Cyclone Dana: इन राज्यों में कहर बरसाने आ रहा चक्रवात दाना, 120 KM की होगी स्पीड; जानें कब कहां से गुजरेगा तूफान

Cyclone Dana: साइक्लोन दाना के कारण आईएमडी ने मछुआरों को 26 अक्टूबर तक समुद्र में न जाने की सलाह दी है। चक्रवाती तूफान का सबसे ज्यादा असर ओडिशा और बंगाल पर पड़ने की संभावना है।

Cyclone Dana

साइक्लोन दाना के कारण ओडिशा सरकार ने 23-25 अक्टूबर को 14 जिलों में स्कूलों के बंद होने का आदेश दिया

Cyclone Dana: साइक्लोन दाना को लेकर आईएमडी (IMD) ने कहा है कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना निम्न दबाव का क्षेत्र मंगलवार को और मजबूत हो गया है। 23 अक्टूबर तक इसके चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की आशंका है जो ओडिशा के पुरी तथा पश्चिम बंगाल के सागर द्वीप के बीच से गुजरेगा। IMD ने कहा है कि मौसम की यह प्रणाली अपनी गति जारी रखते हुए 24 अक्टूबर की रात और 25 अक्टूबर की सुबह के समय एक गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में पुरी और सागर द्वीप के बीच उत्तरी ओडिशा तथा पश्चिम बंगाल के तटों को पार कर सकती है। इस दौरान हवा की गति 100-110 किमी प्रति घंटा से लेकर 120 किमी प्रति घंटा तक हो सकती है। इस बीच, ओडिशा सरकार ने घोषणा की है कि राज्य के 14 जिलों में स्कूल 23 अक्टूबर से 25 अक्टूबर तक आसन्न चक्रवाती तूफान दाना के कारण बंद रहेंगे। 21 अक्टूबर को विशेष राहत आयुक्त के कार्यालय द्वारा जारी एक आदेश के अनुसार, गंजम, पुरी, जगातसिंहपुर, केंड्रापरा, भद्रक, बालासोर, मयूरभंज, केओनजहर, ढेंकनल, जजपुर, अंगुल, खुर्दा, नायगरघ और कटक जिले में स्कूल बंद रहेंगे। भारत के मौसम विभाग (IMD) ने आगामी सप्ताह में ओडिशा में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है क्योंकि 24 अक्टूबर को चक्रवात दाना की उम्मीद है। आदेश में कहा गया है कि 23 अक्टूबर से 25 अक्टूबर तक उपरोक्त जिलों के स्कूलों को ध्यान में रखते हुए, एक एहतियाती उपाय के रूप में बंद रहेंगे। इसलिए, इस विभाग को सूचना के तहत इस संबंध में आवश्यक कार्रवाई करने का अनुरोध किया गया है।

ये भी पढ़ें: अंडमान सागर के ऊपर चक्रवाती तूफान की आहट, कई राज्यों में बिगड़ सकता है मौसम

23 अक्टूबर तक चक्रवात दाना के और तेज होने की संभावना

सोमवार को, आईएमडी ने सतर्क किया कि मध्य अंडमान सागर पर चक्रवाती परिसंचरण 23 अक्टूबर तक चक्रवात दाना में तेज होने की उम्मीद है और 24 अक्टूबर सुबह तक ओडिशा-वेस्ट बंगाल के बंगाल के तटों से दूर बंगाल के उत्तर-पश्चिमी खाड़ी तक पहुंचने की उम्मीद है। IMD ने 24 अक्टूबर के लिए Mayurbanj, Keonjhar, Balasore, Bhadrak के तटीय जिलों में एक रेड चेतावनी भी जारी की। बारिश की गतिविधि 23 अक्टूबर से शुरू होगी। 24 अक्टूबर के लिए तटीय जिलों के मोमायभंज, केओनजहर, बालासोर, भद्रक में जारी किए गए रेड अलर्ट है। 24 अक्टूबर-25 अक्टूबर को राज्य के तटीय क्षेत्रों में तेज हवाओं की संभावना है। समुद्र में ना जाने की सलाह दी गई है।

इस बीच, सोमवार को, राज्य के राजस्व और आपदा प्रबंधन मंत्री सुरेश पुजारी की उपस्थिति में ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरन मझी ने एक बैठक की अध्यक्षता की और भुवनेश्वर में चक्रवात दाना के लिए तैयारियों की समीक्षा की।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। देश (India News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Shashank Shekhar Mishra author

शशांक शेखर मिश्रा टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल (www.timesnowhindi.com/ में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। इन्हें पत्रकारिता में करीब 5 वर्षों का अनुभव ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited