तमिलनाडु अवैध शराब मामले में मृतकों की संख्या 46 के पार, कोर्ट ने तीन आरोपियों को 15 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा

Tamil Nadu Liquor Case: कल्लाकुरिची अवैध शराब मामले में तीन आरोपियों को 15 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया और उन्हें कुडालोर केंद्रीय कारागार ले जाया गया। कल्लाकुरिची पुलिस ने आरोपियों को जिला संयुक्त अदालत में पेश किया। पुलिस के अनुसार, आरोपियों की पहचान गोविंदराज, दामादोरन और विजया के रूप में हुई है।

Tamil Nadu Liquor Case

कल्लाकुरिची अवैध शराब मामले में तीन आरोपियों को 15 दिनों की न्यायिक हिरासत।

Illicit Liquor Case: तमिलनाडु के चिकित्सा शिक्षा निदेशक संगुमनी ने शुक्रवार को कहा कि राज्य के कल्लाकुरिची जिले में अवैध शराब पीने से 47 लोगों की जान चली गई है। इस बीच, तमिलनाडु विधानसभा सत्र का दूसरा दिन शुक्रवार को चेन्नई में हंगामे के साथ शुरू हुआ। काले कपड़े पहने AIADMK विधायकों ने कल्लाकुरिची में हुई त्रासदी को लेकर सदन के अंदर नारे लगाए। स्पीकर अप्पावु ने विधानसभा के अंदर सुरक्षा ड्यूटी करने वाले वॉच एंड वार्ड स्टाफ को AIADMK विधायकों को विधानसभा हॉल से बाहर निकालने का आदेश दिया। जिसके कारण चेन्नई में तमिलनाडु विधानसभा के अंदर और बाहर दोनों जगह अराजकता फैल गई AIADMK सदस्यों ने कल्लाकुरिची अवैध शराब त्रासदी पर चर्चा की मांग करते हुए नारे लगाए जिसमें कम से कम 47 लोगों की जान चली गई। राज्य विधानसभा का सत्र कल कल्लाकुरिची में जहरीली शराब पीने से मरने वालों को श्रद्धांजलि देने के साथ समाप्त हुआ।

आरोपियों को 15 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज गया

इससे पहले आज, कल्लाकुरिची अवैध शराब मामले में तीन आरोपियों को 15 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया और उन्हें कुडालोर केंद्रीय कारागार ले जाया गया। कल्लाकुरिची पुलिस ने आरोपियों को जिला संयुक्त अदालत में पेश किया। पुलिस के अनुसार, आरोपियों की पहचान गोविंदराज, दामादोरन और विजया के रूप में हुई है। आरोपियों को कल्लाकुरिची संयुक्त जिला न्यायालय से कुड्डालोर केंद्रीय कारागार ले जाया गया है।
इस बीच, तमिलनाडु भाजपा अध्यक्ष अन्नामलाई ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर कल्लाकुरिची में अवैध शराब से हुई मौतों की सीबीआई जांच का अनुरोध किया । अन्नामलाई ने गुरुवार को सत्तारूढ़ द्रमुक सरकार पर कल्लाकुरिची अवैध शराब मौत की घटना में शामिल होने का आरोप लगाया, डीएमके सदस्यों और स्थानीय शराब विक्रेताओं के बीच मिलीभगत का आरोप लगाया। उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्री को लिखे पत्र में कहा था कि हम आपके कार्यालय को सूचित करना चाहते हैं कि मई 2023 में तमिलनाडु के विल्लुपुरम जिले के मरक्कनम और चेंगलपट्टू जिले में हुई इसी तरह की घटना में 23 कीमती लोगों की जान चली गई थी। पिछले दो वर्षों में, तमिलनाडु में द्रमुक सरकार के अप्रभावी शासन के कारण शराब पीने से 60 से अधिक लोगों की जान चली गई है। उन्होंने बताया कि उनके विश्वसनीय सूत्रों के अनुसार, तमिलनाडु में अवैध शराब का उत्पादन और बिक्री DMK से जुड़े पार्टी पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं के इशारे पर हो रही है, जहां ऐसी शराब की बिक्री के स्थान न्यायिक न्यायालयों, पुलिस स्टेशनों और अन्य सरकारी कार्यालयों के पास स्थित हैं।

अवैध शराब की बिक्री शहर के प्रमुख क्षेत्रों में हुई

कल्लाकुरिची शराब त्रासदी में मृतकों के परिवारों का दावा है कि अवैध शराब की बिक्री शहर के प्रमुख क्षेत्रों में हुई थी। यह स्पष्ट है कि अवैध शराब की बिक्री स्थानीय पुलिस की जानकारी में पूरी तरह से सार्वजनिक रूप से की जाती है, जो DMK से संबंधित स्थानीय राजनीतिक नेताओं के निर्देश पर काम करती है। DMK शासन के तहत तमिलनाडु में शासन की भयावह स्थिति को देखते हुए भाजपा तमिलनाडु की ओर से, हम आपके कार्यालय से इस मामले की CBI जांच का आदेश देने का अनुरोध करते हैं। हमारा दृढ़ विश्वास है कि DMK सरकार राज्य पुलिस को मौतों के लिए जिम्मेदार सभी लोगों को अदालत के सामने लाने से रोकेगी।
तमिलनाडु सरकार ने त्रासदी की न्यायिक जांच का आदेश दिया था। जांच का नेतृत्व मद्रास उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश न्यायमूर्ति बी गोकुलदास करेंगे। जस्टिस गोकुलदास तीन महीने के भीतर रिपोर्ट सौंपेंगे। मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने प्रत्येक मृतक के परिजनों को 10 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है, जबकि उपचाराधीन लोगों को 50000 रुपये दिए जाएंगे। पीड़ितों का इलाज कल्लकुरिची सरकारी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल तथा सलेम, विल्लुपुरम और पुडुचेरी के जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्टग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (जिपमेर) के अस्पतालों में चल रहा है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Shashank Shekhar Mishra author

शशांक शेखर मिश्रा टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल (www.timesnowhindi.com/ में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। इन्हें पत्रकारिता में करीब 5 वर्षों का अनुभव ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited