Cyclone Dana: 120 KM/घंटे की रफ्तार टकराएगा चक्रवात ‘दाना', 203 ट्रेनें रद्द; 16 घंटे के लिए फ्लाइटें कैंसिल

Cyclone Dana: चक्रवात ‘दाना' के असर से भुवनेश्वर में सामान्य जनजीवन प्रभावित है। पूर्व तट रेलवे (ईसीओआर) द्वारा 203 ट्रेने रद्द किए जाने के कारण व्यस्त भुवनेश्वर रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की संख्या न के बराबर है। 16 घंटे तक निलंबित रहने के दौरान, घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों तरह की लगभग 40 उड़ानें प्रभावित होंगी।

Cyclone Dana: 120 KM/घंटे की रफ्तार टकराएगा चक्रवात ‘दाना', 203 ट्रेनें रद्द; 16 घंटे के लिए फ्लाइटें कैंसिल

Cyclone Dana: ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में गुरुवार को सामान्य जनजीवन प्रभावित रहा और कई लोगों ने चक्रवात ‘दाना’ के मद्देनजर घरों के अंदर ही रहना पसंद किया। यह चक्रवात राज्य के तटीय क्षेत्र की ओर बढ़ रहा है और इससे राज्य की लगभग आधी आबादी के प्रभावित होने का खतरा है। राज्य की राजधानी में वाहनों की आवाजाही कम देखी गई, जबकि शहर के बाबासाहेब भीमराव आंबेडकर बस टर्मिनल, हवाई अड्डे और रेलवे स्टेशन पर कुछ लोग देखे गए। पूर्व तट रेलवे (ईसीओआर) द्वारा 203 ट्रेन रद्द किए जाने के कारण व्यस्त भुवनेश्वर रेलवे स्टेशन पर कुछ ही यात्री देखे गए। कुछ पर्यटकों को स्टेशन में शरण लिये देखा गया। महाराष्ट्र के एक पर्यटक ने कहा कि हम पुरी में जगन्नाथ मंदिर गए थे और ट्रेन से अपने घर लौटने वाले थे लेकिन, हमें संदेश मिला कि हमारी ट्रेन रद्द कर दी गई है। इसलिए हम यहां शरण लिये हुए हैं।

40 उड़ानें प्रभावित

एक अन्य अधिकारी ने कहा कि भुवनेश्वर हवाई अड्डे के अधिकारियों ने चक्रवात ‘दाना’ के मद्देनजर 24 अक्टूबर को शाम 5 बजे से 25 अक्टूबर को सुबह 9 बजे तक उड़ान संचालन को निलंबित करने का फैसला किया है। अधिकारी ने कहा कि उड़ान 16 घंटे तक निलंबित रहने के दौरान, घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों तरह की लगभग 40 उड़ानें प्रभावित होंगी, जिससे कई यात्रियों की यात्रा योजना बाधित होगी। राज्य सरकार ने 23 से 25 अक्टूबर तक भुवनेश्वर में सभी शैक्षणिक संस्थान बंद कर दिए हैं। सरकारी कार्यालय, बैंक, दुकानें, मॉल और व्यावसायिक प्रतिष्ठान खुले रहे, लेकिन आम दिनों की तुलना में भीड़ कम रही।

भारी बारिश का पूर्वानुमान

शहर में स्थित सरकारी ‘कैपिटल’ अस्पताल के एक अधिकारी ने बताया कि अस्पताल में भी दिन में बहुत कम लोग आए। भुवनेश्वर हवाई अड्डे के निदेशक प्रसन्ना प्रधान ने कहा कि आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, चक्रवात बुधवार आधी रात को दस्तक देगा। मौसम विभाग ने भुवनेश्वर में तेज हवा और भारी बारिश का भी पूर्वानुमान जताया है, जो उड़ान संचालन के लिए सुरक्षित नहीं है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के पूर्वानुमान के अनुसार, चक्रवाती तूफान शुक्रवार की सुबह केंद्रपाड़ा जिले के भितरकनिका और भद्रक के धामरा के बीच टकराएगा और इस दौरान हवा की गति 120 किलोमीटर प्रति घंटे रहने की संभावना है।

मौसम कार्यालय ने बृहस्पतिवार और शुक्रवार को भुवनेश्वर में 80 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से हवा चलने और अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने का पूर्वानुमान भी जताया है। भुवनेश्वर नगर निगम (बीएमसी) के अधिकारियों ने भी चक्रवात से उत्पन्न होने वाली किसी भी स्थिति से निपटने के लिए व्यवस्था की हैं। बीएमसी ने अग्निशमन दल के साथ मिलकर शहर के कई निचले इलाकों से बारिश का पानी निकालने के लिए पंप तैनात किए हैं।

अधिकारियों ने कहा कि चक्रवात को देखते हुए शहर भर में कई जगहों पर ऊंचाई पर लगीं लाइट को भी उतार दिया गया है। बीएमसी मेयर सुलोचना दास ने कहा, ‘‘एहतियाती उपाय के तौर पर हमने बुनियादी सुविधाओं के साथ 85 आश्रय गृह खोले हैं। हमें उम्मीद है कि लोगों को किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। देश (India News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Pushpendra kumar author

पुष्पेंद्र यादव यूपी के फतेहुपुर जिले से ताल्लुक रखते हैं। बचपन एक छोटे से गांव में बीता और शिक्षा-दीक्षा भी उसी परिवेश के साथ आगे बढ़ी। साल 2016 स...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited