Work From Home करेंगे दिल्ली सरकार के 50% कर्मचारी, Air pollution को लेकर बड़ा फैसला

दिल्ली में वायु प्रदूषण (Air pollution) कई दिनों से लगातार गंभीर श्रेणी में बना हुआ है। इसको देखते हुए अरविंद केजरीवाल सरकार के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Gopal Rai) ने संबंधित विभागों के साथ बैठक करके फैसला किया कि दिल्ली सरकार के 50 प्रतिशत कर्मचारी Work From Home करेंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि प्राइवेट कंपनियों के ऑफिसों के लिए एडवाइजरी जारी की जाएगी।

Gopal Rai

केजरीवाल सरकार के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय

नई दिल्ली: दिल्ली में वायु प्रदूषण (Air pollution) खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है। इससे चिंतित दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Gopal Rai) ने शुक्रवार को दिल्ली सरकार के 50 प्रतिशत कर्मचारियों को घर से काम करने (Work From Home) का आदेश दिया है। साथ ही कहा कि प्राइवेट ऑफिसों को अनुकरण करने के लिए एडवाइजरी जारी की जाएगी। राय ने कहा कि संबंधित विभागों के साथ बैठक में यह फैसला लिया गया है। एक प्रेस कॉन्फ्रेस में राय ने कहा कि स्कूलों को सीनयिर छात्रों की बाहरी गतिविधियों को कम करने के लिए कहा जाएगा।

शुरू होगी पर्यावरण बस सेवा

सार्वजनिक परिवहन में तेजी लाने के लिए, सरकार 'पर्यावरण बस सेवा' भी शुरू करेगी जिसमें 500 निजी तौर पर चलने वाली सीएनजी बसें शामिल होंगी।

जरूरत पड़ने पर लागू होगी ऑड-ईवन योजना

उन्होंने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो सरकार ऑड-ईवन कार योजना को लागू करेगी और इस पर चर्चा जारी है।

बाजारों और कार्यालयों के लिए भी बनेगी योजना
उन्होंने कहा कि राजस्व आयुक्तों को बाजारों और कार्यालयों के अलग-अलग समय के लिए एक योजना तैयार करने के लिए कहा गया है।

प्रतिबंधों के क्रियान्वयन की निगरानी के लिए बनी टीम
राय ने कहा कि प्रदूषण रोधी गतिविधियों पर लगे प्रतिबंधों के क्रियान्वयन की निगरानी के लिए वरिष्ठ अधिकारियों की छह सदस्यीय टीम का गठन किया गया है।

बंद रहेंगे प्राथमिक विद्यालय

इससे पहले दिन में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि बिगड़ती वायु गुणवत्ता के प्रभावों से बच्चों को बचाने के लिए शनिवार से प्राथमिक विद्यालय बंद रहेंगे।

गैर-BS VI डीजल से चलने वाले वाहनों पर रोक

उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार ने वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग द्वारा अनुशंसित प्रदूषण रोधी प्रतिबंधों को लागू करने का फैसला किया है, जिसमें गैर-BS VI डीजल से चलने वाले हल्के मोटर वाहनों पर प्रतिबंध भी शामिल है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited