दिल्ली, उत्तराखंड, यूपी के कुछ हिस्सों में अगले तीन दिन भारी बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग ने किया अलर्ट

मौसम कार्यालय के अनुसार, मध्य भारत में उत्पन्न हुए दबाव के कारण अगले तीन दिनों में उत्तराखंड, दिल्ली, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, राजस्थान और मध्य प्रदेश में भारी से अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है।

Rain IMD Alert

IMD ने दी भारी बारिश की चेतावनी

मुख्य बातें
  • दिल्ली, हरियाणा और चंडीगढ़ के कुछ हिस्सों में अगले तीन दिनों में भारी बारिश की संभावना
  • अगले तीन दिनों में उत्तराखंड, दिल्ली, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों बारिश होगी
  • राजस्थान और मध्य प्रदेश में भारी से अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना
IMD Weather Updates: दिल्ली, हरियाणा और चंडीगढ़ के कुछ हिस्सों में अगले तीन दिनों में बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने इसे लेकर अलर्ट जारी किया है। मौसम कार्यालय के अनुसार, मध्य भारत में उत्पन्न हुए दबाव के कारण अगले तीन दिनों में उत्तराखंड, दिल्ली, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, राजस्थान और मध्य प्रदेश में भारी से अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है। आईएमडी ने कहा कि गुरुवार को दिल्ली में आमतौर पर बादल छाए रहने, मध्यम से भारी बारिश, गरज के साथ छींटे और तेज हवाएं चलने का अनुमान है।
मौसम विभाग ने एक तस्वीर भी साझा की जिसमें दिल्ली और उसके आसपास बारिश की गतिविधि दिखाई दे रही है। बुधवार को, भारत मौसम विज्ञान विभाग ने 12 सितंबर (आज) के लिए पूरे देश में मौसम पूर्वानुमान का एक ग्राफिक प्रतिनिधित्व साझा किया।

दिल्ली के लिए साप्ताहिक मौसम पूर्वानुमान

मौसम विभाग के मुताबिक, 13 सितंबर को दिल्ली में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और मध्यम बारिश होगी। 14 सितंबर को राष्ट्रीय राजधानी में हल्की बारिश या बूंदाबांदी होगी। 15, 16 और 17 सितंबर को दिल्ली में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे, जबकि 18 सितंबर को बारिश या आंधी आने की संभावना है।

उत्तराखंड, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान में भारी बारिश

मध्य भारत में उत्पन्न दबाव क्षेत्र के कारण अगले दो से तीन दिन उत्तराखंड, दिल्ली के साथ ही उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी से अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने को यह जानकारी दी। सुबह 8:50 बजे जारी आईएमडी की नवीनतम जानकारी के अनुसार, यह दबाव क्षेत्र ग्वालियर के पास शहर से लगभग 50 किलोमीटर उत्तर में और आगरा से 60 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपूर्व में स्थित है। अगले 24 घंटे में इसके उत्तर- उत्तर पूर्वी दिशा की ओर बढ़ने की संभावना है। आईएमडी ने कहा कि उत्तराखंड में 12 से 14 सितंबर तक हल्की से मध्यम बारिश के आसार है, इसके साथ ही कुछ स्थानों पर भारी से अत्यधिक भारी वर्षा हो सकती है।
हरियाणा और दिल्ली में 12 से 15 सितंबर के बीच हल्की से मध्यम बारिश के साथ किसी समय भारी वर्षा भी होने की संभावना है। इस अवधि के दौरान पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भारी से अत्यधिक भारी वर्षा हो सकती है। मध्यप्रदेश में 12 सितंबर को भारी बारिश का पूर्वानुमान है, इसके बाद अगले कुछ दिन मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। पश्चिमी राजस्थान में 12 सितंबर को भारी वर्षा हो सकती है तथा पूर्वी राजस्थान में 12 और 13 सितंबर को भारी से बहुत भारी बारिश के आसार हैं।

राज्यवार मौसम भविष्यवाणी

  • आईएमडी ने कहा कि उत्तराखंड में 12 से 14 सितंबर तक हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है, अलग-अलग इलाकों में भारी से बेहद भारी बारिश होगी।
  • हरियाणा और दिल्ली में 12 से 15 सितंबर के बीच हल्की से मध्यम बारिश के साथ कभी-कभी भारी बारिश होने की उम्मीद है।
  • इस अवधि के दौरान पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भारी से अत्यधिक भारी वर्षा हो सकती है।
  • मध्य प्रदेश में 12 सितंबर को भारी बारिश होने की संभावना है, जिसके बाद अगले कुछ दिनों में मध्यम से भारी बारिश होगी।
  • पश्चिमी राजस्थान में 12 सितंबर को भारी बारिश हो सकती है और पूर्वी राजस्थान में 12 और 13 सितंबर को भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है।

इन इलाकों में बाढ़ की चेतावनी

मौसम विभाग ने कई क्षेत्रों, खासकर पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी और पश्चिमी मध्यप्रदेश के कुछ हिस्सों में अचानक बाढ़ आने को लेकर मध्यम से भारी खतरे की चेतावनी दी है। आईएमडी ने कहा कि वर्षा के कारण निचले और पूरी तरह से जलमग्न क्षेत्रों में बाढ़ आ सकती है। इसमें कहा गया है कि भारी वर्षा के कारण स्थानीय स्तर पर सड़कें जलमग्न हो सकती हैं, निचले इलाकों में जलभराव हो सकता है और विशेष रूप से शहरी क्षेत्रों में अंडरपास बंद हो सकते हैं।
आईएमडी ने कहा कि सड़कों पर पानी भर जाने के कारण यातायात बाधित होने की संभावना है और कुछ इलाकों में दृश्यता कम हो सकती है। कच्ची सड़कों और कमजोर संरचनाओं को मामूली नुकसान होने की संभावना है, साथ ही बारिश और हवा के कारण भूस्खलन और फसलों को नुकसान होने की भी आशंका है।

भारी बारिश का पैमाना

विभाग के अनुसार 64.5 मिलीमीटर से 115.5 मिलीमीटर (मिमी) के बीच वर्षा को भारी बारिश माना जाता है जबकि 115.6 मिमी से 204.4 मिमी के बीच बारिश को बहुत भारी और 204.5 मिमी से अधिक वर्षा को अत्यंत भारी बारिश माना जाता है। अगले 24 घंटे में उत्तरी मध्यप्रदेश, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा और दिल्ली के कुछ हिस्सों में 55 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited