Cyclone Remal: तेज रफ्तार से आ रहा है चक्रवाती तूफान रेमल, बंगाल और केरल में क्या असर? मौसम विभाग ने जारी किया नया अपडेट

Cyclone Remal: IMD ने 26 मई और 27 मई को कोलकाता और पश्चिम बंगाल के जिलों में तूफान रेमल के कारण भारी से बहुत भारी वर्षा के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया। मौसम विभाग ने कहा कि रेमल के और तेज होने, उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने और 25 मई की शाम तक उत्तर-पूर्व और उससे सटे उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक पहुंचने की संभावना है।

Cyclone Remal

मौसम विभाग ने Cyclone Remal को लेकर दिया बड़ा अपडेट

Cyclone Remal: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 26 मई और 27 मई को कोलकाता और पश्चिम बंगाल के अन्य जिलों में भारी से बहुत भारी वर्षा के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया। आईएमडी ने अपने नवीनतम बुलेटिन में भविष्यवाणी की कि चक्रवाती तूफान के उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने और 24 मई की सुबह तक बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों में एक अवदाब में केंद्रित होने की संभावना है।

मछुआरों को वापस तट पर लौटने की सलाह

मौसम विभाग ने कहा कि इसके और तेज होने, उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने और 25 मई की शाम तक उत्तर-पूर्व और उससे सटे उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक पहुंचने की संभावना है। आईएमडी ने मछुआरों को 24 मई तक बंगाल की खाड़ी के दक्षिणी भाग, 26 मई तक बंगाल की खाड़ी के मध्य भाग और 24 मई से 27 मई की सुबह तक बंगाल की खाड़ी के उत्तरी भाग में न जाने की सलाह दी है। समुद्र में मौजूद मछुआरों को वापस तट पर लौटने की सलाह दी गई है।

70-100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलेगी हवा

क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र, कोलकाता के वैज्ञानिक-जी डॉ सोमनाथ दत्ता ने कहा कि 26 और 27 मई को तटीय क्षेत्रों, कोलकाता सहित पश्चिम बंगाल के कई जिलों में बिजली गिरने, 70-100 किलोमीटर की गति से तेज़ हवा चलने के साथ भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट है। डॉ. सोमनाथ दत्ता ने कहा कि कल का कम दबाव वाला क्षेत्र उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ गया है और पश्चिम मध्य तथा उससे सटे दक्षिण बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव वाले क्षेत्र के रूप में बना हुआ है। इसके उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ते रहने तथा 25 मई तक पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की संभावना है।
चक्रवाती तूफान लगभग उत्तर की ओर बढ़ेगा तथा 26 मई की मध्यरात्रि तक एक गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में बांग्लादेश तथा उससे सटे पश्चिम बंगाल के तटों तक पहुंचेगा। डॉ. सोमनाथ दत्ता ने आगे कहा कि हमारे पास एक विशेष संचालन प्रक्रिया है, जिसे हमने चक्रवाती तूफान तथा निकासी प्रक्रिया के लिए राज्य सरकार तथा सभी हितधारकों को भेज दिया है। आज से चक्रवात से पहले की निगरानी शुरू हो गई है। डॉ. सोमनाथ दत्ता ने यह भी कहा कि चक्रवाती तूफान की चेतावनी पश्चिम बंगाल में 25 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव के छठे चरण को प्रभावित नहीं करेगी।
वहीं इस बीच केरल आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने शुक्रवार को तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, इडुक्की, एर्नाकुलम, त्रिशूर, पलक्कड़ और मलप्पुरम जिलों में मध्यम वर्षा का भी पूर्वानुमान जारी किया है। केरल के शेष जिलों में हल्की वर्षा का अनुमान है । प्राधिकरण के नवीनतम अपडेट के अनुसार, तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, इडुक्की, एर्नाकुलम, त्रिशूर, पलक्कड़ और मलप्पुरम जिलों में एक या दो स्थानों पर मध्यम वर्षा होने की संभावना है, जबकि केरल के अन्य सभी जिलों में एक या दो स्थानों पर हल्की वर्षा की संभावना है।

25 मई की शाम तक चक्रवात रेमल लेगा गंभीर रूप

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने एक्स पर कहा कि मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक अच्छी तरह से चिह्नित निम्न दबाव प्रणाली आज सुबह 5:30 बजे तक और तेज हो गई है। आईएमडी ने कहा कि 25 मई की सुबह तक यह पूर्वोत्तर की ओर बढ़ेगा और बंगाल की खाड़ी के पूर्वी-मध्य भाग में चक्रवाती तूफान का रूप ले लेगा। इसके बाद, यह लगभग उत्तर की ओर बढ़ेगा और 25 मई की शाम तक एक गंभीर चक्रवाती तूफान का रूप ले लेगा।
आईएमडी ने आगे कहा कि लगभग उत्तर की ओर बढ़ते हुए, यह 26 मई की मध्यरात्रि के आसपास सागर द्वीप और खेपुपारा के बीच बांग्लादेश और उससे सटे पश्चिम बंगाल के तटों को एक गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में पार करने की बहुत संभावना है। इस बीच, तिरुवनंतपुरम में पिछले कई दिनों से भारी बारिश हो रही है, जिससे स्थानीय नदियों में काफी उफान आ गया है और संभावित बाढ़ की चिंता बढ़ गई है। 18 मई से लगातार बारिश के कारण शहर जलभराव से जूझ रहा है। इससे पहले, भारतीय मौसम विभाग ने केरल के एर्नाकुलम और त्रिशूर जिलों में भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट और पठानमथिट्टा, अलपुझा, कोट्टायम, इडुक्की, पलक्कड़, मलप्पुरम, कोझीकोड और वायनाड जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया था।
केरल के मुख्यमंत्री कार्यालय ने निवासियों को तेज़ हवाओं और प्रतिकूल मौसम की स्थिति के कारण समुद्र में जाने से बचने की सलाह दी है। लोगों से आग्रह किया जाता है कि वे अचानक बाढ़, शहरी जलभराव और भूस्खलन जैसे संभावित खतरों से सावधान रहें। असुरक्षित आवास स्थितियों में रहने वाले लोगों को विशेष रूप से सतर्क रहना चाहिए और यदि आवश्यक हो तो उन्हें खाली करने के लिए तैयार रहना चाहिए। भारी बारिश से अचानक बाढ़, शहरी जलभराव और भूस्खलन सहित कई खतरे पैदा हो सकते हैं। निवासियों, विशेष रूप से बिना सील वाले घरों या कमजोर छतों वाले घरों में रहने वालों को सावधानी बरतनी चाहिए। यदि खतरा आसन्न है, तो अधिकारियों से संपर्क करें और सुरक्षित स्थानों पर पहुंच जाएं।
23 मई को, IMD ने केरल और माहे में अत्यधिक भारी वर्षा (204.5 मिमी से अधिक) का अनुमान लगाते हुए रेड अलर्ट की घोषणा की, 24 मई को भारी से बहुत भारी वर्षा (115.5-204.5 मिमी) होने की उम्मीद है। हालांकि कई इलाकों में बारिश कम हुई है, लेकिन स्थिति गंभीर बनी हुई है। IMD के अनुसार , 20 मई को पिछले 24 घंटों में केरल और माहे, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल मेट सबडिविजन के कुछ वाटरशेड और पड़ोस में 100 मिमी तक बारिश दर्ज की गई।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Shashank Shekhar Mishra author

शशांक शेखर मिश्रा टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल (www.timesnowhindi.com/ में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। इन्हें पत्रकारिता में करीब 5 वर्षों का अनुभव ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited