Cyclone Michaung: तबाही मचाने के बाद कमजोर हुआ चक्रवात मिचौंग, 770 किलोमीटर तक सड़क, 40 लाख लोग प्रभावित

Cyclone Michaung: मिचौंग मंगलवार को आंध्र प्रदेश के तट से टकराया, जिससे राज्य में भारी नुकसान हुआ है। अधिकारियों ने बताया कि तूफान से सड़क 770 किलोमीटर तक क्षतिग्रस्त हो गई, 35 पेड़ उखड़ गए और तीन मवेशियों की मौत हो गई। चक्रवाती तूफान से लगभग 40 लाख लोग प्रभावित हुए जिसमें 25 गांव बाढ़ की चपेट में हैं।

Cyclone Michaung

कमचोर पड़ा चक्रवात मिचौंग

Cyclone Michaung: चक्रवाती तूफान मिचौंग को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है। मौसम वैज्ञानिकों ने बताया है कि चक्रवात मिचौंग आंध्र प्रदेश तट को पार करने के बाद कमजोर पड़ गया है। IMD की ओर से दिए गए ताजा अपडेट के मुताबिक, चक्रवात मिचौंग मध्य तटीय आंध्र प्रदेश के ऊपर गहरे दबाव के क्षेत्र में कमजोर हो गया है और यह सेंट्रल कोस्टल आंध्र प्रदेश बापटला से लगभग 100 किमी उत्तर-उत्तरपश्चिम और खम्मम से 50 किमी दक्षिणपूर्व में गहरे दबाव में बदल गया है।
जानकारी के मुताबिक, मिचौंग मंगलवार को आंध्र प्रदेश के तट से टकराया, जिससे राज्य में भारी नुकसान हुआ है। अधिकारियों ने बताया कि तूफान से सड़क 770 किलोमीटर तक क्षतिग्रस्त हो गई, 35 पेड़ उखड़ गए और तीन मवेशियों की मौत हो गई। मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, चक्रवाती तूफान के प्रभाव से 194 गांवों और दो कस्बों के लगभग 40 लाख लोग प्रभावित हुए जिसमें 25 गांव बाढ़ की चपेट में हैं। अमरावती मौसम विज्ञान केंद्र के एक अधिकारी ने कहा कि मंगलवार को चक्रवाती तूफान दोपहर साढ़े 12 से दोपहर ढाई बजे के बीच 90-100 किलोमीटर प्रति घंटे की गति वाली हवाओं के साथ बापटला जिले के पास आंध्र प्रदेश तट को पार कर गया।

चेन्नई में अब तक 12 लोगों की हुई मौत

चेन्नई में चक्रवात मिचौंग के कारण बारिश संबंधी अलग-अलग घटनाओं में 12 लोगों को मौत हो गई। इसके बाद ऑल इंडिया अन्ना द्रमुक मुनेत्र कषगम (अन्नाद्रमुक) ने तमिलनाडु की द्रमुक सरकार पर आरोप लगाया कि वह चक्रवात के प्रभाव से निपटने में नाकाम रही है। पार्टी ने कहा कि अन्नाद्रमुक इस मामले को संसद में उठाएगी। उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी चेन्नई के प्रभावित लोगों को राहत पहुंचाने के लिए सभी प्रयास करेगी।

नौ जिलों में बनाए गए 61, 666 राहत केंद्र

चक्रवाती तूफान से प्रभावित हुए लोगों के लिए चेन्नई सहित तमिलनाडु के नौ प्रभावित जिलों में 61,666 राहत शिविर स्थापित किए गए हैं। राज्य सरकार के मुताबिक, भोजन के लगभग 11 लाख पैकेट और एक लाख दूध के पैकेट वितरित किये गये। अधिकारियों के अनुसार, बारिश से संबंधित घटनाओं में 11 लोग घायल हो गए और विभिन्न अस्पतालों में उन्हें भर्ती कराया गया है।
(एजेंसी इनुपट)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited