रामलला के प्राण-प्रतिष्ठा के बाद रामनगरी में दीपोत्सव, जगमगा उठी पूरी अयोध्या

Deepotsav in Ayodhya: राम मंदिर में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद अयोध्या दीयों से जगमगा उठी। सरयू घाट पर पानी के फव्वारे जगमगाते दिखे और लोग राम लला के प्रति भक्ति में डूबे नजर आए। रामनगरी को 'राम ज्योति' से सजाया गया, जिससे एक मंत्रमुग्ध माहौल बन गया।

Deepotsav in Ayodhya

अयोध्या में दीपोत्सव।

Ayodhya Deepotsav: राम मंदिर में रामलला के भव्य 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह के बाद श्री राम जन्मभूमि मंदिर का मनमोहक दृश्य सामने आया। अयोध्या को 'राम ज्योति' से सजाया गया, जिससे एक मंत्रमुग्ध माहौल बन गया। ये भगवान की दिव्य उपस्थिति का प्रतीक है। दीपोत्सव से पूरी अयोध्या जगमगा उठी। समारोह के बाद सरयू घाट पर दीपोत्सव मनाया गया, साथ ही हनुमानगढ़ी मंदिर में दीपोत्सव मनाया गया।

सरयू घाट पर की गई 'सरयू आरती'

अयोध्या स्थित राम मंदिर में रामलला के 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह के बाद सरयू घाट पर 'सरयू आरती' की गई। इसी बीत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ श्री राम जन्मभूमि मंदिर पहुंचे। इससे पहले बड़े उत्साह और उत्साह के साथ 'प्राण प्रतिष्ठा' संपन्न हुई, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुजारियों के एक समूह के नेतृत्व में समारोह का आयोजन किया। मंदिर 'जय श्री राम' के जयघोष से गूंज उठा।

सरयू घाट पर मेगा 'दीया' प्रकाश कार्यक्रम

कई लोगों ने अयोध्या के प्रसिद्ध सरयू घाट पर मेगा 'दीया' प्रकाश कार्यक्रम में भाग लिया। सरयू घाट पर पानी के फव्वारे जगमगाते दिखे और लोग राम लला के प्रति भक्ति में डूबे नजर आए। इससे पहले, पीएम मोदी ने लोगों से भगवान के ऐतिहासिक 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह को चिह्नित करने के लिए घर पर 'दीये' जलाने की अपील की थी।

'राम लला' की झलक पाने के लिए उमड़े श्रद्धालु

ऐसा माना जाता है कि भगवान राम के पत्नी सीता और भाई लक्ष्मण के साथ लौटने पर, अयोध्या के लोगों ने उनके स्वागत के लिए शहर को 'दीये' जलाकर सजाया था। भव्य राम मंदिर को रंगीन रोशनी से भी सजाया गया था, क्योंकि लोग 'राम लला' की एक झलक पाने के लिए मंदिर में उमड़ पड़े थे। हालांकि, मंदिर 23 जनवरी से आम लोगों के लिए खुला रहेगा। पूरे देश में जश्न मनाया जा रहा है, जिससे दुनिया भर का ध्यान आकर्षित हो रहा है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited