NEET-UG विवाद के बीच योग दिवस के कार्यक्रम में नहीं पहुंचे प्रधान, दिल्ली यूनिवर्सिटी में आइसा का विरोध-प्रदर्शन जारी

आइसा कार्यकर्ताओं ने दिल्ली विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों के साथ काले झंडे उठाए और विश्वविद्यालय में उनकी उपस्थिति के विरोध में प्रदर्शन किया। इसके अलावा देशभर में कांग्रेस ने भी विरोध प्रदर्शन किए हैं।

Dharmendra Pradhan

NEET-UG पर विरोध प्रदर्शन जारी ( File Photo)

NEET-UG Protest: केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान शुक्रवार को दिल्ली विश्वविद्यालय में आयोजित योग कार्यक्रम में शामिल नहीं हुए जहां कुछ विद्यार्थी राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा-स्नातक (NEET-UG) और यूजीसी-नेट में अनियमितताओं को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे थे। दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) के अधिकारियों ने कहा कि प्रधान अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे, लेकिन ‘कुछ जरूरी काम’ के कारण इसमें शामिल नहीं हो सके। यह कार्यक्रम सुबह छह बजे शुरू होने वाला था।

आइसा ने काले झंडे लेकर किया प्रदर्शन

वामपंथी संगठन ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (आइसा) के सदस्यों ने काले झंडे लेकर विश्वविद्यालय के अन्य छात्रों के साथ संस्थान के उत्तरी परिसर में अपना प्रदर्शन किया। दिल्ली विश्वविद्यालय की आइसा इकाई ने दावा किया कि विरोध के कारण मंत्री नॉर्थ कैंपस के कार्यक्रम में शामिल नहीं हुए। आइसा की ओर से एक बयान में कहा गया, प्रधान के डीयू में आने के बारे में सोचने के दुस्साहस पर आइसा कार्यकर्ताओं ने दिल्ली विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों के साथ काले झंडे उठाए और विश्वविद्यालय में उनकी उपस्थिति के विरोध में प्रदर्शन किया। प्रधान और उनके एनटीए ने छात्रों के भविष्य को खतरे में डाल दिया है।

आइसा ने कहा- ऐसे मंत्री का स्वागत नहीं

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट-यूजी के साथ-साथ विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में सहायक प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फेलोशिप के लिए पात्रता निर्धारित करने के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (UGC-NET) भी आयोजित करती है। आइसा की ओर छात्रों को सूचित किया गया कि विरोध प्रदर्शन के डर के कारण शिक्षा मंत्री कार्यक्रम में नहीं पहुंचे। आइसा ने कहा कि भ्रष्ट और अहंकारी शिक्षा मंत्री का हमारे विश्वविद्यालय में स्वागत नहीं है।

एनटीए को खत्म करने की मांग

छात्र इकाई ने प्रधान के इस्तीफे और एनटीए को खत्म करने की भी मांग की। उधर, पूर्वोत्तर राज्य नगालैंड में भी कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं ने शुक्रवार को नीट-यूजी-2024 में कथित अनियमितता को लेकर विरोध प्रदर्शन किया। कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता तख्तियां और बैनर लेकर यहां कांग्रेस भवन के बाहर एकत्र हुए और मांग की कि केंद्र राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी और नीट-यूजी परीक्षा में कथित अनियमितताओं के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई करे। कांग्रेस की नगालैंड इकाई के लोक शिकायत विभाग के सह-अध्यक्ष मेशेंलो काथ ने हैरानी जताते हुए कहा कि केंद्र की मोदी सरकार कब तक देश के लोगों को बेवकूफ बनाती रहेगी। (भाषा इनपुट)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited