ओडिशा और पश्चिम बंगाल के लिए चक्रवात दाना की चेतावनी जारी, पुरी और सागर द्वीप में मचा सकता है भारी तबाही

Cyclone Dana: साइक्लोन दाना की एंट्री भले ही अभी भारत में नहीं हुई हो, लेकिन उसका असर अब दिखने लगा है। पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी पर बना गहरा दबाव पिछले 6 घंटों के दौरान 3 किमी प्रति घंटे की गति से पश्चिम-उत्तरपश्चिम की ओर बढ़ा और कल, 22 अक्टूबर को पारादीप (ओडिशा) से लगभग 670 किमी दक्षिण-पूर्व में, सागर द्वीप (पश्चिम बंगाल) से 720 किमी दक्षिण-दक्षिणपूर्व में और खेपुपारा (बांग्लादेश) से 700 किमी दक्षिण-दक्षिणपूर्व में केंद्रित रहा।

Cyclone Dana

पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी पर बन रहा गहरा दबाव

Cyclone Dana: पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी पर बना गहरा दबाव पिछले 6 घंटों के दौरान 3 किमी प्रति घंटे की गति से पश्चिम-उत्तरपश्चिम की ओर बढ़ा और कल, 22 अक्टूबर को पारादीप (ओडिशा) से लगभग 670 किमी दक्षिण-पूर्व में, सागर द्वीप (पश्चिम बंगाल) से 720 किमी दक्षिण-दक्षिणपूर्व में और खेपुपारा (बांग्लादेश) से 700 किमी दक्षिण-दक्षिणपूर्व में केंद्रित रहा।

साइक्लोन दाना मचा सकता है भारी तबाही

इसके पश्चिम-उत्तरपश्चिम की ओर बढ़ने और अगले 12 घंटों के दौरान पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी पर एक चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की बहुत संभावना है। इसके बाद, उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ते हुए, 24 तारीख की सुबह तक बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम में एक गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में तीव्र होने की संभावना है और 24 अक्टूबर की रात से 25 अक्टूबर, 2024 की सुबह तक पुरी और सागर द्वीप के बीच उत्तर ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों को एक गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में पार कर सकता है, जिसकी हवा की गति 100-110 किमी प्रति घंटे से 120 किमी प्रति घंटे तक हो सकती है।

ये भी पढ़ें: इन राज्यों में कहर बरसाने आ रहा चक्रवात दाना, 120 KM की होगी स्पीड; जानें कब कहां से गुजरेगा तूफान

25 अक्टूबर तक बदल सकता है चक्रवाती तूफान में

इस बीच, साइक्लोन दाना के कारण आईएमडी ने मछुआरों को 26 अक्टूबर तक समुद्र में न जाने की सलाह दी है। चक्रवाती तूफान का सबसे ज्यादा असर ओडिशा और बंगाल पर पड़ने की संभावना है। IMD ने कहा है कि मौसम की यह प्रणाली अपनी गति जारी रखते हुए 24 अक्टूबर की रात और 25 अक्टूबर की सुबह के समय एक गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में पुरी और सागर द्वीप के बीच उत्तरी ओडिशा तथा पश्चिम बंगाल के तटों को पार कर सकती है। इस दौरान हवा की गति 100-110 किमी प्रति घंटा से लेकर 120 किमी प्रति घंटा तक हो सकती है। इस बीच, ओडिशा सरकार ने घोषणा की है कि राज्य के 14 जिलों में स्कूल 23 अक्टूबर से 25 अक्टूबर तक आसन्न चक्रवाती तूफान दाना के कारण बंद रहेंगे।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। देश (India News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Shashank Shekhar Mishra author

शशांक शेखर मिश्रा टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल (www.timesnowhindi.com/ में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। इन्हें पत्रकारिता में करीब 5 वर्षों का अनुभव ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited