उत्तर भारत में गर्मी से मचा हाहाकार, दिल्ली में बिजली की मांग ने तोड़ा रिकॉर्ड, हीटवेव से अगले 5 दिनों तक कोई राहत नहीं

आईएमडी ने 17 से 21 मई के बीच राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के कई हिस्सों सहित उत्तर भारत के बड़े हिस्से में लू और भीषण लू चलने की भविष्यवाणी की है।

Heatwave

दिल्ली सहित उत्तर भारत में भीषण गर्मी

Heatwave in North India: दिल्ली के नजफगढ़ में 47 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान के साथ गर्मी टूटने का रिकॉर्ड कायम हो चुका है। इसने देश के सबसे गर्म स्थान के रूप में अपना नाम दर्ज करवा दिया है। इसके एक दिन बाद मौसम विभाग ने साफ कर दिया कि फिलहाल झुलसा देने वाली गर्मी और हीटवेव से कोई राहत नहीं मिलने जा रहीहै। आईएमडी ने 21 मई मंगलवार तक उत्तरी मैदानी इलाकों के लिए भीषण लू की चेतावनी जारी की है। वहीं, दिल्ली में इस बार बिजली की मांग ने भी रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

गर्मी से हाहाकार, दिल्ली में बिजली की खपत बढ़ी

देशभर में गर्मी से हाहाकार के बीच दिल्ली में इस सीजन में बिजली की मांग में रिकॉर्ड बढोतरी हुई है। डिस्कॉम अधिकारी ने कहा कि दिल्ली में अधिकतम बिजली मांग 6987 मेगावाट पहुंच गई, जो मई के पहले 18 दिनों में अब तक सबसे अधिक है। मई 2024 के पहले 18 दिनों में दिल्ली की बिजली की मांग मई-2023 की तुलना में 100% अधिक है। पिछले साल मई के पहले 16 दिनों में दिल्ली की अधिकतम बिजली मांग 5781 मेगावाट थी। अप्रैल 2024 में बिजली की मांग अप्रैल-23 की तुलना में संबंधित दिनों में 83% अधिक है। बीआरपीएल और बीवाईपीएल ने क्रमशः 3131 मेगावाट और 1537 मेगावाट की अधिकतम बिजली मांग को सफलतापूर्वक पूरा किया।

अगले पांच दिनों में कोई राहत नहीं

आईएमडी ने 17 से 21 मई के बीच राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के कई हिस्सों सहित उत्तर भारत के बड़े हिस्से में लू और भीषण लू चलने की भविष्यवाणी की है। मौसम एजेंसी ने कहा कि 17-21 मई तक उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति रहने की संभावना है; 17 से 21 मई के बीच गुजरात के अलग-अलग इलाकों में; 17-20 मई तक बिहार; 19 से 20 मई के बीच झारखंड; 18-21 मई तक उत्तरी मध्य प्रदेश; 18 से 20 मई के बीच गंगीय पश्चिम बंगाल; और 20 और 21 मई को ओडिशा में लू चलेगी। पश्चिमी राजस्थान के लिए भीषण गर्मी का रेड अलर्ट जारी किया गया, वहीं पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पूर्वी राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार और गुजरात के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया। मध्य प्रदेश, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल और ओडिशा के लिए भी लू जैसी स्थिति के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

नजफगढ़ में तापमान 47.4 डिग्री पहुंचा

राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को दिन का तापमान देश में सबसे अधिक रहा, दक्षिण पश्चिम दिल्ली के नजफगढ़ में तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हिमाचल के ऊना में भी राज्य के मौसम का सबसे अधिक तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि आगरा में शहर का अब तक का दूसरा सबसे अधिक तापमान 46.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। चंडीगढ़ भी प्रचंड गर्मी की चपेट में रहा और अधिकतम तापमान 44.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह शहर में अब तक दर्ज किया गया तीसरा सबसे अधिक अधिकतम तापमान था।
शुक्रवार को राजस्थान के बाड़मेर में अधिकतम तापमान 46.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि दिल्ली के आयानगर में 46.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मध्य प्रदेश के ग्वालियर में तापमान 44.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि गुजरात के सुरेंद्रनगर और पंजाब के पटियाला में क्रमशः 44.7 डिग्री सेल्सियस और 44.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited