Delhi Pollution: पटाखे चलाने के बाद दिल्ली की हवा फिर हुई जहरीली, जानिए कितना रहा AQI

दिवाली के दूसरे दिन सोमवार को दिल्ली के कुछ इलाकों में AQI का स्तर 900 अंक को पार कर गया। पूसा में सूचकांक 970 पर दर्ज किया गया।

Delhi pollution

दिल्ली में वायु प्रदूषण बढ़ा

Delhi AQI: 12 नवंबर को दीवाली की रात दिल्ली-एनसीआर में पटाखे चलने का असर यहां की वायु गुणवत्ता पर भी दिखाई पड़ा। पूर्ण प्रतिबंध के बावजूद दिल्लीवासियों ने पटाखों के साथ दिवाली मनाई, जिसके बाद सोमवार सुबह दिल्ली और आसपास के इलाके धुंध की मोटी परतों में ढंके हुए थे। राजधानी के कई इलाकों में गहरी धुंध छाई रही, जिससे दृश्यता कुछ सौ मीटर तक कम हो गई। दिवाली के दिन दिल्ली ने आठ वर्षों में अपनी सबसे अच्छी वायु गुणवत्ता दर्ज की, औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 218 पर था। हालांकि, शाम होते-होते, बड़े पैमाने पर पटाखों के कारण प्रदूषण के स्तर में वृद्धि हुई और धुंध की शुरुआत हुई।

कुछ इलाकों में AQI का स्तर 900

शहर के कुछ इलाकों में AQI का स्तर 900 अंक को पार कर गया। पूसा में सूचकांक 970 पर दर्ज किया गया। aqicn.org के अनुसार, मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में AQI सुबह 999 पर था और बाद में घटकर 553 पर आ गया। आनंद विहार क्षेत्र में, जो शहर का एक है सबसे प्रदूषित क्षेत्रों में से एक है, सूचकांक 849 पर था। प्रदूषण का स्तर जो अक्टूबर के आखिर में खराब हो गया था और 'बहुत खराब' और 'गंभीर' श्रेणियों के बीच मंडरा रहा था, लगातार बारिश के बाद शुक्रवार को महत्वपूर्ण सुधार देखा गया था और दो दिन दिल्ली का आसमान साफ रहा था।

दिल्ली-NCR में कितना AQI

दिवाली के बाद दिल्ली-एनसीआर का AQI खराब स्थिति में बना हुआ है। दिल्ली सहित बाकी शहरों का हाल जानिए।
दिल्ली : 261 खराब
गुरुग्राम : 251 खराब
नोएडा : 266
फरीदाबाद: 274
गाजियाबाद: 228

वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ा

पिछले कुछ वर्षों में दिवाली और उसके बाद राजधानी शहर में वायु प्रदूषण का स्तर अधिक देखा गया है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में पिछले साल दिवाली पर वायु गुणवत्ता सूचकांक 312, 2021 में 382, 2020 में 414, 2019 में 337, 2018 में 281, 2017 में 319 और 2016 में 431 दर्ज किया गया।

तापमान में आई गिरावट

मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली में हवाएं अगर तेज चलती रही तो एयर क्वालिटी में सुधार हो सकता है। वही, दिल्ली के तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है आज दिल्ली की सुबह 15 डिग्री सेल्सियस के साथ हुई वहीं अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। सड़कों पर प्रदूषण की चादर साफ देखने को मिल रही है। मौसम विभाग की मानें तो अब आने वाले समय में तापमान में और भी ज्यादा गिरावट दर्ज की जाएगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited