चीन को विदेश मंत्री एस जयशंकर की दो टूक, रिकॉर्ड साफ, कौन करता है Loc का उल्लंघन

विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने कहा कि चीन से सटे सरहदी इलाकों में समझौतों का उल्लंघन किस पक्ष की तरफ से किया गया है, पूरी तरह से रिकॉर्ड पर है। लाइन ऑफ कंट्रोल पर भी जो बदलाव किया गया वो एकतरफा था।

dr s jaishankar

डॉ एस जयशंकर, विदेश मंत्री

चीन की चालबाजी किसी से छिपी नहीं है। कभी गलवान में घुसपैठ की कोशिश (china infiltration in galwan), कभी उत्तराखंड के सरहदी इलाकों में दाखिल होने की कोशिश को कभी अरुणाचल के तवांग में हिमाकत। यह बात अलग है कि चीन की सभी चालों को भारतीय फौज ने नाकाम किया है। तवांग में जहां हाल ही में घुसपैठ की कोशिश में भारतीय सैनिकों ने चीनी सैनिकों को खदेड़ा था वहां सियाम ब्रिज को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह उद्घाटन करने वाले हैं। इन सबके बीच विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर (dr s jaishankar)ने चीन को खरी खरी सुनाई। इसके साथ ही पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो के मुद्दे पर कहा कि वो कड़े से कड़े शब्दों का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन वो अपनी बात तथ्यों के साथ पेश करना चाहेंगे।

'चीन से समझौते को तोड़ा है'

एस जयशंकर ने कहा कि हमने कई स्तरों पर सैन्य दबाव को देखा है, जिसका औचित्य नहीं है। आज जब पारदर्शिता है तो रिकॉर्ड बेहद साफ है, आपके पास सैटेलाइट तस्वीरें हैं। अगर आप देखें कि बॉर्डर एरिया में कौन सी फोर्स सबसे पहले आगे बढ़ी। वो सोचते हैं कि रिकॉर्ड सबकुछ कह रहा है। चीन के साथ हमारा समझौता था कि सीमाई इलाकों में दोनों फौजें सेना का इस्तेमाल नहीं करेंगी। अफसोस की बात कि वो मुकर गए और उसी का नतीजा है कि माहौल तनावपूर्ण है। हमारे में एक समझौता और था कि लाइन ऑफ कंट्रोल को एकतरफा नहीं बदलाव करेंगे। लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया।

पाकिस्तान को दिखाया आईना

आतंकवाद का केंद्र भारत के करीब स्थित है।यह देखते हुए कि हमारे साथ क्या हो रहा है, उपरिकेंद्र एक बहुत ही कूटनीतिक दुनिया है क्योंकि यह एक ऐसा देश है जिसने कुछ साल पहले हमारी संसद पर हमला किया था।उन्होंने कहा, "पाकिस्तान वह देश है जिसने मुंबई शहर पर हमला किया, जो होटलों और विदेशी पर्यटकों के पीछे पड़ा, जो हर दिन सीमा पार आतंकवादी भेजते हैं।जयशंकर ने अपना हमला तेज करते हुए कहा कि पाकिस्तान में आतंकवादियों को सैन्य स्तर पर प्रशिक्षित किया जाता है।यदि आप अपने संप्रभु स्थान को नियंत्रित करते हैं, जो मुझे विश्वास है कि वे करते हैं। यदि आतंकवादी शिविर भर्ती और वित्तपोषण के साथ दिन के उजाले में संचालित होते हैं, तो क्या आप वास्तव में मुझे बता सकते हैं कि पाकिस्तान यह नहीं जानता है? विशेष रूप से, उन्हें सैन्य-स्तर, युद्ध की रणनीति में प्रशिक्षित किया जा रहा है।

Translation results

Translation resu

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

ललित राय author

खबरों को सटीक, तार्किक और विश्लेषण के अंदाज में पेश करना पेशा है। पिछले 10 वर्षों से डिजिटल मीडिया में कार्य करने का अनुभव है।और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited