माण किया है। यह प्रणाली 16 अगस्त को बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव क्षेत्र के रूप में उत्पन्न हुई थी। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, इस दबाव के पश्चिम-दक्षिण-पश्चिम की ओर बढ़ने, पाकिस्तान के तट से उत्तर-पूर्व अरब सागर में उभरने और शुक्रवार तक एक चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की उम्मीद है। हालांकि, चक्रवात - जिसे 'आसना' कहा जाता है - के भारतीय तटों को प्रभावित करने की उम्मीद नहीं है क्योंकि यह भूमि से दूर अरब सागर की ओर बढ़ रहा है।

Aug 30, 2024 | 05:35 PM IST

चक्रवात तूफान को लेकर अलर्ट

चक्रवात तूफान को लेकर आईएमडी की चेतावनी के बाद, मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल गांधीनगर में राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र पहुंचे और वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से अरोड़ा से जिला प्रशासन की तैयारियों के बारे में बात की। अगर गहरे दबाव का क्षेत्र चक्रवात का रूप ले लेता है तो इसका नाम ‘असना’ रखा जाएगा, जो पाकिस्तान द्वारा सुझाया गया नाम है। यह एक दुर्लभ घटना है कि जमीन पर बना गहरा दबाव समुद्र में चक्रवाती तूफान में बदल गया है।
Aug 30, 2024 | 04:35 PM IST

चक्रवात असना का कहां दिखेगा असर?

गुजरात में असना चक्रवात के खतरे को देखते हुए कच्छा और सौराष्ट्र में भारी बारिश का अनुमान है। गुजरात के कई जिलों में पहले से भी काफी बारिश हो रही है।
आईएमडी बताया कि सौराष्ट्र-कच्छ क्षेत्र में एक चक्रवात बन रहा है, जो शुक्रवार को ओमान तट की ओर बढ़ेगा। इसका असर गुजरात और महाराष्ट्र में दिखेगा।
Aug 30, 2024 | 02:54 PM IST

Cyclone Asna Live Updates : आईएमडी वैज्ञानिक सोमा सेन ने चक्रवात आसना पर दी नई जानकारी

Gujarat Cyclone Asna Live Updates: आईएमडी वैज्ञानिक सोमा सेन ने कहा कि वर्तमान में, मानसून की द्रोणिका अपनी सामान्य स्थिति से दक्षिण में है। दो मौसम प्रणालियां हैं - एक कच्छ तट पर गहरा दबाव है जो अगले छह घंटों में उष्णकटिबंधीय चक्रवात में बदल सकता है; यह भारतीय तट से दूर पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है। दूसरा तीसरा कारक एक निम्न दबाव प्रणाली है, जो आज उत्तरी आंध्र दक्षिण ओडिशा तट से दूर अच्छी तरह से चिह्नित हो गई है। इन प्रणालियों से जुड़े, मानसून की द्रोणिका अगले कुछ दिनों के दौरान अपनी सामान्य स्थिति से दक्षिण में रहने की संभावना है। तदनुसार, हम आज से पंजाब, हरियाणा या दिल्ली में अधिक वर्षा गतिविधि की उम्मीद नहीं कर रहे हैं। वास्तव में, अगले तीन दिनों तक दिल्ली का मौसम शुष्क रहने वाला है। इसके बाद, जैसे ही सिस्टम अंतर्देशीय आगे बढ़ेगा, पूरे आंतरिक भारत में बारिश शुरू हो जाएगी और इसलिए, दिल्ली में हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है।
Aug 30, 2024 | 01:58 PM IST

Gujarat Cyclone Asna Live Updates: चक्रवात आसना से पहले IMD ने जारी किया मौसम का पूर्वानुमान

Cyclone Asna Live Updates: आईएमडी ने 30 अगस्त से 1 सितंबर तक कोंकण और गोवा में, 30 अगस्त और 1 सितंबर को छत्तीसगढ़ में और 30 अगस्त और 2 सितंबर को विदर्भ में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश का अनुमान लगाया है। पूर्वी मध्य प्रदेश में 31 अगस्त से 5 सितंबर तक भारी बारिश होने की उम्मीद है, जबकि मध्य महाराष्ट्र में 31 अगस्त और 1 सितंबर को भारी बारिश होगी। गुजरात क्षेत्र में 31 अगस्त, 1, 4 और 5 सितंबर को भारी बारिश होने का अनुमान है। इसके अलावा, पश्चिमी मध्य प्रदेश में 1 से 5 सितंबर तक, मराठवाड़ा में 1 से 3 सितंबर तक और सौराष्ट्र और कच्छ में 2 और 3 सितंबर को भारी बारिश होगी।
Aug 30, 2024 | 01:20 PM IST

Gujarat Cyclone Asna Live Updates: गुजरात में चक्रवात 'असना' के कारण मच सकती है भारी तबाही

Cyclone Asna Live Updates: गुजरात में भारी बारिश के चलते बाढ़ आई हुई है। अब राज्य पर चक्रवात का भी खतरा मंडराने लगा है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, सौराष्ट्र-कच्छ क्षेत्र से लगे अरब सागर में शुक्रवार को चक्रवात आसना के बनने के साथ इसके ओमान तट की ओर बढ़ने की आशंका है। जिसके असर से कच्छ और सौराष्ट्र में एक बार फिर से भारी बारिश होने का अनुमान है। जिसे देखते हुए मौसम विभाग ने इन इलाकों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही आईएमडी ने अगले कुछ दिनों तक मछुआरों को को इस इलाके में समुद्र में न जाने की सलाह दी है। मौसम विभाग की मानें तो गुजरात और उत्तरी महाराष्ट्र के तटों के साथ-साथ देश के अलग-अलग समुद्री क्षेत्रों में अगले दो दिनों तक 60 से 65 किमी प्रति घंटे की तेज हवाएं चलने का अनुमान है।
Aug 30, 2024 | 12:51 PM IST

अगले 6 घंटों में चक्रवाती तूफान में बदलेगा गहरा दबाव- IMD

Aug 30, 2024 | 12:22 PM IST

Gujarat Cyclone Asna Live Updates: गुजरात में भारी बारिश के कारण 30 से ज़्यादा लोगों की मौत

पिछले चार दिनों में भारी बारिश के कारण गुजरात के कई इलाकों में बाढ़ आ गई है, जिसके कारण 30 से ज़्यादा लोगों की मौत हो गई है। हालांकि, बारिश की गतिविधि कम होने से स्थिति में थोड़ा सुधार हुआ है, लेकिन वडोदरा और राज्य के दूसरे इलाकों में नदियों के उफान के कारण बाढ़ जैसी स्थिति बनी हुई है। अधिकारियों द्वारा बचाव और राहत अभियान जारी है।
Aug 30, 2024 | 11:48 AM IST

Gujarat Cyclone Asna Live Updates: चक्रवात आसना के कारण सौराष्ट्र में चलेगी तेज हवा

Cyclone Asna Live Updates: अरब सागर में बन रहे चक्रवात आसना के कारण अगहले 24 घंटे तक कच्छ और पश्चिम सौराष्ट्र में तेज हवा चलेगी।

Aug 30, 2024 | 11:23 AM IST

Gujarat Cyclone Asna Live Updates: सीएम भूपेंद्र पटेल ने गुजरात की बाढ़ तैयारियों की समीक्षा की

Cyclone Asna Live Updates: भारी बारिश और संभावित चक्रवात आसना के पूर्वानुमान के बाद मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल गांधीनगर राज्य आपातकालीन संचालन केंद्र पहुंचे। अपने आगमन पर, मुख्यमंत्री ने जिला कलेक्टर के साथ एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से प्राकृतिक आपदा के लिए सिस्टम की तैयारियों की समीक्षा की। मुख्यमंत्री ने आसन्न आपदा से निवासियों की सुरक्षा के लिए आवश्यक क्षेत्रों को खाली करने के तत्काल निर्देश भी जारी किए।
Aug 30, 2024 | 11:14 AM IST

Cyclone Asna Live Updates: असामान्य मानसूनी हवा प्रणाली के कारण हुआ चक्रवात आसना का निर्माण

Cyclone Asna Live Updates: पिछले तीन दिनों से गुजरात में मूसलाधार बारिश का कारण बन रहा गहरा दबाव 30 अगस्त को अरब सागर के ऊपर उष्णकटिबंधीय चक्रवात में तब्दील हो जाएगा। इस बीच विशेषज्ञों का कहना है कि असामान्य मानसूनी हवा प्रणाली के कारण चक्रवात आसना का निर्माण हुआ है।
Aug 30, 2024 | 10:51 AM IST

Gujarat Cyclone Asna Live Updates: सौराष्ट्र और कच्छ समेत तटीय जिलों में होगी भारी बारिश

आईएमडी ने बताया कि सौराष्ट्र और कच्छ क्षेत्रों में गहरे दबाव के कारण कच्छ, द्वारका और जामनगर के तटीय जिलों में पिछले 2 दिनों में भारी बारिश हुई है। विज्ञप्ति में यह भी कहा गया है कि इन क्षेत्रों में शुक्रवार को भारी बारिश होने की उम्मीद है।
Aug 30, 2024 | 10:26 AM IST

Cyclone Asna Live Updates: चक्रवात आसना का पड़ेगा व्यापक प्रभाव देश के कई हिस्सों में होगी बारिश

तटीय कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, लक्षद्वीप, केरल और माहे में हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। तेलंगाना और आंतरिक कर्नाटक में छिटपुट से लेकर मध्यम वर्षा होने की संभावना है, जबकि पुडुचेरी और कराईकल सहित रायलसीमा और तमिलनाडु में पूरे सप्ताह छिटपुट से लेकर छिटपुट वर्षा हो सकती है।
Aug 30, 2024 | 09:55 AM IST

Gujarat Cyclone Asna Live Updates: नलिया से 80 किमी उत्तरपूर्व की ओर बढ़ा चक्रवात आसना

आईएमडी के उपग्रह डेटा से संकेत मिला कि गहरा दबाव पश्चिम की ओर बढ़ गया है और यह भुज से लगभग 60 किमी उत्तर-उत्तरपश्चिम में, नलिया से 80 किमी उत्तरपूर्व में और पाकिस्तान के कराची से 270 किमी पूर्व-दक्षिणपूर्व में स्थित है।
Aug 30, 2024 | 09:29 AM IST

Cyclone Asna Live Updates: क्या चक्रवात आसना भारतीय तटों को करेगा प्रभावित

चक्रवात आसना से भारतीय तटों पर असर पड़ने की उम्मीद नहीं है, क्योंकि यह भूमि से दूर अरब सागर की ओर बढ़ रहा है।
Aug 30, 2024 | 09:27 AM IST

Cyclone Asna Live Updates: कच्छ के कलेक्टर अमित अरोड़ा ने तूफान की चेतावनी जारी की

Aug 30, 2024 | 09:27 AM IST

Cyclone Asna Live Updates: 1976 के बाद पहली बार उत्पन्न हुआ असना चक्रवात

आईएमडी के अनुसार, यह 1976 के बाद अगस्त में अरब सागर के ऊपर विकसित होने वाला पहला चक्रवाती तूफान होगा।
Aug 30, 2024 | 09:23 AM IST

Gujarat Cyclone Asna Live Updates: आईएमडी ने जारी की भारी बारिश की चेतावनी

चक्रवात आसना वर्तमान में गुजरात के सौराष्ट्र-कच्छ क्षेत्र में बन रहा है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने एक बुलेटिन जारी कर भविष्यवाणी की है कि इस क्षेत्र में एक गहरा दबाव एक चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा। जिसके कारण इस क्षेत्र में भारी बारिश होने की संभावना है।
Aug 30, 2024 | 09:21 AM IST

Gujarat Cyclone Asna Live Updates: क्या है चक्रवात असना ?

उर्दू में आसना का मतलब है "जिसकी प्रशंसा की जानी चाहिए। यह नाम अप्रैल 2020 में WMO/ESCAP पैनल के सदस्य देशों द्वारा अपनाए गए उष्णकटिबंधीय चक्रवातों के नामों की नई सूची का हिस्सा है।

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited